उत्तरी भारत में भीषण गर्मी का कहर, वहीं केरल में मानसून का आगाज

219

नई दिल्ली: जहां एक तरफ उत्तरी भारत के लोगों गर्मी की तपिश और लू से हद से ज्यादा परेशान है, वहीं इस बीच एक राहत की खबर यहां आई है कि मानसून ने केरल में दस्तक दे दी है. वो भी एक जून से तीन दिन पहले ही. पर इस बीच यह खबर आ रहीं है कि बारिश को लेकर मौसम विभाग और प्राइवेट एजेंसी स्काइमेट वेदर में मतभेद बनीं हुई है. एक तरफ प्राइवेट एजेंसी स्काइमेट वेदर ने कहा कि राज्य में मानसून पहुंच गया है और इसके साथ ही भारत में बारिश के मौसम की शुरुआत हो गई है वहीं मौसम विभाग ने कहा कि मानसून अगले 24 घंटे में केरल में दस्तक देगा. पर आज मौसम विभाग ने आधिकारिक तौर पर घोषणा कर दी है कि आज केरल सहित दक्षिण-पश्चिम में मानसून पहुंच गया.

monsoon arrived in kerala 2 news4social -

वहीं जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश में मानसून 12 से 15 जून तक के बीच आने की संभावना है. वहीं मौसम विज्ञानियों ने कहा कि अगले 24 घंटे में केरल के कुछ इलाकों में तेज बारिश होगी. जबकि तमिलनाडु, बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर के बाकी भागों में तेज बारिश के आसार हैं.

मौसम विभाग के अनुसार इस बार देश में सामान्य मानसून आने के आशंका है. साथ ही साथ जून तक देश के महेज 80% भागों में मानसून के छा जाने का अनुमान है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, समय से कुछ दिन पहले आ जाने से मानसून का प्रभाव देश की अर्थव्यवस्था पर भी साफ दिखने वाला है. क्योंकि भारत देश की आधे से ज्यादा आबादी कृषि पर ही निर्भर रहती है. खरीफ की फसल (गन्ना, जूट, धान आदि) एडवांस मानसून से खिल उठती है. इससे महंगाई दर में भी कमी आती है. मौसम विभाग का अनुमान है कि 97 से 100% तक बारिश अच्छी आ सकती है. मुंबई में 5 से 6 जून तक मानसून के पहुंचने की संभावना है. जुलाई और अगस्त में मध्य भारत में बारिश होगी.

monsoon arrived in kerala 4 news4social 1 -

उत्तर भारत में तपिश की मार

वहीं अगर उत्तरी भारत कि बात करें तो यहां पर गर्मी की चपेट से देशवासी काफी ज्यादा परेशान है. उत्तरी भारत के कई राज्य में तो गर्मी और लू से काफी लोगों की मौत की खबर भी आई है. पर आज केरल में मानसून के आगाज से उत्तरी भारत के लोगों पर रोशनी की एक किरण दिखाई दी है, कि जल्द ही मानसून की दस्तक यहाँ भी पड़ेंगी.