MP News : झूठे निकले दबंगों के दलित छात्रा को स्कूल जाने से रोकने के आरोप, प्रशासन ने बताई असल वजह

133
MP News : झूठे निकले दबंगों के दलित छात्रा को स्कूल जाने से रोकने के आरोप, प्रशासन ने बताई असल वजह

MP News : झूठे निकले दबंगों के दलित छात्रा को स्कूल जाने से रोकने के आरोप, प्रशासन ने बताई असल वजह

शाजापुर : मध्य प्रदेश के शाजापुर में 23 जुलाई को दो पक्षों में विवाद हुआ था। जिसमें दलित वर्ग के एक पक्ष की ओर से सामान्य वर्ग के लोगों पर छात्रा को स्कूल जाने से रोकने के आरोप लगाए थे। मामला कोतवाली थाना क्षेत्र के बावलिया खेड़ी गांव का था। जिसमें कोतवाली थाने में दोनों पक्षों की शिकायत पर केस दर्ज हुआ था। इस बीच प्रशासन की ओर से शिक्षा विभाग, राजस्व विभाग महिला और बाल विकास विभाग की टीम से जांच कराई गई। जिसमें अनुसूचित जाति वर्ग के पक्ष की ओर से सामान्य वर्ग पर लगाए गए आरोप गलत निकले। मामला कुएं पर जाने के रास्ते से जुड़ा था। जिस पर अनुसूचित जाति वर्ग के पक्ष ने अवैध अतिक्रमण किया था।

जानिए क्या है पूरा मामला
एसडीएम शैली कनाश ने मामले में स्थिति स्पष्ट की। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व शैली कनाश ने बताया कि इस केस में सहायक संचालक महिला और बाल विकास और जिला शिक्षा अधिकारी शाजापुर का जांच दल गठित किया गया था। जांच दल की रिपोर्ट के अनुसार, दलित समाज की एक छात्रा ने इसी साल 12वीं परीक्षा उत्तीर्ण की है। जांच में यह तथ्य स्पष्ट है कि किसी प्रकार से वर्ग भेदभाव के बिना लड़कियां उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सतगांव में पढ़ाई कर रही हैं। इसमें किसी भी छात्रा को अध्ययन के लिए जाने में कोई व्यवधान या रोक नहीं की गई है।

Shajapur: दबंगों ने नाबालिग लड़की को स्कूल जाने से रोका, नहीं मानी तो भाई के साथ की मारपीट, खूनी संघर्ष में पांच घायल
कुआं पर जाने के रास्ते को लेकर दोनों पक्षों में विवाद
ऐसे में अनुसूचित जाति वर्ग के पक्ष की ओर से लगाए गए आरोप कि सामान्य वर्ग के लोग उनके परिवार की छात्रा को स्कूल जाने से रोक रहे। ऐसा कोई मामला सीधे तौर पर सामने नहीं आया है। वहीं शाजापुर तहसीलदार सुनील जायसवाल ने बताया कि बावलियाखेड़ी गांव के आवेदक किसान सजनसिंह पिता मानसिंह राजपूत ने कुएं पर जाने के रास्ते पर अवैध अतिक्रमण के आरोप लगाए थे। उन्होंने बाबूलाल और इनके बेटों माखन, कमल, लाखन के रास्ता बंद कर कुएं से पानी भरने में बाधा पहुंचाने की शिकायत की थी। साथ ही रास्ते से अतिक्रमण हटाने की मांग की थी। इस मामले में जांच पटवारी से कराई गई।

navbharat times -Shajapur: शिव ‘राज’ के सुशासन की सच्चाई, जान जोखिम में डाल ट्यूब के सहारे नाला पार करने को मजबूर हैं लोग
प्रशासन की जांच में क्या आया सामने
तहसीलदार ने बताया कि पटवारी की ओर से बाबूलाल के मकान के पास जो कुआं है, वो प्रशासन की ओर से बना है। इस पर जाने का रास्ता पहले से था, हालांकि, बाबूलाल उनके बेटों ने इस पर रोक लगा दी। इसी के बाद बंद रास्ते को खुलवाने के लिए राजस्व निरीक्षक और पटवारियों का दल गठित कर आदेश जारी कर दिया गया। आगे की कार्रवाई की जा रही है।

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News