Muft Ki Rewari: मुफ्त की रेवड़ी पर बवाल, केजरीवाल ने पूछा- क्या आम लोगों को फ्री बिजली-पानी देना गुनाह है?

93
Muft Ki Rewari: मुफ्त की रेवड़ी पर बवाल, केजरीवाल ने पूछा- क्या आम लोगों को फ्री बिजली-पानी देना गुनाह है?

Muft Ki Rewari: मुफ्त की रेवड़ी पर बवाल, केजरीवाल ने पूछा- क्या आम लोगों को फ्री बिजली-पानी देना गुनाह है?

विशेष संवाददाता, नई दिल्लीः आम लोगों को बिजली-पानी, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसी मूलभूत सेवाएं मुफ्त में दी जानी चाहिए कि नहीं, इसे लेकर एक नई राजनीतिक और कानूनी बहस छिड़ी हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मुफ्त की रेवड़ी’ वाले बयान के बाद इस मुद्दे पर जमकर राजनीति भी हो रही है। उसी कड़ी में सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किसी पार्टी, सरकार या नेता विशेष का नाम लिए बिना इशारों में ही केंद्र सरकार और बीजेपी पर जमकर हमला बोला। फ्री सुविधाओं को ‘मुफ्त की रेवड़ी’ कहे जाने की कड़ी आलोचना करते हुए सीएम ने राष्ट्रवाद की भी नई परिभाषा गढ़ने की कोशिश की। पूंजीपतियों के कर्ज माफ किए जाने को लेकर भी उन्होंने सवाल उठाए।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कुछ दिनों से ऐसा माहौल बनाया जा रहा है कि आम लोगों को सरकार से मिलने वाली सुविधाएं बंद कर देनी चाहिए या वापस ले लेनी चाहिए, क्योंकि इससे सरकारों को बहुत घाटा हो रहा है। कोई इसके लिए ‘फ्री बी’ जैसे शब्दों का इस्तेमाल कर रहा है, तो कोई इन्हें ‘मुफ्त की रेवड़ी’ कह रहा है। आजादी के 75वें साल में जब हम सबको मिलकर यह प्लानिंग करनी चाहिए कि किस तरह देश में सारे स्कूल अच्छे हो जाएं, बच्चों को मुफ्त में अच्छी शिक्षा और लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं मिले, उसके बजाय इन सुविधाओं को बंद करने की बात कही जा रही है। ऐसा माहौल बनाया जा रहा है, जैसे आम लोगों को फ्री बिजली-पानी देना गुनाह है और ये सुविधाएं केवल मंत्रियों को मिलनी चाहिए।

Arvind Kejriwal: ‘फ्री रेवड़ी की काफी चर्चा पर मुफ्त शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा देने में गलत क्या है…’ गुजरात में केजरीवाल
सीएम ने किसी का नाम लिए बिना कहा कि इन लोगों ने देश के चंद लोगों का 10 लाख करोड़ रुपए का कर्जा माफ कर दिया। कहा जा रहा है कि उनमें कईं इनके पक्के वाले दोस्त थे। उसके बारे में कोई बात नहीं कर रहा। इन लोगों ने खाने-पीने की चीजों तक पर टैक्स लगा दिया, लेकिन वहीं चंद लोगों का टैक्स माफ कर दिया। उन्होंने दुनिया के तमाम विकसित देशों का उदारहण देते हुए कहा कि इन देशों में स्कूली बच्चों को मुफ्त में अच्छी शिक्षा दी जाती है, लोगों को मुफ्त में अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं और फ्री बिजली दी जाती है। जॉब न मिलने तक बेरोगजारी भत्ता भी दिया जाता है। ये देश अमीरों के कर्जे और टैक्स माफ करके अमीर नहीं बनें, बल्कि अपने लोगों को अच्छी सुविधाएं देकर आगे बढ़े हैं। वहां इनको ‘फ्री की रेवड़ी’ नहीं बोला जाता है।

केजरीवाल ने कहा आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर मैं 130 करोड़ देशवासियों की तरफ से मांग करता हूं कि इस देश में हर बच्चे के लिए मुफ्त में अच्छी शिक्षा का इंतजाम किया जाए। इसे मुफ्त की रेवड़ी कहने वाले ‘देश के गद्दार’ है। मैं मांग करता हूं कि देश के हर व्यक्ति को फ्री में अच्छा इलाज मिले। हर परिवार के लिए 300 यूनिट बिजली मुफ्त हो। जब तक किसी को रोजगार ना मिल जाए, तब तक उसे बेरोजगारी भत्ता मिले।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News