SDMC ने दिया महिलाओं को बड़ा तौहफा

साउथ एमसीडी ने महिलाओं को एक बड़ा तोहफा दिया है। साउथ एमसीडी ने विकासपुरी में महिलाओं के लिए दिल्ली के पहले पिंक टॉयलेट का उद्घाटन किया है. दिल्ली के इस पहले पिंक टॉयलेट का उद्घाटन साउथ दिल्ली की मेयर कमलजीत सहरावत ने किया। इस मौके पर नेता सदन शिखा राय भी मौजूद थीं।

 

मेयर कमलजीत सहरावत ने इस मौके पर बताया, “पिंक टॉयलेट के लिए जगह का चुनाव बहुत सोच विचार के बाद किया गया है। दरअसल विकासपुरी के इस कमर्शियल सेंटर पर बड़ी तादाद में महिलाएं और बालिकाएं शॉपिंग के लिए आती हैं। लेकिन, इनके लिए अलग से कोई शौचालय ना होने से उन्हें काफी परेशानी आती थी। लेकिन, पिंक टॉयलेट खुल जाने के बाद भीड़-भाड़ वाली इस जगह पर महिलाओं को एक सुरक्षित स्थान मिल गया है। अब महिलाएं बिना संकोच के और बिना डरे इसका इस्तेमाल कर सकेंगी।”

निगम के मुताबिक पिंक टॉयले में महिलाओं के लिए विशेष सुविधाएं उपलब्ध हैं जो पहले कहीं और नहीं थीं। पिंक टॉयलेट में साफ-सफाई का खास ध्यान रखा जाएगा। यहां सैनेटरी पैड मशीन लगाई गई है साथ ही इंसिनरेटर की सुविधा भी दी गई है। इसके साथ ही इसको इस तरह से बनाया गया है कि अपने बच्चों के साथ आने वाली महिलाओं को इसके इस्तेमाल में परेशानी ना हो। और उन्हें एक ही जगह पर सभी सुविधाएं मिल सकें।

 

होटलों और रेस्टोंरेंट में पहले से मिल रही है सुविधा

 

आपको बता दें कि साउथ एमसीडी पहले से ही उसके अंतर्गत आने वाले होटलों और रेस्टोरेंट में महिलाओं के लिए नि:शुल्क शौचालय की सुविधा दे रहा है। इसके अलावा साउथ दिल्ली में बने सभी पेट्रोल पंपों को भी निर्देश दिए गए हैं कि यदि कोई महिला उनका शौचालय इस्तेमाल करती है तो उसे रोका नहीं जाएगा।