मेसेजिंग एप में लेन-देन सुविधा के लिए तेजी से बढ़ रही है।

499
मेसेजिंग एप में लेन-देन सुविधा के लिए तेजी से बढ़ रही है होड़ ।

मैसेजिंग एप कंपनियों के बीच देश में लेन-देन सुविधा देने की होड़ तेज़ी से बढ़ती जा रही है । सूत्रों के मुताबिक़ फेसबुक की सहायक इकाई व्हाट्सप्प यूपीआई आधारित भुगतान सुविधा के लिए नेशनल पेमेंट कारपोरेशन (एनपीसीआई ) और भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई ) से बातचीत कर रही है ।
इसके पहले मैसेजिंग एप हाइक ने मंगलवार को यूपीआई आधारित भगतां सुविधा पेश कर इस मामले में फेसबुक से पहले बाजी मार ली । ट्रूकॉलर की इसकी सुविधा कर चुकी है । सूत्रों का कहना है कि व्हाट्सप्प कि एनपीसीआई और एसबीआई से बातचीत अंतिम चरण में है। उल्लेखनीय यह है कि नोटबंदी के बाद डिजिटल भुगतान में 110 फीसदी का इजाफा हुआ है।

व्हाट्सप्प एप पर सेवा
यह यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई ) पर आधारित होगा । रिजर्व बैंक ने पिछले साल ही देश में यूपीआई भुगतान प्रणाली शुरू की थी। नोटबंदी के बाद सरकार ने सबसे ज्यादा बढ़ावा भी इसी माध्यम को दिया । सरकार के प्रयासों को देखते हुए सभी बैंक यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस एप लॉन्च करने के लिए विवश हुए।

ऐसा करने के लिए बैंकों को व्हाट्सएप के साथ अपने सिस्टम को मर्ज करने की आवश्यकता होती है। इस कदम से व्हाट्सएप को एप के भीतर दो पार्टियों के बीच सुलझाने के लिए प्राप्तकर्ता और निधि की पहचान करने की अनुमति मिलेगी। सूत्रों के अनुसार बैंक मंच पर सिस्टम को एकीकृत करने के लिए अवधारणा के प्रमाण पर हैं। हालांकि, अगर व्हाट्सएप अपने प्लेटफॉर्म पर यूपीआई को एकीकृत करने में सफल हो जाता है, तो यह भारत में ऐसा करने के लिए मैसेजिंग ऐप नहीं होगा।

इस संदर्भ से जुडी खबर के लिए क्लिक करे

मैसेजिंग एप से हो सकेगा बैंको का लेन-देन ।