मिस यूनिवर्स बनी अफ्रीकी लड़की जिसकी कहानी जानकार आप भी हो जाएंगे प्रेरित !

0
miss universe
miss universe

साउथ अफ्रीका की जोजिबिनी टूंजी ने मिस यूनिवर्स 2019 का खिताब अपने नाम कर लिया है. जहां आज भी महिलाओं की सुंदरता गोरे रंग और लंबे घने बालों के आधार पर आंकी जाती है, वहीं जोजिबिनी टूंजी ने ये खिताब जीतकर ऐसे सोच रखने वाले लोगों का मुंह बंद कर दिया है।

मिस यूनिवर्स 2019 का खिताब साउथ अफ्रीका की जोजिबिनी टूंजी ने अपने नाम कर लिया है। आज भी दुनिया में सुंदरता का पैमाना गोरे रंग पे मापा जाता है। उन्होंने यह ख़िताब आपने नाम कर सबका मुंह में ताला लगा दिया है। आये जानते है कुछ दिलचस्प बातें जोजिबिनी टूंजी के बारे में। जोजिबिनी टूंजी वर्तमान में 26 साल की हैं. उनका जन्म , Tsolo, साउथ अफ्रीका में 18 सितंबर 1993 में हुआ था।

उनकी मां के बारे में बात करे तो वह एक स्कूल में प्रिंसिपल हैं, वहीं उनके पिता भी हायर एजुकेशन एंड ट्रेनिंग डिपार्टमेंट में काम करते हैं। जोजिबिनी टोस्लो से हैं और वो लैंगिग भेदभाव से जुड़ी हिंसा के खिलाफ आवाज उठाती रही हैं। वह साउथ अफ्रीका की तीसरी महिला हैं जिन्होंने इस खिताब को अपने नाम किया है।

जोजिबिनी टोस्लो Cape Peninsula University of Technology से पब्लिक रिलेशंस एंड इमेज मैनेमेंट में बैचलर की डिग्री ली है। 2017 में जब उन्होंने आपने करियर की शुरआत की तो उन्हें मिस इंडिया अफ्रीका के शीर्ष 26 सेमीफाइनलिस्टों में से एक के रूप में चुना गया था। वहीं उन्हें 12 फाइनलिस्टों में नहीं चुना गया था. जिसके बाद उन्होंने मिस साउथ अफ्रीका 2019 प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए वह फिर से लौटी और 26 जून 2019 में ये खिताब अपने नाम किया था।

जोजिबिनी टूंजी कि एक ऐसी दुनिया में पली-बढ़ी है। जहां अश्वेत महिला, तो उन्हें लोगो ने कभी भी सुंदर नहीं माना ,मिस यूनिवर्स बनने के बाद वो वक्त खत्म हो चुका है.अब लोग उन्हें रेस्पेक्ट देते है। उनके अनुसार बच्चे उनके चेहरे को देखें और वह अपना चेहरा देखें।

यह भी पढ़ें : 9 साल की उम्र में ग्रेजुएशन पूरा करेगा यह बच्चा, जानें कैसे?

उनके करियर में के अलावा, टूंजी एक समाजिक कार्यकर्ता के रूप में भी कार्य करती है। जहां वह लिंग आधारित हिंसा के खिलाफ लड़ती है. वहीं अगर हॉबीज की बात की जाए तो उन्हें किताब पढ़ने में काफी रूचि है।