MCD News: मेयर चुनाव में AAP की शैली ओबेरॉय को चुनौती देगी BJP, आखिरी डेट से पहले फाइनल हो गया नाम

51
MCD News: मेयर चुनाव में AAP की शैली ओबेरॉय को चुनौती देगी BJP, आखिरी डेट से पहले फाइनल हो गया नाम

MCD News: मेयर चुनाव में AAP की शैली ओबेरॉय को चुनौती देगी BJP, आखिरी डेट से पहले फाइनल हो गया नाम

नई दिल्ली: MCD चुनाव के बाद अब दिल्ली में महापौर के निर्वाचन के लिए सरगर्मियां बढ़ गई हैं। मेयर और डेप्युटी मेयर पद के लिए नामांकन की मंगलवार को आखिरी तारीख है। बीजेपी ने इन दोनों पदों पर आम आदमी पार्टी को टक्कर देने का फैसला किया है। बताया जाता है कि मेयर पद के लिए पूर्व मेयर कमलजीत सहरावत का नाम लगभग तय हो चुका है। इधर, दिल्ली नगर निगम (MCD) के महापौर और उप-महापौर पदों के लिए आम आदमी पार्टी (AAP) के उम्मीदवारों- शैली ओबेरॉय और आले मोहम्मद इकबाल ने सोमवार को नामांकन दाखिल किया। पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज, दुर्गेश पाठक और आदिल खान इस दौरान दोनों के साथ मौजूद थे।

स्टैंडिंग कमिटी चेयरमैन और डिप्टी चेयरमैन, दोनों पदों के लिए भी बीजेपी अपने प्रत्याशी मैदान में उतारेगी। बताया जाता है कि पार्टी स्टैंडिंग कमिटी चेयरमैन की कुर्सी हथियाने के लिए पूरी ताकत झोंक रही है। बीजेपी सूत्रों के अनुसार, सोमवार देर शाम दिल्ली बीजेपी के वरिष्ठ पदाधिकारियों की एक मीटिंग बुलाई गई थी, जिसमें काफी देर तक मेयर चुनाव को लेकर रणनीतियों पर विचार-विमर्श होता रहा। अंत में यह फैसला किया गया है कि पार्टी सिर्फ मेयर ही नहीं, बल्कि डिप्टी मेयर पद के लिए भी अपना प्रत्याशी आम आदमी पार्टी के प्रत्याशियों के खिलाफ मैदान में उतारेगी। इसके अलावा सदन से स्टैंडिंग कमिटी के जिन 2 सदस्यों को मनोनीत किया जाना है, उसके विरोध में भी पार्टी डटकर मैदान में उतरेगी।

मीटिंग के दौरान ही मेयर पद के लिए पूर्व मेयर कमलजीत सहरावत के नाम पर देर तक चर्चा हुई और इसे लगभग फाइनल माना जा रहा है। सूत्रों का यह भी कहना है कि किसी भी पद को बीजेपी खाली नहीं छोड़ने वाली है। सभी पदों पर वह आम आदमी पार्टी प्रत्याशियों को कड़ी टक्कर देने के लिए तैयार है। इसलिए स्टैंडिंग कमिटी चेयरमैन और डिप्टी चेयरमैन पद के लिए भी प्रत्याशी मैदान में उतारेगी।

स्थायी समिति के लिए चार उम्मीदवारों ने नामांकन किया, जिनमें करावल नगर वार्ड से आमिल मलिक, हरिनगर वार्ड से रमिंदर कौर, सीमापुरी वार्ड से मोहिनी जीनवाल और जंगपुरा वार्ड से सारिका चौधरी शामिल हैं। AAP ने पिछले शुक्रवार को महापौर और उप महापौर सहित एमसीडी के विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों के रूप में छह नामों की घोषणा की थी। पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति की बैठक में इन छह नामों पर मुहर लगाई गई थी। ‘आप’ के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि सभी नामांकन स्वीकार कर लिए गए हैं।

राजेंद्र नगर से पार्टी के विधायक दुर्गेश पाठक ने कहा कि आम आदमी पार्टी ने दिल्ली को स्वच्छ और सुंदर बनाए रखने का खाका तैयार किया है। महापौर और उपमहापौर उम्मीदवारों के साथ मौजूद रहीं पार्टी की वरिष्ठ नेता आतिशी ने कहा कि दिल्लीवासियों ने शहर की सफाई की जिम्मेदारी ‘आप’ को सौंपी है और पार्टी कचरे की समस्या से प्रभावी तरीके से निपटेगी। सात दिसंबर को ‘आप’ ने दिल्ली नगर निगम की 250 में से 134 सीटों पर जीत हासिल करके भाजपा के 15 साल तक चले शासन पर विराम लगा दिया था।
(NBT रिपोर्टर और भाषा के इनपुट के साथ)

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News