Mp Weather Update: एमपी में एक्‍टिव होगा नया सिस्‍टम, 1 अप्रैल को फिर होगी बारिश

26
Mp Weather Update: एमपी में एक्‍टिव होगा नया सिस्‍टम, 1 अप्रैल को फिर होगी बारिश

Mp Weather Update: एमपी में एक्‍टिव होगा नया सिस्‍टम, 1 अप्रैल को फिर होगी बारिश


भोपाल: मध्य प्रदेश के मौसम ने एक बार फिर करवट ले ली है। बुधवार शाम से प्रदेश के कई हिस्सों में बादल छाने लगे। हालांकि बुधवार को प्रदेश में कहीं भी तेज बारिश नहीं हुई। प्रदेश के अधिकांश स्थानों का मौसम शुष्क बना रहा। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि गुरुवार को प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है। इसके साथ ही कोई स्थानों में ओलावृष्टि होने का भी अनुमान जताया है। देश में बनी अलग-अलग मौसम प्रणालियों के कारण मध्य प्रदेश में बारिश के हालात बन रहे हैं। इसके तहत अधिकतर जिलों में बादल छाने लगे हैं।मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए बताया है कि 29 मार्च से 1 अप्रैल तक प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश होगी। इसके साथ ही गरज चमक के साथ कुछ स्थानों में वज्रपात भी हो सकता है।

भोपाल सबसे गर्म

भले ही प्रदेश के मौसम में बदलाव होने वाला हो, लेकिन बुधवार को प्रदेश के अधिकांश जिलों का तापमान तेजी से बढ़ गया। राजधानी भोपाल में इस सीजन का सबसे अधिक तापमान 36.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बुधवार को प्रदेश में सबसे अधिक 38.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दमोह में रिकॉर्ड हुआ,जबकि सबसे कम तापमान बालाघाट जिले के मलाजखंड में 14.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

एमपी में तीन सिस्‍टम एक्‍टिव

मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान के पास हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना है। साथ ही एक ट्रफ लाइन भी वहां संबद्ध है। दक्षिण–पश्चिम राजस्थान में भी एक चक्रवात बना है। उत्तर–पश्चिमी मध्य प्रदेश से लेकर दक्षिण तमिलनाडु तक भी एक ट्रफ लाइन बनी हुई है। इन्हीं तीन मौसम प्रणालियों के कारण ही प्रदेश में नमी आने का सिलसिला शुरू हो गया है। इस वजह से मध्य प्रदेश के अधिकतर जिलों में बादल छाने लगे हैं।

यहां हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक गुरुवार को सागर, ग्वालियर, चंबल, रीवा, भोपाल, नर्मदापुरम, इंदौर,जबलपुर, उज्जैन, शहडोल संभाग में कहीं–कहीं वर्षा होने की संभावना है। इन स्थानों में 1 अप्रैल तक रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना है। वहीं, श्योपुर, नीमच, मंदसौर में बारिश के साथ ही बिजली गिरने की आशंका भी मौसम विभाग में जताई है।

रात में बढ़ा तापमान, दिन में स्थिर

इस वर्ष मार्च में लगातार पश्चिमी विक्षोभ के आने के कारण अलग–अलग समय में बारिश का मौसम बना रहा। मार्च के पहले हफ्ते में भी कई जगह बारिश हुई। दूसरे, तीसरे हफ्ते में भी कई जगह बारिश की हालात बने। इस कारण रात के तापमान में तो भरत हुई, लेकिन दिन का अधिकतम पारा 40 डिग्री पार नहीं कर पाया।

MP Weather : फिर शुरू होगा तेज बारिश का दौर, जानिए आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम का हाल
रिपोर्ट : दीपक राय

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News