MG Hector CVT Review: बढ़िया कंफर्ट और फीचर्स, चलाने में कैसी?

139

MG Hector CVT Review: बढ़िया कंफर्ट और फीचर्स, चलाने में कैसी?

ब्रिटिश ऑटो मेकर कंपनी एमजी मोटर्स ने भारत में अपनी एंट्री MG Hector के जरिए की थी। यह देश की पहली इंटरनेट कार थी। इसके लुक और फीचर्स ने कई ग्राहकों को आकर्षित किया था। 2021 में कंपनी ने इसे कुछ बदलावों के साथ पेश किया। इसमें एक्सटीरियर में हुए बदलावों के साथ नया पेट्रोल CVT ऑटोमैटिक वेरिएंट भी लाया गया था। यहां हम इसी वेरिएंट का रिव्यू आपसे साझा करने वाले हैं। हम आपको बताएंगे कि इसमें आपको क्या चीजें खास मिलती हैं और क्या चीजें निराश करती हैं। 

ऐसा है एक्सटीरियर

पहली झलक में यह आपको 7 सीटर एसयूवी लग सकती है। हालांकि यह सिर्फ 5 सीटर ही है। एमजी हेक्टर की लंबाई 4655mm, चौड़ाई 1835mm, और ऊंचाई 1760mm के साथ 2750mm के व्हीलबेस के साथ आती है। फ्रंट में आपको क्रोम के साथ बड़ी ग्रिल और LED DRL मिलते हैं। जबकि LED हेडलैंप्स और फॉगलैंप्स थोड़ा नीचे गिए गए हैं। इसके अलावा बड़ा एयर इनटेक मिलता है। फ्रंट में ब्लैक और क्रोम का काफी ट्रीटमेंट देखने को मिलता है। 

साइड में आपको डुअल टोन 18 इंच तक के अलॉय व्हील और फ्रंट व रियर डिस्क ब्रेक मिलते हैं। पीछे की तरफ LED टेललैंप्स के साथ रियर टेलगेट गार्निश, बड़ी स्किड प्लेट, और शार्क फिन एंटेना दिया गया है। इसके टर्न इंडिकेटर्स फ्लॉटिंग लाइट्स के साथ आते हैं, जो काफी खूबसूरत दिखते हैं। 

इंटीरियर और फीचर्स

एमजी हेक्टर में आपको शैंपेन और ब्लैक कलर का डुअल टोन इंटीरियर मिलता है। इसमें दिया गया 10.4 इंच का बड़ा टचस्क्रीन डिस्प्ले आपके ध्यान को जरूर आकर्षित करेगा। खास बात है कि यह वर्टिकल शेप में दिया गया है। इस डिस्प्ले में आपको एप्पल कारप्ले और एंड्राइड ऑटो का सपोर्ट तो मिलता ही है, साथ ही म्यूजिक के लिए इसमें गाना (Gaana) ऐप भी प्रीइंस्टॉल्ड मिलता है।  AC को भी आप इसी टचस्क्रीन के जरिए कंट्रोल कर सकते हैं। यह इंटरनेट एसयूवी 35 से ज्यादा हिंग्लिश कमांड को समझती है, जैसे आप समरूप खोलने के लिए बोल सकते हैं- खुल जा सिम सिम।

mg hector cvt 1644682826 -

गाड़ी में 8 स्पीकर्स और ट्विटर्स के साथ Infinity का प्रीमियम साउंड सिस्टम दिया गया है, जिसका साउंड काफी शानदार है। यह एसयूवी 360 डिग्री कैमरा भी सपोर्ट करती है, हालांकि इसकी क्वालिटी मुझे इतनी ज्यादा अच्छी नहीं लगी। इसमें रेन सेंसिंग वाइपर्स और फ्रंट वेंटिलेटेड सीट्स भी दी गई हैं। इसकी एंबिएंट लाइटिंग मुझे काफी आकर्षक लगी है, खासकर कप होल्डर्स में लगातार कलर बदलने वाला फीचर। एसयूवी 60 से ज्यादा कनेक्टेड कार फीचर्स भी सपोर्ट करती है। इसके अलावा ऑटो-डिमिंग IRVM, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और पावर्ड ड्राइवर सीट दी गई है। 

इसमें आपको फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर नहीं मिलता। इसका स्पीडोमीटर और RPM मीटर एनालॉग है। बीच में डिजिटल डिस्प्ले मिलता है, जो आपको ट्रिप मीटर, फ्यूल मीटर, टेंपरेचर, टायर प्रेशर जैसी जानकारियां देता है। इसमें आपको फ्यूल की रेंज तो दिखाई देती है, हालांकि इंस्टेंट माइलेज आप नहीं देख पाते जिसकी मुझे कमी खली। इसमें वायरलेस चार्जिंग का भी फीचर है। कार में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट मिसिंग है, जो आईफोन यूजर्स के लिए थोड़ा परेशानी भरा रह सकता है।

mg hector cvt 1644682860 -


रियर सीट्स और बूट स्पेस

पीछे की तरफ आपको अच्छा लेगरूम और हेड रूम मिलता है। तीन लोग आराम से बैठकर लंबे सफर पर जा सकते हैं। वहीं अगर आप सिर्फ दो लोग पीछे बैठे हैं तो रियर हैंड रेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपके सफर को ज्यादा रोमांचक बनाने के लिए इसमें काफी बड़ा पैनोरमिक सनरूफ और रियर एसी वेंट्स मिलते हैं। चार्जिंग के लिए भी पीछे अलग से यूएसबी पोर्ट दिए गए हैं। गाड़ी में 587 लीटर का बड़ा बूट स्पेस मिलता है, जिसमें आप लॉन्ग ट्रिप के लिए काफी सारा सामान रख सकते हैं। खास बात यह भी है कि बूट इलेक्ट्रिकली ऑपरेटेड बूट मिलती है, जिसे आप एक बटन दबाकर या चाबी से खोल सकते हैं। 

इंजन और परफॉर्मेंस

MG ने Hector में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन दिए हैं। 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल यूनिट 6-स्पीड MT और ऑप्शनल 8-स्पीड CVT गियरबॉक्स के साथ आता है। पेट्रोल इंजन 143PS और 250Nm जेनरेट करता है। वहीं इसके 2-लीटर डीजल इंजन (170PS/350Nm) को 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। हमने जो वेरिएंट ड्राइव किया वह पेट्रोल-सीवीटी था।

mg hector cvt 1644682891 -

गाड़ी चलाते समय आपको परफॉर्मेंस या कंफर्ट की कोई शिकायत नहीं होगी। इसका ARAI सर्टिफाइड माइलेज 13.96kmpl है, हालांकि रियल वर्ल्ड में यह उससे काफी कम माइलेज देती है। सीवीटी गियरबॉक्स होने के कारण आप इसे आसानी से सिटी में ड्राइव कर पाते हैं, साथ ही यह हाईवे पर भी बढ़िया क्रूज होती है। भले ही यह बहुत पावरफुल परफॉर्मेंस ना देती हो, लेकिन इसे चलाकर आप कंफर्ट का एहसास जरूर करेंगे। हमारी टेस्टिंग में हम इसे लगातार 250 किलोमीटर बिना ब्रेक लिए चला पाए। 

भले ही यह बाकी गाड़ियों जितनी तेज न हो, लेकिन आप आसानी से 100KMPL की स्पीड पकड़ सकते हैं। सेफ्टी किट में छह एयरबैग, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, EBD के साथ ABS, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और एक 360-डिग्री कैमरा शामिल है।

कीमत और मुकाबला

MG Hector SUV की वर्तमान कीमत 13.95 लाख रुपये से 20.11 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, पैन-इंडिया) के बीच है। यह चार ट्रिम्स: स्टाइल, शाइन, स्मार्ट और शार्प में उपलब्ध है। यह जीप कंपास, टाटा हैरियर, महिंद्रा एक्सयूवी700, और हुंडई क्रेटा, स्कोडा कुशाक, वोक्सवैगन ताइगुन, और किआ सेल्टोस के जैसी गाड़ियों को टक्कर देती है।



Source link