Mukesh Rishi Birthday: ‘बुल्ला’ बन छा गए थे मुकेश ऋषि, बॉलिवुड ने किया नजरअंदाज तो साउथ में जमाया सिक्का

263


Mukesh Rishi Birthday: ‘बुल्ला’ बन छा गए थे मुकेश ऋषि, बॉलिवुड ने किया नजरअंदाज तो साउथ में जमाया सिक्का

बॉलिवुड में कुछ कलाकार ऐसे होते हैं जो अपनी ऐक्टिंग और किरदारों से खुद को साबित तो कर देते हैं लेकिन फिर भी उन्हें भुला दिया जाता है। ऐसा ही एक नाम है जाने-माने अभिनेता मुकेश ऋषि ((Mukesh Rishi)) का। मुकेश के निभाए किरदार आज भी लोग याद करते हैं लेकिन बॉलिवुड में वह लंबे समय से गायब हैं। आइए, मुकेश ऋषि के 66वें जन्मदिन (Mukesh Rishi Birthday) पर जानते हैं उनके बारे में कुछ बेहद खास बातें।

बढ़िया खिलाड़ी रहे हैं मुकेश ऋषि, मॉडलिंग का लगा चस्का
मुकेश ऋषि का जन्म 19 अप्रैल 1956 को जम्मू में हुआ था। उनका शुरू से ही क्रिकेट में बहुत इंट्रेस्ट था। इसके बाद चंडीगढ़ के सरकारी कॉलेज से ग्रैजुएशन किया। ग्रैजुएशन करने के बाद मुकेश अपने परिवार का काम संभालने के लिए मुंबई चले गए। हालांकि वहां मुकेश का बिल्कुल भी दिल नहीं लगा। इसके बाद वह फिजी चले गए और वहां एक भारतीय मूल के परिवार के डिपार्टमेंटल स्टोर में काम करने लगे। यहीं मुकेश ऋषि की मुलाकात केशनी से हुई जिनसे बाद में उनकी शादी भी हो गई। फिजी में ही मुकेश ने अपनी फिजिक और बॉडी को देखते हुए मॉडलिंग की ट्रेनिंग लेनी शुरू कर दी। फिर मुकेश फिजी से न्यूजीलैंड चले गए। यहां एक मॉडलिंग एजेंसी ने उन्हें हायर कर लिया और वह प्रफेशनल मॉडलिंग करने लगे।

ऐक्टिंग की तरफ हुआ मुकेश ऋषि का झुकाव
मुकेश ऋषि को कॉलेज के दिनों से ही लोग ऐक्टिंग में जाने की सलाह देते थे। जब वह मॉडलिंग कर रहे थे तो उनका रुझान ऐक्टिंग की तरफ हो गया। इसके बाद मुंबई में आकर उन्होंने रोशन तनेजा के ऐक्टिंग स्कूल में दाखिला ले लिया। यहां ऐक्टिंग की बारीकियां सीखने के बाद मुकेश काम की तलाश में जुट गए। उन्हें पहला मौका संजय खान ने अपने टीवी सीरियल ‘द स्वॉर्ड ऑफ टीपू सुल्तान’ में एक छोटा रोल दिया। इस किरदार से मुकेश को कोई खास पहचान तो नहीं मिली लेकिन उन्होंने ऐक्टिंग के बारे में काफी कुछ सीखा।

सिर्फ विलन ही बनना चाहते थे मुकेश ऋषि
जब मुकेश ऋषि फिल्मों के लिए स्ट्रगल कर रहे थे तब उनकी मुलाकात मशहूर डायरेक्टर यश चोपड़ा से हुई। यश से मुकेश ने विलन के किरदार की मांग की जिस पर उन्होंने कहा कि उनकी रोमांटिक फिल्मों में विलन नहीं होते हैं। इस पर मुकेश ने यश चोपड़ा के पांव छूकर आशीर्वाद लिया और वहां से चले गए। यह अलग बात है कि उसी साल यश ने अपनी मल्टी-स्टारर फिल्म ‘परंपरा’ में मुकेश ऋषि को एक किरदार दिया था।

‘गुंडा’ का बुल्ला से लेकर ‘सरफरोश’ के इंस्पेक्टर सलीम तक का सफर
धीरे-धीरे मुकेश ऋषि को फिल्मों में निगेटिव किरदार मिलने लगे और उनका चेहरा लोगों के लिए जाना-पहचाना हो गया। आज भी सोशल मीडिया पर फिल्म ‘गुंडा’ में उनके निभाए विलन के किरदार बुल्ला के मीम्स वायरल होते रहते हैं। मुकेश के कुछ यादगार निगेटिव किरदारों की बात करें तो उन्हें घातक, सपूत, लोफर, साजन चले ससुराल, जुडवां, मृत्युदाता, गुप्त, बंधन, सूर्यवंशम, गर्व जैसी कुछ बेहद पॉप्युलर फिल्मों के लिए याद किया जाता है। हालांकि ऐसा नहीं है कि मुकेश ने केवल निगेटिव किरदार ही निभाए हैं। आमिर खान की सुपरहिट फिल्म ‘सरफरोश’ में उनके निभाए इंस्पेक्टर सलीम के किरदार को बेहद पसंद किया गया था। इसके अलावा उन्होंने रितिक रोशन की फिल्म ‘कोई मिल गया’ में भी पॉजिटिव किरदार ही निभाया था।

बॉलिवुड ने किया नजरअंदाज तो साउथ में जमा दी धाक
समय के साथ बॉलिवुड फिल्मों से मुकेश ऋषि गायब होने लगे। हालांकि इसी समय पर मुकेश ने तमिल और तेलुगू फिल्मों में जमकर धमाल मचाया। मुकेश ने साउथ के सभी सुपरस्टार्स की फिल्मों में काम किया है और उनकी साल में 3-4 फिल्में तो रिलीज हो ही जाती हैं। तमिल और तेलुगू के अलावा मुकेश ने मलयालम, कन्नड़, मराठी और पंजाबी फिल्मों में भी काम किया है। मुकेश ने एक भोजपुरी फिल्म ‘दुल्हन चाही पाकिस्तान से’ में भी काम किया है।



Source link