Mukesh Ambani vs Gautam Adani: मुकेश अंबानी या गौतम अडानी! कौन है एशिया का सबसे बड़ा रईस, यहां जानिए असली बात

211

Mukesh Ambani vs Gautam Adani: मुकेश अंबानी या गौतम अडानी! कौन है एशिया का सबसे बड़ा रईस, यहां जानिए असली बात

नई दिल्ली:एशिया का सबसे बड़ा रईस कौन है? रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) या अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani)। अमीरों की दो अलग-अलग लिस्ट में दोनों की अलग-अलग स्थिति है।
Forbes’ Real Time Billionaire की लिस्ट में अडानी एशिया के सबसे बड़े रईस हैं जबकि Bloomberg Billionaires Index में अंबानी अब भी अडानी से आगे बने हुए हैं।

Forbes’ Real Time Billionaire के मुताबिक अडानी की नेटवर्थ 91.1 अरब डॉलर पहुंच गई है और वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 10वें नंबर पर आ गए हैं। एशिया में वह अंबानी को पछाड़कर नंबर वन पर पहुंच चुके हैं। इस लिस्ट के मुताबिक अंबानी की कुल नेटवर्थ अब 89.2 अरब डॉलर रह गई है। शुक्रवार को अडानी की नेटवर्थ में 63.7 करोड़ डॉलर का इजाफा हुआ जबकि अंबानी की नेटवर्थ में 79.4 करोड़ डॉलर की गिरावट आई।

Mukesh Ambani vs Gautam Adani: मुकेश अंबानी को पछाड़कर गौतम अडानी बने एशिया के सबसे बड़े रईस, जानिए कैसे हुआ यह कमाल
अडानी की नेटवर्थ दोगुनी

अडानी को 2008 में पहली बार Forbes की लिस्ट में जगह मिली थी। तब उनकी नेटवर्थ 9.3 अरब डॉलर थी। अडानी ग्रुप की छह लिस्टेड कंपनियां हैं जिनमें से अडानी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy Ltd) के शेयरों में पिछले एक साल में 77 फीसदी उछाल आई है। पिछले साल अप्रैल से अडानी की नेटवर्थ करीब दोगुनी हो चुकी है जबकि अंबानी की नेटवर्थ में केवल 6.5 फीसदी तेजी आई है। इस लिस्ट में अंबानी 12वें नंबर पर हैं।

ब्लूमबर्ग की लिस्ट
इस बीच Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक अंबानी 88.4 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ एशिया में पहले नंबर पर बने हुए हैं। वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 11वें नंबर पर हैं। इस लिस्ट में अडानी 12वें नंबर पर हैं। उनकी नेटवर्थ 88.1 अरब डॉलर है। इसमें अंबानी और अडानी की नेटवर्थ में केवल 30 करोड़ डॉलर का अंतर रह गया है। इस साल अंबानी की नेटवर्थ में 1.57 अरब डॉलर की गिरावट आई है जबकि अडानी नेटवर्थ में सबसे अधिक 11.6 अरब डॉलर की तेजी आई है।

navbharat times -तेल मंगाने वाला भारत बन जाएगा सबसे बड़ा एनर्जी एक्सपोर्टर! जानिए क्या है मुकेश अंबानी का सॉलिड प्लान
दोनों लिस्ट में अंतर
दोनों लिस्ट में काफी अंतर दिख रहा है। Forbes की लिस्ट में ऐमजॉन के जेफ बेजोस 183.5 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ तीसरे नंबर पर है। इस लिस्ट में फ्रांसीसी अरबपति बर्नार्ड आरनॉल्ट 194.2 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दूसरे नंबर पर हैं। फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग इस लिस्ट में 12वें नंबर पर हैं। दूसरी ओर Bloomberg की लिस्ट में वह बेजोस 183 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दूसरे और आरनॉल्ट 166 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ तीसरे नंबर पर हैं। इस लिस्ट में जकरबर्ग 89.4 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ 10वें नंबर पर हैं।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News