सरकारी कर्मचरियों को मोदी सरकार का नया तोहफा

0
imgpsh_fullsize_anim
imgpsh_fullsize_anim

मोदी सरकार ने दिवाली पर दिया केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा , सरकार की कैबिनेट ने केंद्रीय कर्मचारियों के 5 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इसके बाद सरकारी कर्मचारियों की महंगाई भत्ता 12 फीसदी से बढ़कर 17 फीसदी हो गया है. बता दें कि प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिली।

मीटिंग में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेडकर ने कैबिनेट के फैसले की जानकारी दी, वहीं इस फैसले की वजह से सरकारी खजाने पर 16 हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ सकता है.उन्‍होंने बताया कि बढ़े हुए भत्‍ते की रकम जुलाई 2019 से दी जाएगी. सरकार के इस फैसले का फायदा 50 लाख केंद्रीय कर्मचारी और करीब 65 लाख पेंशनर्स को मिलने की उम्‍मीद है।

यह भी पढ़े : जानिए कौन से नेता खड़े हुए कांग्रेस के खिलाफ?

मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल के आखिरी महीनों में कर्मचारियों और पेंशनधारकों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 12 फीसदी कर दिया था. पहले महंगाई भत्ता 9 फीसदी मिलता था. तब सरकार ने बताया था कि इस फैसले से देश के खजाने पर 9168.12 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा.बीते एक साल में यह दूसरी बार है जब महंगाई भत्ता में इजाफा हुआ है। मोदी सरकार का यह फैसला सरकारी कर्मचारियों के लिए दिवाली के मौके पर खुशियों की सौगात लेकर आया है।