Monsoon Big News: राजस्थान में मानसून की धमाकेदार एंट्री, बीकानेर व जोधपुर संभाग भारी बारिश का अलर्ट | Monsoon Big News: Bikaner and Jodhpur Division Heavy Rain Alert | Patrika News

105

Monsoon Big News: राजस्थान में मानसून की धमाकेदार एंट्री, बीकानेर व जोधपुर संभाग भारी बारिश का अलर्ट | Monsoon Big News: Bikaner and Jodhpur Division Heavy Rain Alert | Patrika News

Monsoon Big News: जयपुर. राजस्थान में मानसून की धमाकेदार तरीके से एंट्री हुई है। खास बात यह है कि इस बार मानसून का प्रवेश दक्षिण राजस्थान से ना होकर पूर्वी राजस्थान से हुआ है।

जयपुर. राजस्थान में मानसून की धमाकेदार तरीके से एंट्री हुई है। खास बात यह है कि इस बार मानसून का प्रवेश दक्षिण राजस्थान से ना होकर पूर्वी राजस्थान से हुआ है।
राजस्थान में मानसून आने से मौसम में बदलाव हुआ है। कुछ दिनों तक जहां तेज गर्मी और उमस से लोग परेशान थे, वहीं मानसून की बारिश शुरू होने से तापमान में गिरावट का दौर जारी है। मौसम विभाग के अनुसार अभी कुछ दिन तक बारिश का दौर जारी रहेगा।
जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि राजस्थान में मानसून का प्रवेश दक्षिण पूर्वी हिस्सों के कोटा और उदयपुर संभाग से होता है, लेकिन इस बार दक्षिण राजस्थान से ना होकर पूर्वी राजस्थान के अलवर, कोटा और भरतपुर से मानसून ने प्रवेश किया है। आगामी 24 से 48 घंटों में राज्य के कुछ और भागों में मानसून के आगे बढने के लिए परिस्थितियां अनुकूल है।
कहां कितनी हुई बारिश
बीते 24 घंटे में शुक्रवार सुबह तक चूरू के राजगढ़ में 117, चूरू में 53, दौसा के रामगढ़ में 72, दौसा के लवाण में 70, सीकर में 85, अजमेर के सरवाड़ में 40, केकड़ी में 38, अलवर के कोटिकज्म में 83, बांसवाड़ा के दानपुर में 56, बारां में 70, अंता में 42, मंगरोल में 42, भरतपुर में 21, भीलवाड़ा के जहाजपुर में 47, बीकानेर के डूंगरगढ़ में 74, लूणकरणसर में 42, रावतभाटा में 69, डूंगरपुर के चिकली में 44, गंगानगर के सूरतगढ़ में 62, राजयिरार स्टेशन पर 60, हनुमानगढ़ के सांगरिया में 82, टिब्बी में 65, जयपुर के पावटा में 89, माधोराजपुरा में 77, चौमूं में 69, शाहपुरा में 68, बस्सी में 57, जयपुर में 52, नरैना में 50, झालवाड़ के मनोहरथाना में 69, खेतड़ी में 96, झुंझुनूं में 85, कोटा के अलनिया डेम में 70, प्रतापगढ़ के डलोट में 54, सवाईमाधोपुर के मोरासागर में 43, टोंक के चांदसेन में 50, देवली में 46, टोंक में 43 एमएम बारिश दर्ज की गई।
यहां के लिए अलर्ट
राजस्थान में आगामी तीन दिनों तक मेघगर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है। भरतपुर, कोटा, जयपुर, अजमेर व उदयपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश और एक दो जगहों पर अति भारी बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर व जोधपुर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है।
फसलों के लिए बरसा अमृत
बीते कई दिनों से बारिश नहीं होने से भीषण गर्मी में खेतों में खड़ी फसल मुरझा रही थी, जिसके कारण किसानों के चेहरे मायूस हो रहे थे। गुरुवार को तेज बारिश के बाद किसानों के चेहरे पर रौनक देखने को मिली तो वहीं खेतों में फसलों और पेड़ पौधों के लिए यह बारिश अमृत के समान साबित होगी।



राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News