MP Weather News: एमपी में 30 मार्च तक बारिश से राहत, तापमान में तेजी से हो रही है वृद्धि

23
MP Weather News: एमपी में 30 मार्च तक बारिश से राहत, तापमान में तेजी से हो रही है वृद्धि

MP Weather News: एमपी में 30 मार्च तक बारिश से राहत, तापमान में तेजी से हो रही है वृद्धि


MP Weather Forecast Today: एमपी में सोमवार को भी कई जगहों पर बारिश हुई है। मौसम विभाग ने कहा है कि 30 मार्च तक प्रदेश में लोगों को बारिश से राहत रहेगी। वहीं, इस दौरान तापमान में बदलाव होने लगा है।

 

सांकेतिक तस्वीर
भोपाल: मध्यप्रदेश (MP News In Hindi) का मौसम लगातार रंग बदल रहा है। प्रदेश में बारिश और आंधी का सिलसिला अभी भी जारी है। रविवार-सोमवार की दरमियानी रात भी प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हुई। शहडोल, सागर, रीवा और जबलपुर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई। नागोद में 4, मलाजखंड, बैहर, केवलारी में 2, वारासिवनी, बिरसिंहपुर, सीधी, सतना, रामपुर, नारायणगंज, पुष्पराजगढ़, बक्सवाहा, अमानगंज, मटियारी, सेमरिया, परसवाड़ा, नईगढ़ी, कोतमा, अनूपपुर, देवसर, अमरकंटक, अमरपुर, घंसौर, कुसमी में 1 सेमी तक पानी गिरा है।

बढ़ने लगा तापमान

प्रदेश में बारिश की गतिविधियां कम होने के कारण अधिकतम तापमान में फिर से बढ़त दर्ज की जा रही है। सोमवार को अधिकतम तापमान शहडोल संभाग के जिलों में काफी गिरा। राजगढ़ में प्रदेश का सबसे अधिक तापमान 37 डिग्री दर्ज हुआ है। मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि अगले कुछ दिनों में दिन का तापमान फिर बढ़ेगा। मंगलवार, बुधवार को तापमान में में 2 से 3 डिग्री की वृद्धि हो सकती है।

बारिश का दौर फिर लौटेगा

मौसम विभाग के बुलेटिन में कहा गया है कि 30 और 31 मार्च को प्रदेश में बारिश और वज्रपात की गतिविधि बढ़ सकती है। मार्च अंत में कई इलाकों में पानी गिर सकता है। नया पश्चिमी विक्षोभ 30 और 31 मार्च को मजबूत होगा। इस दौरान ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों में तेज हवा और गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। कुछ स्थानों में ओलावृष्टि भी हो सकती है।

मंगलवार का पूर्वानुमान

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी करते हुए चेतावनी जताई है। मौसम विभाग के अनुसार रीवा संभाग के जिलों में दतिया, ग्वालियर, पन्ना, अनूपपुर, शहडोल, मंडला, डिंडौरी, बालाघाट जिलों में वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछारें गिर सकती हैं।

इसलिए बदल रहा मौसम

इस समय तमिलनाडु से पूर्वी मध्य प्रदेश से होते हुए दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है। इसके असर से मिल रही नमी के कारण पूर्वी मध्य प्रदेश में वर्षा हो रही है। 29 मार्च का एक नए पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में प्रवेश करने की संभावना है। उसके असर से 30-31 मार्च को ग्वालियर, चंबल, भोपाल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा की परिस्थिति निर्मित हो सकती है।
रिपोर्ट : दीपक राय
इसे भी पढ़ें
Navbharat Times -MP Weather News Today: मंगलवार से एमपी के मौसम में आएगा बड़ा बदलाव, बारिश से मिलेगी राहत?

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News