MP Weather Forecast: जबलपुर, अनूपपुर और मंडला समेत इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, भोपाल में उमस से हाल बेहाल

68
MP Weather Forecast: जबलपुर, अनूपपुर और मंडला समेत इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, भोपाल में उमस से हाल बेहाल

MP Weather Forecast: जबलपुर, अनूपपुर और मंडला समेत इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, भोपाल में उमस से हाल बेहाल

भोपाल: रविवार (mp latest weather updates) को राजधानी भोपाल के कुछ हिस्सों में छिटपुट बौछारें पड़ी थीं। इसके बाद उमस काफी बढ़ गई है। तापमान में लगातार बढ़ोतरी जारी है। उमस की वजह से मौसमी बीमारियों का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। वहीं, रविवार को प्रदेश के दूसरे अन्य हिस्सों में भी बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने प्रदेश के दूसरे हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। भोपाल मौसम विज्ञान केंद्र के अधिकारियों ने कहा कि कन्याकुमारी के पास एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके कारण अरब सागर से नमी आ रही थी। अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण पूर्व एमपी से कर्नाटक तक एक उत्तर-दक्षिण ट्रफ रेखा है, जिसके कारण 8 सितंबर से नई परिस्थितियां बन सकती हैं।


मौसम विज्ञानियों ने कहा कि इसके चलते बारिश हो सकती है। भोपाल में रविवार को दिन का अधिकतम तापमान 31.3 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया है। वहीं, रात में भी तापमान में ज्यादा कमी नहीं आई है। न्यूनतम तापमान में 25.1 डिग्री सेल्सियस रहा है। सुबह साढ़े आठ बजे से लेकर साढ़े पांच बजे तक दमोह में 88 मिमी, नर्मदापुरम में 74 मिमी, नरसिंहपुर में 49 मिमी, सिवनी में 48 मिमी, सागर में 25 मिमी, खरगोन में 19 मिमी, भोपाल में 12 मिमी, भोपाल शहर में 7.3 मिमी, पचमढ़ी में 7 मिमी, सतना में 6 मिमी, छिंदवाड़ा में 5 मिमी, रीवा में 5 मिमी, धार में 4 मिमी, खंडवा में एक मिमी, मलजखंड में 0.8 मिमी, जबलपुर में 0.8 मिमी, गुना में 0.2मिमी और इंदौर में 0.1 मिमी बारिश हुई थी।

इन जगहों पर होगी भारी बारिश
वहीं, मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर बताया है कि सोमवार को नर्मदापुरम संभाग में भारी बारिश होगी। इसके साथ ही अनूपपुर, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, सागर, रायसेन, विदिशा, खंडवा और झाबुआ जिले में भारी बारिश की संभावना है। इसके साथ ही गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की आशंका व्यक्त की गई है।

मौसम वैज्ञानिक शैलेंद्र नायक ने कहा कि मानसून ट्रफ का पश्चिमी छोर अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर और पूर्वी छोर हिमालय की तलहटी के साथ में चलायमान है। औसत समुद्र तल पर मानसून ट्रफ का पश्चिमी छोर भटिंडा, रोहतक, शाहजहांपुर से होकर गुजर रहा है और पूर्वी छोर हिमालय की तलहटी के साथ चलायमान है। उन्होंने कहा कि उत्तर-दक्षिणी ट्रफ रेखा दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश से मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र और आंतरिक कर्नाटक होती हुई कोमोरिन क्षेत्र तक चलायमान है।

इसे भी पढ़ें

MP Weather Forecast Today: एमपी के इन जिलों में बारिश के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट, रहें सावधानnavbharat times -MP Weather Report Today: सीहोर, शाजापुर और देवास सहित इन जिलों में होगी भारी बारिश

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News