MP Weather Alert: एमपी में 5 जून तक जारी रहेगा आंधी-बारिश का दौर, इन 20 जिलों में हाई अलर्ट जारी

19
MP Weather Alert: एमपी में 5 जून तक जारी रहेगा आंधी-बारिश का दौर, इन 20 जिलों में हाई अलर्ट जारी

MP Weather Alert: एमपी में 5 जून तक जारी रहेगा आंधी-बारिश का दौर, इन 20 जिलों में हाई अलर्ट जारी

भोपाल: मध्य प्रदेश में मानसून आने से पहले ही प्री मानसून झमाझम का दौर जारी है। शनिवार को भी प्रदेश के एक दर्जन से अधिक जिलों में बारिश हुई। कई जगहों पर ओले भी गिरे हैं। उज्जैन, इंदौर और मंदसौर जिले के कुछ हिस्सों में बड़े-बड़े ओले गिरे। 25 मई से शुरू हुआ नौतपा भी समाप्त हो गया, लेकिन एक दो जिलों के अलावा प्रदेश में कहीं पर भी लू का विशेष प्रभाव नहीं दिखा।

इन जिलों में हुई बारिश

शनिवार को राजधानी भोपाल, इंदौर, मंदसौर, विदिशा, रायसेन, उज्जैन, सिवनी जिलों में झमाझम बारिश हुई। मौसम विभाग द्वारा रिकॉर्ड किए गए बारिश के आंकड़ों के अनुसार नर्मदापुरम में 3, मंडला में एक, मलाजखंड में 1.6, छिंदवाड़ा में 0.1, इंदौर में 0.1 मिली मीटर पानी गिरा। शुक्रवार शनिवार के दरमियान सागर में 7.8, नरसिंहपुर में 2 मिलीमीटर बारिश हुई। नर्मदापुरम जिले में भी पानी गिरा। सिवनी में करीब 2 घंटे तक झमाझम बारिश हुई।

इसलिए बदला-बदला सा है मौसम

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि उत्तर भारत में 1 जून से नई मौसम प्रणाली पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टरबेंस) सक्रिय हो गई है। इसके प्रभाव के कारण अगले 3 दिनों तक ऐसा ही मौसम ऐसे ही बना रह सकता है।

5 जून तक ऐसा ही सकता है मौसम

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी करते हुए बताया है कि रविवार को प्रदेश के कई हिस्सों में आंधी, बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। वर्तमान परिस्थितियों को देखा जाए तो 4 और 5 जून को भी बारिश के आसार हैं। जून के दूसरे सप्ताह में फिर से आंधी-बारिश का दौर शुरू होगा।

कमजोर साबित हुआ नौतपा

बता दें कि 25 मई से शुरू हुआ नौतपा 3 जून को समाप्त हो गया, लेकिन इस वर्ष नौतपा के तेवर कमजोर ही रहे। नौतपा के दौरान इस बार प्रदेश का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं पहुंच पाया। इन 9 दिनों में प्रदेश के अधिकांश जिलों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे ही रहा। मौसम विभाग का कहना है कि बेमौसम हो रही बारिश के कारण ऐसा हुआ है।

इन जिलों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग ने बुलेटिन में रविवार को प्रदेश के 20 जिलों में गरज चमक के साथ बारिश होने का अनुमान जताया है। विदिशा, रायसेन, सीहोर, भोपाल, बुरहानपुर, खरगोन, उज्जैन, देवास, शाजापुर, नीमच, मंदसौर, छिंदवाड़ा, दमोह, टीकमगढ़, सागर, छतरपुर, निवाड़ी, ग्वालियर, दतिया और भिंड जिले में पानी गिर सकता है। रायसेन, सीहोर छिंदवाड़ा, टीकमगढ़, सागर, छतरपुर और निवाड़ी जिलों के लिए गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

प्रमुख शहरों का तापमान

शनिवार को दमोह जिले में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जबलपुर में 40.3, नरसिंहपुर में 41, सीधी में 41, भोपाल में 40.4, ग्वालियर में 39.8, इंदौर में 38.5 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रिकॉर्ड हुआ है।

MP Weather News: मध्‍य प्रदेश में गर्मी के मौसम में मानसून जैसा हाल, आज दो दर्जन जिलों में हो सकती है बारिश
रिपोर्ट : दीपक राय

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News