Modi Cabinet Expansion News: आ रहा चुनावी साल… मोदी की टीम में यूपी के इन चेहरों को मिल सकती है जगह

359

Modi Cabinet Expansion News: आ रहा चुनावी साल… मोदी की टीम में यूपी के इन चेहरों को मिल सकती है जगह

हाइलाइट्स:

  • यूपी विधानसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार में अहम फेरबदल संभव, यूपी से मिल सकते हैं नए चेहरे
  • अपना दल की अनुप्रिया पटेल, पूर्व प्रदेश मंत्री रीता बहुगुणा जोशी व सत्यदेव पचौरी के नाम की चर्चा
  • अनुप्रिया पटेल या उनके पति आशीष पटेल को भी मोदी कैबिनेट में शामिल किए जाने की अटकलें

लखनऊ
यूपी विधानसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार में अहम फेरबदल संभव है। सूत्रों के मुताबिक, इस हफ्ते मोदी सरकार 2.0 का पहला कैबिनेट विस्तार हो सकता है। खास बात यह है कि मोदी कैबिनेट में इस बार यूपी से भी कई चेहरों को जगह मिल सकती है। इसमें अपना दल की अनुप्रिया पटेल, पीलीभीत से सांसद वरुण गांधी और पूर्व प्रदेश मंत्री रीता बहुगुणा जोशी का नाम सामने आ रहा है। कैबिनेट विस्तार से पहले अनुप्रिया पटेल ने पति आशीष पटेल संग दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की है।

सूत्रों की मानें तो मोदी कैबिनेट फेरबदल में जातीय गणित को ध्यान में रखते हुए पीएम मोदी यूपी से 4-5 नए चेहरों को अपने मंत्रिमंडल में जगह दे सकते हैं। वर्तमान में 52 सदस्यों वाले केंद्रीय मंत्रिमंडल में यूपी से 10 सदस्य शामिल हैं। मोदी कैबिनेट में कम से कम 20 से 22 नए चेहरों को शामिल किए जाने की चर्चा है।

अनुप्रिया ने पति आशीष पटेल के साथ अमित शाह से मुलाकात की


आशीष पटेल और प्रवीण निषाद की चर्चा

अपना दल की अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल या उनके पति आशीष पटेल को भी मोदी कैबिनेट में शामिल किए जाने की अटकलें लग रही हैं। निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद के सुपुत्र और संतकबीर नगर से सांसद प्रवीण निषाद भी केंद्रीय मंत्रिमंडल का हिस्सा हो सकते हैं। हालांकि चर्चा यह भी है कि अगर प्रवीण निषाद यूनियन कैबिनेट में शामिल नहीं हो पाते हैं तो उनके पिता संजय निषाद को योगी सरकार में जगह मिल सकती है।

मोदी कैबिनेट में यूपी से ब्राह्मण चेहरा
केंद्र में नए मंत्रियों के लिए यूपी से जिनका चुनाव होना है, उनमें से एक ब्राह्मण चेहरा भी हो सकता है। पार्टी के थिंक टैंक का मानना है कि ब्राह्मण वर्ग पार्टी से नाराज चल रहा है। ऐसे में उसे साधने के लिए मंत्रिमंडल में ब्राह्मण चेहरे को शामिल करना सही कदम होगा। सूत्रों के मुताबिक, ब्राह्मण चेहरे की रेस में कानपुर से सांसद सत्यदेव पचौरी (73), प्रयागराज से सांसद रीता बहुगुणा जोशी (71) और बस्ती सांसद हरीश द्विवेदी (47) शामिल हैं।

मंत्रिमंडल में दलित चेहरे को मिल सकती है तरजीह
इसी तरह दलित चेहरे के रूप में मोदी सरकार की नजर में इटावा से सांसद प्रफेसर राम शंकर कठेरिया (56) सबसे पहले नंबर पर है। वह मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में मानव संसाधन राज्य मंत्री रह चुके हैं। कौशांबी से सांसद विनोद कुमार सोनकर और मोहनलाल गंज से सांसद कौशल किशोर भी केंद्रीय मंत्रिमंडल की रेस में शामिल हैं।

पाल और वैश्य समुदाय से भी बन सकते हैं मंत्री
मोदी कैबिनेट में पाल समुदाय से भी एक सदस्य को प्रतिनिधित्व मिल सकता है और आगरा से 61 साल के सांसद एसपी सिंह बघेल इस लिस्ट में पहले नंबर पर हैं। उनका मजबूत जनाधार माना जाता है। महामारी के चलते व्यापारी वर्ग को काफी नुकसान हुआ है, ऐसे में चर्चा है कि केंद्र सरकार वैश्य समुदाय से भी एक सदस्य को मंत्रिमंडल का हिस्सा बना सकता है। इसके लिए 69 साल के मेरठ से सांसद राजेंद्र अग्रवाल का नाम सबसे आगे चल रहा है।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News