MP Weather Update: एमपी में इस सप्ताह से फिर झमाझम बारिश का दौर, भोपाल में बढ़ गई है उमस

0
99

MP Weather Update: एमपी में इस सप्ताह से फिर झमाझम बारिश का दौर, भोपाल में बढ़ गई है उमस

भोपाल: एमपी (madhya pradesh today weather report) में अभी बारिश का दौर थम गया है। इसके बाद राजधानी भोपाल समेत कई जिलों में उमस बढ़ गई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार भोपाल में तीन अगस्त से मौसम में बदलाव हो सकता है। साथ ही पूरे प्रदेश में मानसून बारिश की गतिविधियां फिर से बढ़ने की संभावना है। छह अगस्त से एमपी के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक शैलेंद्र नायक ने कहा कि मानसूनी चक्रवाती परिसंचरण या निम्न दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी के ऊपर विकसित हो रहा है और बाद में देश के मध्य भागों के साथ आगे बढ़ते हुए ट्रफ रेखा को दक्षिण की ओर खींचेगा।


उन्होंने कहा कि ट्रफ रेखा मध्य प्रदेश और राजस्थान में मौसम की गतिविधियों को बढ़ाएगी, जबकि उत्तरी राज्य पंजाब और हरियाणा मानसून में कमी होगी। मौसम वैज्ञानिक ने कहा कि एक अपरूपण क्षेत्र मध्य क्षोभमंडल स्तरों में दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत पर लगभग 10°उत्तरी अक्षांश के साथ चलायमान है।अगले चार-पांच दिनों के दौरान इसके उत्तर की ओर धीरे-धीरे शिफ्ट होने की संभावना है।

इसके साथ ही शैलेंद्र नायक ने कहा कि औसत समुद्र तल से ऊपर 4.5 किमी और 7.6 किमी के बीच ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुका हुआ है। वहीं, एक अपरूपण क्षेत्र दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में लगभग 10°उत्तरी अक्षांश के साथ चलायमान है। वहीं, एक उत्तर-दक्षिण ट्रफ दक्षिणी छत्तीसगढ़ से कोमोरिन क्षेत्र तक निचले क्षोभमंडल स्तर पर चलायमान है।

मौसम वैज्ञानिक ने कहा कि औसत समुद्र तल पर मानसून ट्रफ का पश्चिमी छोर अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर में और पूर्वी छोर की तलहटी की हिमालय के करीब स्थित है। इसके अगले तीन-चार दिनों के दौरान अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर में या हिमालय की तलहटी में रहने की संभावना है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में औसत समुद्र तल पर मानसून की ट्रफ अब अमृतसर, करनाल, बरेली, बहराइच से और वहां से पूर्व की ओर हिमालय की तलहटी में होकर गुजर रही है।

Copy

शैलेंद्र नायक ने कहा कि रायलसीमा के क्षेत्रों पर बना चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र अब औसत समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर तटीय तमिलनाडु एवं आसपास के क्षेत्रों पर स्थित है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार भोपाल में आज अधिकतम तापमान 32.3 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23.5 डिग्री सेल्सियस का रहने का अनुमान है।

इसे भी पढ़ें
MP Today Weather Update: एमपी में तीन-चार दिनों तक कम होगी बारिश,भोपाल में अधिकतम तापमान बढ़ाnavbharat times -MP Latest Weather Update: एमपी के इन जिलों में बारिश की चेतावनी, भोपाल में छाए रहेंगे बादल

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News