Mohali Bomb Blast: पंजाब के मोहाली में विस्फोट कोई छोटी बात नहीं, ये 10 बातें जता रही आतंकी हमले की आशंका

127

Mohali Bomb Blast: पंजाब के मोहाली में विस्फोट कोई छोटी बात नहीं, ये 10 बातें जता रही आतंकी हमले की आशंका

मोहाली: पंजाब पुलिस के मोहाली स्थित खुफिया विभाग के मुख्यालय पर सोमवार रात को रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड (RPG) से ब्लास्ट किया गया। इस घटना में कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ है। मगर मुख्यालय की बिल्डिंग के दूसरी फ्लोर के फ्रंट साइड में धमाका हुआ, जिससे खिड़कियों से शीशे जरूर टूट गए। घटना की सूचना मिलते ही मुख्यमंत्री भगवंत मान ने डीजीपी से पूरे मामले की जानकारी ली। उधर घटना के बाद पंजाब पुलिस ने आसपास के इलाकों में सुरक्षा कड़ी कर दी है।

हमले के कुछ देर बाद मोहाली जिला प्रशासन की ओर से कहा गया कि ये आतंकवादी हमला नहीं है। मगर घटनास्थल पर गहन जांच के बाद जब मोहाली के एसपी (मुख्यालय) रविंदर पाल से पूछा गया कि क्या इसे आतंकवादी हमला माना जा सकता है तो उन्होंने जवाब में कहा, ‘इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता, हम इसकी जांच कर रहे हैं।’

मोहाली ब्लास्ट में भले ही कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ हो। मगर इसे आनन-फानन में आतंकवादी हमला न कहना बड़ी चूक साबित हो सकती है। घटना से जुड़ी अगर इन 10 बातों पर गौर करते हैं तो यह घटना किसी बड़े आतंकवादी हमले की ओर इशारा करती है।

1- ब्लास्ट बाहर से किया गया है। खुफिया विभाग के मुख्यालय के बाहर के शीशे पूरी तरह चकनाचूर हो गए हैं। जबकि अंदर कुछ भी नहीं हुआ है। घटना के पीछे मुख्यालय की बिल्डिंग को तबाह करने का मकसद हो सकता है।

2- मुख्यालय की बिल्डिंग पर रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड (RPG) से हमला किया गया है। इस तरह का ग्रेनेट आतंकवादी वारदात में ही इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में इस घटना को सामान्य ब्लास्ट के तौर पर नहीं देखा जा सकता है।

Mohali Intelligence Office Blast: ऑफिस में रखे विस्‍फोटकों से हुआ धमाका, आतंकी घटना नहीं, पंजाब सरकार के इस तर्क पर क्‍यों उठ रहे सवाल?
3-हमलावरों ने पंजाब पुलिस इंटेलिजेंस हेडक्वार्टर को निशाना बनाया है। आमतौर पर आतंकवादी हमला भी सेना के कैंप या पुलिस हेडक्वार्टर पर या उसके आसपास ही होता है। इसके पीछे का मकसद ज्यादा से ज्यादा सरकारी सुरक्षा बलों को नकसान पहुंचाना होता है।

4-खुफिया विभाग के मुख्यालय की बिल्डिंग में ऊपर से हमला किया गया है। मुख्यालय की तीसरी मंजिल पर जोरदार धमाका हुआ। ऊपर-नीचे के फ्लोर पर ज्यादा कुछ महसूस नहीं हुआ।

5-पंजाब में पिछले कुछ दिनों से खालिस्तानी गतिविधियां बढीं है। पंजाब के कुछ इलाकों में पुलिस को विस्फोटकों से भरी कार मिली है। ऐसे में इस घटना को आतंकियों के प्रयोग के तौर पर भी देखा जा सकता है।

navbharat times -Mohali Blast: मोहाली में इंटेलिजेंस बिल्डिंग के बाहर तेज धमाका, रॉकेट से हमला? सीएम भगवंत मान ने मांगी रिपोर्ट
6- घटना के बाद सबसे बड़ा सवाल खड़ा होता है कि इंटेलिजेंस बिल्डिंग में विस्फोटक कहां से आया। अगर पुलिस का दावा है कि यह आतंकवादी घटना नहीं है तो पुलिस ये बात साफ करनी होगी कि इतना खतरनाक विस्फोटक कैसे पहुंचा।

7- इस घटना के एक दिन पहले ही पंजाब से सटे राज्य हिमाचल प्रदेश में विधानसभा के मुख्य गेट पर खालिस्तान समर्थक झंडे दिखने से हड़कंप मच गया था। इस घटना से साफ है कि खालिस्तानी समर्थकों का डेरा पंजाब के शहरों में हैं।

navbharat times -मोहाली ब्लास्ट की सनसनी के बीच महाराष्ट्र के नागपुर रेलवे स्टेशन पर मिला विस्फोटक से भरा बैग, हाई अलर्ट पर सुरक्षा एजेंसी
8- पंजाब की सीमाएं पाकिस्तान से लगी हुई हैं। ऐसे में रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड सीमापार से भी मुहैया कराया जा सकता है। ऐसे में इस घटना के पीछे आंतकी सोच को एकदम नहीं नाकार जा सकता है।

9- अप्रैल को चंडीगढ़ स्थित बुड़ैल जेल के पास विस्फोटक सामग्री बरामद होने के कुछ दिन बाद धमाके की यह घटना हुई है।

10-रॉकेट से चलने वाला ग्रेनेड कंधे से दागने वाला मिसाइल हथियार है जो विस्फोटक वारहेड से लैस रॉकेट लॉन्च करता है। अक्सर इसका इस्तेमाल टैंक विरोधी हथियारों के रूप में उपयोग किया जाता है।

पुलिस के अपने बयान में क्या कहा

मोहाली पुलिस (Mohali Police) की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, एसएएस नगर में पंजाब पुलिस इंटेलिजेंस हेडक्वार्टर में धमाका रात करीब 7:45 बजे हुआ और इस घटना में अब तक किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की सूचना नहीं है। पुलिस ने इलाके की घेराबंदी कर दी है और पंजाब पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। फोरेंसिक दल को भी घटनास्थल पर बुलाया गया है।

दोषियों को जल्द से जल्द पकड़ा जाए: पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह

हमले के बाद पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि पंजाब पुलिस इंटेलिजेंस हेडक्वार्टर पर धमाके के बार में सुनकर स्तब्ध हूं। गनीमत रही कि किसी को चोट नहीं आई। हमारे पुलिस बल पर यह हमला बेहद चिंताजनक है और मैं सीएम भगवंत मान से आग्रह करता हूं कि अपराधियों को जल्द से जल्द न्याय के कटघरे में खड़ा किया जाए।



Source link