MP के उद्यमियों ने केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री से की ये मांग…

150

MP के उद्यमियों ने केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री से की ये मांग…

– जबलपुर दौरे पर केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते

जबलपुर. जिले के उद्यमियों ने केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते से इलाके के विकास की मांग की है। उद्यमियों ने एक दिन के प्रवास पर पहुंचे इस्पात राज्यमंत्री को स्टील यार्ड की स्थापना से संबंधित प्रस्ताव भी दिया, जिस पर उन्होंने सहमति जताई है।

उद्यमियों ने जबलपुर को पर्यटन का हब बनाने की मांग भी की। साथ ही इससे संबंधित की सुझाव भी दिए। बताया कि भौगोलिक रूप से देश और प्रदेश के मध्य में स्थित यह अंचल रेल, सड़क, हवाई जैसी सुविधाओं से जुड़ा है। आसपास विश्व विख्यात पर्यटन स्थल हैं। इससे महाकोशल पर्यटन का बड़ा हब बन सकता है। यही नहीं, भरपूर मात्रा में हर्बल वनोपज और खनिज भी उपलब्ध है। ऐसे में इन पर आधारित उद्योग लगाकर अंचल का सर्वांगीण विकास किया जा सकता है। इसके लिए आवश्यक पानी की भी कोई कमी नहीं है।

उद्यमियों ने विद्युत समस्या का उल्लेख करते हुए बताया कि वर्तमान में मध्य प्रदेश के उद्योंगों को सीमावर्ती प्रदेशों की तुलना में सर्वाधिक महंगी बिजली मिल रही है। उन्होंने बताया कि एमपीआईडीसी, सीधी विद्युत जनरेशन कंपनी से बिजली खरीदकर इंदौर के प्रीतमपुर सहित प्रदेश के अन्य ओद्योगिक क्षेत्रों को 3.50 से 4.50 रुपये प्रति यूनिट विद्युत प्रदान कर रही है। इसी प्रकार उनको प्राप्त विद्युत वितरण लाइसेंस में मंडला जिले के मनेरी एवं जबलपुर जिले के उमरिया डुंगरिया ओद्योगिक विकास केंद्रों को शामिल करते हए इंदौर होशंगाबाद के तर्ज पर सस्ती विद्युत एमपीआईडीसी द्वारा उपलब्ध कराई जाए।

उद्यमियों की पूरी बात ध्यान से सुनने के बाद केंद्रीय मंत्री ने शीघ्र ही ओद्योगिक संगठनों, मुख्यमंत्री तथा केंद्रीय पर्यटन मंत्री के साथ संयुक्त बैठक कराने का आश्वासन दिया।

केंद्रीय मंत्री से मिले उद्यमियों के प्रतिनिधि मंडल में महाकोशल चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष रवि गुप्ता, उद्योगपति कैलाश गुप्ता, हेमराज अग्रवाल, शंकर नाग्देव, अखिल मिश्र, अनूप अग्रवाल सहित अनेक ओद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधि शामिल रहे।














उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News