Mentha Oil Rate Mentha Oil Price : इस महीने तेजी से बढ़ सकते हैं Mint Oil Price, अभी स्टॉक होल्ड करना ही फायदेमंद

144

Mentha Oil Rate Mentha Oil Price : इस महीने तेजी से बढ़ सकते हैं Mint Oil Price, अभी स्टॉक होल्ड करना ही फायदेमंद

Mentha Oil Rate Mentha Oil Price- कमोडिटी एक्सपर्ट्स का मानना है कि सितंबर महीने में Mint Oil Price प्रति किलोग्राम 1300-1400 रुपए जा सकता है

लखनऊ. Mentha Oil Rate Mentha Oil Price- घरेलू और विदेशी बाजारों में मेंथा ऑयल की मांग बढ़ने से Mentha Oil Rate बढ़ने लगे हैं। 01 से 09 सितंबर तक लगातार Mentha Oil Price में इजाफा हुआ है। हालांकि, 09 सितंबर को Mint Oil Rate प्रति किलोग्राम 970.40 रुपए प्रति किलोग्राम पहुंच गया जबकि 08 सिंतबर को Mint Oil Price प्रति किलोग्राम 982 रुपए था जो इस महीने का उच्चतम रेट है। एक्सपर्ट्स की मानें तो सितंबर महीने में Mentha Oil Rate प्रति किलोग्राम 1300-1400 रुपए तक पहुंच सकता है। इसलिए निवेशकों को सलाह है कि जल्दबाजी न करें और जहां तक हो सके स्टॉक को होल्ड रखें।

जापानी पुदीना भी कहा जाता है Mentha
मेंथा को जापानी पुदीना भी कहा जाता है। भारत मेंथा तेल और इसके डेरिवेटिव का सबसे बड़ा उत्पादक और निर्यातक है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत हर साल करीब 20 हजार टन मेंथा ऑयल और उससे जुड़े प्रोडक्ट्स अमेरिका, चीन, यूरोप और साउथ अमेरिका में एक्सपोर्ट होता है। मेंथा तेल और इसके डेरिवेटिव का व्यापक रूप से फार्मास्यूटिकल, परफ्यूमरी और फ्लेवरिंग उद्योग में उपयोग किया जाता है। देश में मेंथा की सबसे अधिक खेती उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में होती है, जबकि चंदौसी मेंथा ऑयल का बड़ा ट्रेडिंग हब है।

क्यों बढ़ रहे हैं Mentha Oil Rate
ओरलकेयर, फार्मा और कनफेक्शनरी में मेंथा ऑयल की डिमांड बढ़ने लगी है जिसके चलते घरेलू औेर विदेशी बाजारों में Mentha Oil Rate तेजी से ऊपर चढ़ने लगे हैं। Mentha Oil के कम उत्पादन के चलते भी Mentha Oil Rate में इजाफा हो रहा है। गौरतलब है कि असमय बारिश के कारण मेंथा की करीब 70 फीसदी खेती प्रभावित हुई थी।

सितंबर में लगातार बढ़े मेंथा ऑयल के दाम
01 सितंबर- 932 रुपए प्रति किलोग्राम
02 सितंबर- 946.70 रुपए प्रति किलोग्राम
03 सितंबर- 958 रुपए प्रति किलोग्राम
04 सितंबर- 959 रुपए प्रति किलोग्राम
06 सितंबर- 965 रुपए प्रति किलोग्राम
07 सितंबर- 970 रुपए प्रति किलोग्राम
08 सितंबर- 982 रुपए प्रति किलोग्राम
09 सितंबर- 970.40 रुपए प्रति किलोग्राम
10 सितंबर- 970.40 रुपए प्रति किलोग्राम

यह भी पढ़ें : सितंबर में 9वें दिन गिरे मेंथा ऑयल के दाम, जानें- आज का Mint Oil Price









उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News