सवाल 143: सरसों का तेल कई देशों में बैन, लेकिन भारत में क्यों किया जाता है सबसे ज्यादा इस्तेमाल

0
OLI
सरसों का तेल कई देशों में बैन, लेकिन भारत में क्यों किया जाता है सबसे ज्यादा इस्तेमाल

हमारे देश में सरसों का तेल सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है वहीं दूसरी और कई देशों में सरसों का तेल पर बैन है. हमारे देश का दुर्भाग्य यह है कि यहां के लोग प्रचार-प्रसार समाचार पर बहुत विश्वास करते है.

सच्चाई तो यह है कि कुछ ऐसे रिसर्च पेपर उत्तपन्न किए गए है. तेल को बेचा जा सके. जोकि बड़ी-बड़ी कंपनी खासकर विदेश की कंपनी अपने यहां का फूड़ आयल जैसे ओलिव आयल एवं सोयाबीन आयल को ज्यादा बेचा जा सके.

दूसरी सबसे बड़ी बात यह है कि भारत देश में लोग अपने चीजों को बेचने का काम करते है. जिसके गुण और फायदे भी उसमें लिखे रहते है. फिर चाहें वह सहीं हो या फिर गलत, अपने देश को डेमोरेलाइज करते रहते है. जिसके बाद भारत की हर चीज़ में कमी दिखती देती है.

कई परिवार के ऐसे लोग होते है जो सरसो का तेल इस्तेमाल करते है और अभी भी कर रहें है. कई लोगों का यह भी मानना है कि कुछ ऐसे बिकाऊ लोग होते है जो भारत को टारगेट करते है. ताकि वह अपने सामान को बेच सके. ऐसे लोग भारतीय ब्रांड पतंजलि को टारगेट पर ले सकते है, और हिंदुस्तान यूनिलीवर का गुणगान करते है.

ऐसे झूठे रिसर्च पेपर पर विश्वास न करें, नार्थ इंडिया में आज से सरसो का तेल यूज़ नही कर रहे है. सदियों से हम लोग सरसो का तेल प्रयोग में ले रहे है. केवल सरसो के ही तेल को टारगेट नहीं किया जाता अपितु मूंगफली का तेल नारियल के तेल को भी किया जाता है.

यह भी पढ़ें : सवाल 142 : भारत के ज्यादातर अमीर लोग गुजरात से ही क्यों हैं ?

जिसका मुख्य कारण तो यह है कि तेल की फसल भारत में ही पैदा होती है. आप लोग बेफिक्र होकर सरसो के तेल का इस्तेमाल कर सकते है.

आशा करते है कि आप सभी को इस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा. आप लोग ऐसे ही प्रश्न पूछते रहिए हम उन प्रश्नों के उत्तर आपको खोजकर देंगे. आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय और कमेंट करके अपने प्रश्नों को पूछ सकते है. इस सवाल को पूछने के लिए आपका धन्यवाद