MP के इस जिले के बाजारों में पसरा सन्नाटा, जानें क्या है मामला | weather news on Heat stock in mp hindi samachar | Patrika News

8
MP के इस जिले के बाजारों में पसरा सन्नाटा, जानें क्या है मामला | weather news on Heat stock in mp hindi samachar | Patrika News

MP के इस जिले के बाजारों में पसरा सन्नाटा, जानें क्या है मामला | weather news on Heat stock in mp hindi samachar | Patrika News


एक ओर जहां मध्य प्रदेश के मौसम में इन दिनों लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है, तो वहीं लगातार नौतपे में बारिश के अलर्ट की बातें भी खूब सामने आ रही हैं। वहीं मध्यप्रदेश के एक जिला ऐसा भी बना हुआ है, जहां के बाजारों में इन दिनों सन्नाटा पसरा दिख रहा है। दरअसल हम बात कर रहे है खंडवा जिले की जहां इन दिनों इतनी भीषण गर्मी पड रही है कि यहां का पारा 43 डिग्री तक जा पहुंचा है, जिसका सीधा असर बाजारों पर देखने को मिल रहा है।

इन दिनों लगातार आ रही बारिश की भविष्यावाणियों के बीच खंडवा है कि लगातार तप रहा है, जबकि प्रदेश के अनेक जिले तो अब तक पूर्ण गर्मी का आनंद तक नहीं ले सकें हैं। कारण साफ है कि इन जगहों पर जब कभी गर्मी बढती है उसके कुछ ही दिनों में बारिश हो जाती है। ऐसे में इन जगहों का मौसम सूखी गर्मी की जगह उमस भरा हो जाता है।

वहीं प्रदेश भर में लगतार आ रही बारिश की चेतावनी ने उन जगहों पर भी राहत प्रदान कर दी है, जहां लोग उमस व गर्मी से परेशान बने हुए है। अब ये बारिश कब आएगी, इसका आंकलन कुछ जगह भिन्न भिन्न देखने को मिल रहा है। ऐसे में ये जरूर माना जा रहा है कि 25 को नौतपे की शुरुआत के बाद सबसे ज्यादा बारिश के चांस 26 से 28 मई के बीच में हैं।

इन बातों से जहां खंडवा वालों को कुछ हद तक राहत का अहसास हो रहा है। वहीं वर्तमान में खंडवा के लोग भीषण गर्मी से जुझ रहे हैं, जिसके चलते उनका जीना दुश्वार कहो रहा है। इस दौरान यहां तपती धूप और भीषण गर्मी के सामने लोग बेबस नजर आ रहे हैं। ऐसे में गर्मी और धूप से बचने के लिए लोग अपने चेहरे को गमछे और स्कार्फ लपेट कर ही घर से बाहर निकल रहे हैं। कामकाजी लोग और विद्यार्थी को भी अपने चेहरे का खास ढग से बचाव करने को मजबूर होना पड रहा है। तेज पड रही गर्मी के बीच दोपहर के समय तो यहां का बाजार ऐसा लग रहा है कि मानों यहां कुछ ऐसा भयावह हो गया है, जिसके चलते लोग शहर ही छोड कर चले गए हैं, जिसके कारण चारों ओर बस सन्नाटा ही पसरा दिख रहा है।

heat_waves-02.png

ज्ञात हो कि खंडवा के तापमान में तेजी से वृद्धि के चलते यहां के लोग तेज धूप और लू से बचने के लिए अत्यंत जरूरी काम होने पर ही घरों से बाहर आ रहे हैं। वहीं तापमान में कमी न आने के चलते यहां के लोगों को अब इस भीषण गर्मी बेचैन कर रही है। वहीं मौसम विभाग द्वारा मानूसन का अनुमान जारी करने के बाद अब लोग बेसब्री से राहत की बारिश का इंतजार कर रहे है।

तपती गर्मी में सेहत ठीक रखने के घरेलू उपाय
वैसे तो अभी प्रदेश में गर्मी अपने पूरे शबाब पर नहीं आई है, लेकिन खंडवा सहित प्रदेश के मुरैना आदि गई जिले हैं जो इन दिनो तेज गर्मी में तप रहे हैं। ऐसे में गर्मी से बचने व इस मौसम में सेहत को ठीक रखने के कुछ विशेष घरेलू उपाय हैं, जिनकी मदद से हम खुद को व अपनों को चुस्त दुरुस्त बनाए रख सकते हैं।

1. ठंडा पानी पिएं : रोजाना पर्याप्त मात्रा में एक निश्चित ठंडा पानी पिएं, ये न तो बहुत ज्यादा ठंडा होना चाहिए न ही गर्म। पानी शरीर को ठंडा रखने का नैचुरल तरीका है, इसके तहत हर दिन कम से कम 4.30 लीटर पानी का अवश्य पिएं।
2. पुदीना : पुदीना हमें लू से बचाता है और शरीर को भी ठंडा रखता है। इस कारण इसका गर्मियों में अवश्य प्रयोग करेंं।
3. मूली को भी खाने में शामिल करें: मूली फाइबर में भरपूर है। ऐसे में गर्मियों में इसका सलाद खाएं। मूली में मौजूद पानी बॉडी हीट से राहत दिलाने में मददगार है। ध्यान रहे गर्मियों में अपच सहित पेट से जुडी कुछ परेशानियां होती है, ऐसे में मूली कब्ज की समस्या को दूर करने में होती है।
4. दही : दही न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि शरीर को ठंडक भी प्रदान करता है। ऐसे में इसे भी गर्मी के दिनों में अपने भोजन में शामिल अवश्य करें।
5. विटामिन-सी : विटामिन-सी शरीर का तापमान कम करता है। ऐसे में गर्मियों के मौसम में विटामिन सी देने वाले आहार को अवश्य खाएं। ध्यान रहे नींबू, संतरे जैसे फलों में विटामिन सी पाया जाता है।
6. तिल की तासीर ठंडी : तिल की तासीर भी ठंडी होती है। अत: गर्मियों के दिनों में इसके बीजों को पानी में भिगो लें और फिर इस पानी को छान कर पी लें।
7. प्याज : गर्मियों के दिनों में प्याज को काफी अच्छा माना जाता है, ऐसे में प्याज को नींबू और नमक के साथ मिलाकर इसका सलाद तैयार करें, या इसे अपनी सब्जियों, करी और रायते में भी शामिल कर सकते हैं।
ये न करें:
ध्यान रहे कि गर्मियों के मौसम में ज्यादा तेल मसाला खाने से बचना आपकी सेहत को दुरुस्त रखता है। कारण गर्मियों में शरीर को ठंडा रखना जरूरी है, उसमें भी खासकर पेट को ठंडा रखना। इसलिए इन दिनों में ज्यादा तेल व मसालेदार खाने से बचना चाहिए, कारण इससे आपका पेट और शरीर गर्म हो जाता है।

Weather Update- चिलचिलाती गर्मी की आहट,जानें झुलसा देने वाली गर्मी से कैसे बचें

heat_waves.png

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News