Metro News: नियो न लाइट मेट्रो…वैशाली से मोहन नगर तक दौड़ेगी ‘मेट्रो ट्रेन’

130
Metro News: नियो न लाइट मेट्रो…वैशाली से मोहन नगर तक दौड़ेगी ‘मेट्रो ट्रेन’

Metro News: नियो न लाइट मेट्रो…वैशाली से मोहन नगर तक दौड़ेगी ‘मेट्रो ट्रेन’

Vaishali To Mahannagar Metro: वैशाली से मोहन नगर तक मेट्रो चलाने की मांग इसलिए काफी समय से की जा रही थी, लेकिन जीडीए ने यहां पहले रोपवे, फिर नियो मेट्रो और लाइट मेट्रो चलाने के लिए सर्वे कराया था। अब जीडीए मेट्रो का प्लान तैयार कर लिया है और जल्द ही इसे मंजूरी के लिए शासन को भेजा जाएगा।

 

हाइलाइट्स

  • जीडीए ने पहले रोपवे, फिर नियो मेट्रो और लाइट मेट्रो चलाने के लिए सर्वे कराया था
  • लोगों के विरोध के चलते जीडीए ने मेट्रो दौड़ाने का लिया निर्णय
  • जल्द ही मंजूरी के लिए शासन को भेजा जाएगा प्लान
गाजियाबाद: उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के मोहन नगर और वैशाली इलाके के बीच यात्रा करने वाले लोगों के लिए बेहद राहत वाली खबर है। जल्द ही वैशाली से मोहन नगर मेट्रो की सौगात मिलने वाली है। इसके लिए जीडीए ने प्लान तैयार कर लिया है। इसको शासन को मंजूरी के लिए भेज जाएगा। प्रशासनिक अधिकारियों के मुताबिक, शासन की मंजूरी मिलने के बाद ही इस रूट पर कार्य शुरू करा दिया जाएगा। जिसके बाद इस रूट पर यात्रा करने वाले हजारों लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

पहले रोपवे, फिर नियो मेट्रो और लाइट मेट्रो चलाने के लिए कराया गया था सर्वे

वैशाली से मोहन नगर तक मेट्रो चलाने की मांग इसलिए काफी समय से की जा रही थी, लेकिन जीडीए ने यहां पहले रोपवे, फिर नियो मेट्रो और लाइट मेट्रो चलाने के लिए सर्वे कराया था। जैसे ही यहां का सर्वे शुरू हुआ तो इस सर्वे का विरोध भी शुरू हो गया। विरोध कर रहे लोगों का कहना था कि मेट्रो का दूसरा विकल्प कारगर सिद्ध नहीं होगा, इसलिए इस रूट पर मेट्रो का ही परिचालन किया जाना चाहिए। जीडीए ने तमाम पहलुओं पर विचार करने के बाद अब इस रूट पर मेट्रो चलाई जाने के लिए प्लान तैयार कर शासन को भेजा जाएगा।

मेट्रो के स्टेशन में होगी बढ़ोतरी

गाजियाबाद के जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि इस रूट पर काफी समय से मेट्रो चलाए जाने की मांग की जा रही है। अब तक गाजियाबाद में मेट्रो के वर्तमान में 10 स्टेशन हैं। इनमें से दो स्टेशन ब्लू लाइन पर कौशांबी और वैशाली हैं और आठ स्टेशन रेड लाइन पर शहीद नगर, राजबाग, शहीद मेजर मोहित शर्मा राजेंद्र नगर सेक्टर 5, श्याम पार्क, मोहन नगर अर्थला हिंडन रिवर और शहीद स्थल नया बस अड्डा है, लेकिन वैशाली और मोहन नगर के बीच कई अन्य स्टेशन बनाए जाने का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि वैशाली और मोहन नगर के बीच मेट्रो के संचालन के बाद वैशाली से मोहन नगर तक मेट्रो का परिचालन होने से वसुंधरा और औद्योगिक क्षेत्र साइट 4 स्थित कम्पनियों में काम करने आने वाले कामगारों के साथ-साथ कंपनीयों के अधिकारी मोहन नगर से सीधे आनंद विहार के रास्ते दिल्ली के विभिन्न स्थानों पर जा सकेंगे।

शासन से मंजूरी मिलते ही काम हो जाएगा शुरू

जिलाधिकारी का कहना है कि वैशाली से मोहन नगर तक मेट्रो स्टेशन चलाने के लिए एक विशेष प्रस्ताव तैयार किया जाएगा, ताकि इस रूट पर मेट्रो के परिचालन में आने वाले खर्च का अनुमान लगाया जा सके। जिसके बाद ही यह पूरा प्रस्ताव शासन को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। शासन से मंजूरी मिलते ही इस योजना पर कार्य शुरू कर दिया जाएगा। जिसके बाद रोजाना इस रूट पर जाने वाले हजारों लोग मेट्रो का इस्तेमाल कर सुगम यात्रा कर सकेंगे।
इनपुट- तेजेश चौहान

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News