Mukesh Ambani news: मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो से दिया इस्तीफा, आकाश अंबानी बने कंपनी के चेयरमैन

113

Mukesh Ambani news: मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो से दिया इस्तीफा, आकाश अंबानी बने कंपनी के चेयरमैन

नई दिल्ली: एशिया और भारत के दूसरे सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) में बड़ा बदलाव हुआ है। मुकेश अंबानी ने कंपनी के डायरेक्टर पद से इस्तीफा दे दिया है। उनके बड़े बेटे आकाश अंबानी (Akash Ambani) को कंपनी के बोर्ड का चेयरमैन बनाया गया है। मार्केट रेगुलेटरी सेबी (SEBI) को दी गई जानकारी में कंपनी ने बताया कि 27 जून 2022 को बोर्ड की मीटिंग रखी गई थी। इसमें रिलायंस जियो के बोर्ड ने आकाश अंबानी को बोर्ड का चेयरमैन नियुक्त करने को मंजूरी दे दी। यह घोषणा रिलायंस की एजीएम (RIL AGM) से पहले की गई है।

कंपनी ने बताया कि पंकज मोहन पवार को अगले पांच साल के लिए मैनेजिंग डायरेक्टर बनाया गया है। इसी तरह रामिंदर सिंह गुजराल और के.वी. चौधरी को पांच साल के लिए डायरेक्टर बनाया गया है। उनकी नियुक्ति 27 जून, 2022 से प्रभावी मानी जाएगी। सेबी को दी गई जानकारी के मुताबिक मुकेश अंबानी 27 जून, 2022 को रिलायंस जियो के डायरेक्टर पद से इस्तीफा दे दिया है। रिलायंस जियो के नए चेयरमैन आकाश अंबानी पहले कंपनी में नॉन-एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर रह चुके हैं। जियो ने हाल के वर्षों में डिजिटल सेक्टर में कई कंपनियों का अधिग्रहण किया है। इनमें आकाश अंबानी ने अहम भूमिका निभाई है। साथ ही वह नई टेक्नोलॉजीज के विकास में भी करीब से जुड़े रहे। इनमें एआई-एमएल और ब्लॉकचेन शामिल है। जियो की 4जी टेक्नोलॉजी से जुडे डिजिटल इकोसिस्टम को तैयार करने में भी उनकी अहम भूमिका रही।

Mukesh Ambani news: अमेरिका की कंगाल कंपनी Revlon को खरीदेंगे मुकेश अंबानी! जानिए क्या है रिलायंस का प्लान
आकाश अंबानी की जिम्मेदारी
रिलायंस जियो के नए चेयरमैन आकाश अंबानी पहले कंपनी में नॉन-एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर रह चुके हैं। मुकेश अंबानी फ्लैगशिप कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड (Jio Platforms Ltd) के चेयरमैन बने रहेंगे। रिलायंस जियो इन्फोकॉम (Reliance Jio Infocomm) समेत जियो के डिजिटल सर्विसेज ब्रैंड्स का मालिकाना हक जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड के पास ही है। मुकेश अंबानी के इस्तीफे और आकाश अंबानी की नियुक्ति को नई पीढ़ी को नेतृत्व सौंपने के तौर पर देखा जा रहा है। आकाश ने साल 2014 में ब्राउन यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स की डिग्री ली। इसके बाद वह अपने पारिवारिक कारोबार से जुड़ गए थे। जियो प्लेटफॉर्म्स, जियो लिमिटेड, सावन मीडिया, जियो इन्फोकॉम, रिलायंस रिटेल वेंचर्स के बोर्ड में शामिल हैं। साल 2019 में श्लोका मेहता से शादी की।

navbharat times -Adani Vs Ambani: मुकेश अंबानी को यूं ही टक्कर नहीं दे रहे गौतम अडानी, 6.5 गुना तेजी से बढ़ी है उनकी दौलत, आंकड़े हैरान कर देंगे
आकाश अंबानी को ऐसे समय रिलायंस जियो का चेयरमैन बनाया गया है जब देश में अगले कुछ महीनों में 5जी नेटवर्क शुरू करने की तैयारी हो रही है। देश की टेलिकॉम कंपनियों को एवरेज रेवेन्यू पर यूजर में बढ़ोतरी की उम्मीद है जो कि इस इंडस्ट्री में प्रॉफिट के लिए बेहद जरूरी है। मंगलवार को कंपनी का शेयर बीएसई पर 1.5 फीसदी की बढ़त के साथ 2,529 रुपये पर बंद हुआ।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News