MP Gram Panchayat Elections : एमपी में कैसा होगा ‘समरस पंचायत’, शिवराज सरकार ने इसके लिए की बड़ी घोषणा, 50 लाख तक मिलेगा इनाम

122

MP Gram Panchayat Elections : एमपी में कैसा होगा ‘समरस पंचायत’, शिवराज सरकार ने इसके लिए की बड़ी घोषणा, 50 लाख तक मिलेगा इनाम

भोपाल : एमपी (mp samras panchayat updates news) में कुछ दिनों बाद ग्राम पंचायत के चुनाव होने वाले हैं। राज्य निर्वाचन आयोग के साथ-साथ राज्य सरकार भी इसकी तैयारी में जुट गई है। इस बीच पूरे प्रदेश में एक समरस पंचायत की चर्चा चल रही है। इसके बारे में लोगों ने काफी कम सुना है। प्रदेश के लोगों के मन भी सवाल है कि यह समरस पंचायत कैसा होगा। यह नाम शिवराज सिंह चौहान ने ही कुछ दिन पहले दिया है। अब इसके लिए बड़ी घोषणाएं की है। सरकारी शर्तों को पूरा करने वाले समरस पंचायत को 50 लाख रुपये तक का इनाम दिया जाएगा।


दरअसल, समरस पंचायत का मतलब होता है कि सभी लोगों की सहमति से निर्विरोध रूप से सरपंच और पंच का चुनाव हो। इन जगहों पर कोई चुनाव नहीं होगा। इसे समरस पंचायत कहा जाएगा। ऐसे पंचायतों को राज्य सरकार अलग से प्रोत्साहन राशि देगी। सरकार ने पंचायतों और उनके विकास की दृष्टि से आदर्श ग्राम पंचायतों के प्रोत्साहन हेतु पुरस्कार की घोषणाएं की हैं। ऐसी ग्राम पंचायतें, जहां निर्विरोध निर्वाचन और सर्वसम्मति से चुनाव संपन्न होंगे, उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा।

समरस पंचायतों के लिए शिवराज की बड़ी घोषणाएं
निर्विरोध चुनकर समरस पंचायत जो बनेगी उनके लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ी घोषणाएं की है। उन्होंने कहा है कि किसी भी पंचायत में सरपंच का निर्वाचन अगर निर्विरोध रूप से किया जाता है तो उस पंचायत को 5 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। सरपंच पद हेतु वर्तमान निर्वाचन और पिछला निर्वाचन निरंतर निर्विरोध रूप से होने पर पंचायत को 7 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

इसके साथ ही संपूर्ण पंचायत में समस्त पंच और सरपंच निर्विरोध निर्वाचित होते है तो पंचायत को प्रोत्साहन स्वरूप 7 लाख रुपये की सहायता दी जाएगी। वहीं, पंचायत में सरपंच और पंच के सभी पदों पर महिलाओं का निर्वाचन होता है तो पंचायत को 12 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही पंचायत में सरपंच और पंच के सभी पदों पर महिलाओं का निर्वाचन निर्विरोध रूप से लगातार होने पर पंचायत को 15 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

पंचायतों को चार श्रेणी में दिए जाएंगे पुरस्कार

सरकार ने निर्णय लिया है कि पंचायतों को अलग से भी चार श्रेणियों में पुरस्कार दिए जाएंगे। इनमें हर वर्ग के लिए तीन पुरस्कार मिलेंगे।

1. आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर पंचायत का पुरस्कार
2. जल परिपूर्ण पंचायत का पुरस्कार
3. स्वच्छ, स्वस्थ एवं हरित पंचायत का पुरस्कार
4. महिला एवं बाल हितैषी पंचायत का पुरस्कार
पहले नंबर पर आने वाले को 50 लाख, दूसरे को 25 और तीसरे को 15 लाख रुपये दिए जाएंगे।

ये रहेंगे मापदंड

महिला एवं बाल हितैषी पंचायत पुरस्कार : इसमें पंचायत के अंदर महिलाओं के आर्थिक और सामाजिक उन्नयन की गतिविधियों को प्रोत्साहन। बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए सभी संसाधनों से युक्त आंगनबाड़ियां हो। कुपोषण से मुक्ति हो। बेटियों और महिलाओं के कल्याण के लिए बनाई गईं योजनाओं का लाभ दिलाना है।

जल परिपूर्ण पंचायत पुरस्कार :
इसमें पंचायत के अंदर जल जीवन मिशन का अधिकतम उपयोग हो। जनभागीदारी से जल संरक्षण और संवर्द्धन हो। अमृत सरोवरों का निर्माण किया जाए।

स्वच्छ, स्वस्थ एवं हरित पंचायत पुरस्कार :
शतप्रतिशत घरों में शौचालय की उपलब्धता हो। ठोस और तरल अपशिष्ठ प्रबंधन हेतु संचालित योजनाओं का शत प्रतिशत क्रियान्वयन हो। पंचायतों को ऊर्जा के वैकल्पिक स्त्रोतों का अधिकतम उपयोग हो। पर्यावरण को प्रदूषण से मुक्त करने के उपायों पर कार्य हो। टीकाकरण, नियमित स्वास्थ्य परीक्षण, बीमारियों की रोकथाम, नवजात शिशुओं की स्वास्थ्य संबंधी उपाय और आयुष्मान भारत योजना का लाभ हर पात्र व्यक्ति को हो।

आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर पंचायत पुरस्कार :
नागरिकों को बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए कराधान की मजबूत व्यवस्था हो। जन सहयोग और कर संग्रहण से ग्रामीणों को सुविधा और सेवा प्रदान करना। स्व-सहायता समूहों का कौशल उन्नयन और बैंक लिंकेज, मनरेगा अंतर्गत स्थायी आजीविका, हर पात्र परिवार को आवास, राशन और गैस आदि की सुविधा उपलब्ध हो।

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News