Mumbai news: फडणवीस की सीक्रेट बैठक के बाद महाराष्ट्र से गुजरात गया वेदांता-फॉक्सकॉन, आदित्य ठाकरे के आरोप

96
Mumbai news: फडणवीस की सीक्रेट बैठक के बाद महाराष्ट्र से गुजरात गया वेदांता-फॉक्सकॉन, आदित्य ठाकरे के आरोप

Mumbai news: फडणवीस की सीक्रेट बैठक के बाद महाराष्ट्र से गुजरात गया वेदांता-फॉक्सकॉन, आदित्य ठाकरे के आरोप

मुंबई: आदित्य ठाकरे ने मंगलवार को शिवसेना भवन में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में वेदांता-फॉक्सकॉन परियोजना के बारे में एक महत्वपूर्ण खुलासा किया। उन्होंने कहा कि आरटीआई के जरिए मिली जानकारी ने मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के उस झूठ को बेनकाब कर दिया है, जिसमें वह बार-बार यह कह रहे हैं कि वेदांता-फॉक्सकॉन परियोजना महाविकास आघाडी सरकार के कार्यकाल में ही महाराष्ट्र से गुजरात चली गई थी। आदित्य ठाकरे ने आरटीआई के जरिए मिले राज्य सरकार का एक पत्र जारी किया है। यह पत्र सिडको के सीईओ ने वेदांता के मालिक को 5 सितंबर, 2022 को लिखा है। इस पत्र में वेदांता के मालिकों को महाराष्ट्र सरकार के साथ सामंजस्य करार (एमओयू) साइन करने आने के लिए निमंत्रण दिया गया है। यह पत्र राज्य में शिंदे-फडणवीस सरकार सत्तारूढ़ होने के बाद लिखा गया है।

पत्र में 26 जुलाई, 2022 को वेदांता और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बीच हुई मीटिंग और उसके बाद 29 अगस्त, 2022 को उप-मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और वेदांता के बीच हुई मीटिंग का भी जिक्र किया गया है। इसी पत्र के आधार पर आदित्य ठाकरे ने सवाल उठाया है कि अगर महाविकास आघाडी सरकार के कार्यकाल में ही वेदांता-फॉक्सकॉन ने महाराष्ट्र का ऑफर ठुकरा कर गुजरात जाने का फैसला कर लिया था, तो फिर किस आधार पर उन्हें एमओयू साइन करने का निमंत्रण भेजा गया था।

‘उस बैठक में क्या हुई बात?’
आदित्य ठाकरे ने कहा कि वेदांता-फॉक्सकॉन को 100 प्रतिशत महाराष्ट्र में आना था। लेकिन 29 अगस्त, 2022 को फडणवीस और वेदांता के साथ हुई बैठक के बाद ऐसा क्या हुआ कि वेदांता को अपना प्रॉजेक्ट महाराष्ट्र के बजाय गुजरात ले जाने का फैसला करना पड़ा? उन्होंने सवाल उठाया कि यह बैठक वास्तव में कहां और किस उद्देश्य से आयोजित की गई थी?

‘सीएम क नहीं थी जानकारी?’
आदित्य ठाकरे ने पूछा कि क्या यह बैठक वेदांता फॉक्सकॉन परियोजना को महाराष्ट्र में रोकने के लिए थी या महाराष्ट्र की परियोजना को गुजरात भेजने के लिए की थी? क्या मुख्यमंत्री को इस बैठक की जानकारी थी? क्या उन्हें सरकारी अधिकारियों ने जानकारी दी थी?

‘किस आधार पर साइन किया MOU?’
आदित्य ठाकरे ने कहा कि बीजेपी नेताओं का कहना है कि वेदांता-फॉक्सकॉन ने महाविकास आघाडी सरकार के दौरान ही गुजरात में जाने का फैसला कर लिया था। आरोप यह भी है कि ऐसा इसलिए हुआ, क्योंकि महाविकास आघाडी सरकार ने प्रयास नहीं किया। आदित्य ने पूछा कि अगर महाविकास आघाडी ने प्रयास नहीं किया था, तो फिर एमओयू किस आधार पर साइन किया जा रहा था?

‘झूठ बोल रहे मंत्री?’
महाराष्ट्र के पूर्व पर्यटन मंत्री ने कहा कि अब महाराष्ट्र की जनता को यह जानने का हक है कि अब तक उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और उद्योग मंत्री उदय सामंत झूठ क्यों बोल रहे थे? आदित्य ने कहा कि असंवैधानिक रूप से मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठे एकनाथ शिंदे को आगे आकर इन सबका जवाब देना चाहिए। मैं उन्हें इस मुद्दे पर मीडिया के सामने खुली बहस का ओपन चैलेंज देता हूं।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News