MCD चुनाव में केजरीवाल ने चला ‘RWA’ कार्ड, जानिए क्‍या-क्‍या बड़े ऐलान किए

158
MCD चुनाव में केजरीवाल ने चला ‘RWA’ कार्ड, जानिए क्‍या-क्‍या बड़े ऐलान किए

MCD चुनाव में केजरीवाल ने चला ‘RWA’ कार्ड, जानिए क्‍या-क्‍या बड़े ऐलान किए

नई दिल्‍ली: दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस की। दिल्‍ली नगर निगम चुनाव (MCD Election 2022) से पहले इस प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में केजरीवाल ने कई बड़े ऐलान किए। सबसे बड़ा ऐलान आरडब्‍ल्‍यूए को लेकर किया। उन्‍होंने कहा है कि एमसीडी चुनाव जीतने पर आम आदमी पार्टी (AAP) एक स्‍कीम लॉन्‍च करेगी। इसका नाम होगा ‘जनता चलाएगी एमसीडी’। इसके तहत आरडब्‍ल्‍यूए को म‍िनी पार्षद की ताकत दी जाएगी। उनके दफ्तर को चलाने के ल‍िए द‍िल्‍ली सरकार व‍ित्‍तीय मदद देगी। इन्‍हीं के जर‍िये लोगों की तमाम तरह की समस्‍याओं का समाधान होगा। लोगों को क‍िसी नेता के चक्‍कर काटने की जरूरत नहीं होगी। इससे लोगों का काम आसानी से हो सकेगा। शाम 4 बजे केजरीवाल मीडिया के सामने आए। 4 दिसंबर को एमसीडी चुनाव होने हैं। इन चुनावों के जरिये 250 पार्षदों को चुना जाएगा। वोटों की गिनती 7 दिसंबर को होगी।

केजरीवाल ने कहा कि देखने को मिला है कि अक्‍सर छोटे-छोटे कामों के लिए जनता को नेताओं के चक्‍कर काटने पड़ते हैं। अब जनता निर्णय लेगी और सरकार काम करेगी। एक तरह से देखें कि जितनी भी आरडब्‍ल्‍यूए हैं उन्‍हें मिनी पार्षद का स्‍टेटस दिया जाएगा। आरडब्‍ल्‍यूए वो बॉडी होती हैं जो जनता के सबसे करीब होती हैं।

Delhi MCD Elections 2022: MCD चुनाव में कांग्रेस आखिर कहां है? देखिए क्या बोले दिल्लीवाले

उन्‍होंने कहा कि जैसे पार्षद किसी इलाके का बॉस होता है। ठीक वैसे ही आरडब्‍ल्‍यूए को उस वॉर्ड का नेता माना जाएगा। किसी भी व्‍यक्ति को काम कराना है तो उसे नेता के चक्‍कर नहीं काटने हैं। मिनी पार्षद का स्‍टेटस मिलने के बाद लोगों को आरडब्‍ल्‍यूए के दफ्तर जाकर बताना होगा कि उनकी क्‍या समस्‍या है। गली, पानी, बिजली, नाली, नुक्‍कड़ वही सारी समस्‍याओं को हल करेंगे। आरडब्‍ल्‍यूए के पास वो ताकत होगी जिनसे वो लोगों के सभी जरूरी काम कर सके।

द‍िल्‍ली सरकार देगी व‍ित्‍तीय मदद
सीएम ने कहा कि आरडब्‍ल्‍यूए को अपना दफ्तर चलाने और छोटे-छोटे काम कराने के लिए फंड उपलब्‍ध कराए जाएंगे। एक तरह से सही मायनों में आरडब्‍ल्‍यूए का सशक्‍तीकरण किया जाएगा। इसकी मंशा जनता को दिल्‍ली का मालिक बनाना है। आप चाहती है कि जनता दिल्‍ली की असली मालिक बने। इसके जरिये दिल्‍ली के हर नागरिक को दिल्‍ली का मुख्‍यमंत्री बनाया जाएगा।

उन्‍होंने अंत‍ में कहा कि आरडब्‍ल्‍यूए किसी भी पार्टी के हों, एमसीडी चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी ने उन्‍हें सशक्‍त कर दिया है। सही मायनों में दिल्‍ली सरकार उन्‍हें पॉलिटिकल और फाइनेंशियल पावर देने जा रही है। हर आरडब्‍ल्‍यूए लोगों के घर-घर जाए और अनुरोध करे कि सभी आने वाले एमसीडी चुनाव में आम आदमी पार्टी को वोट दें।

केजरीवाल ने क‍िया आगाह
केजरीवाल ने कहा कि इस बार एमसीडी चुनाव में AAP का आना जरूरी है। आरडब्‍ल्‍यूए अपने व्हाट्सऐप ग्रुप के जरिये भी लोगों से आप को जिताने की अपील करें। उन्‍होंने आगाह किया कि अगर उनके इलाके में किसी दूसरे दल का पार्षद बन गया तो जान लीजिए कि वो उन्‍हें काम नहीं करने देगा। ऐसे में यह उनकी जिम्‍मेदारी है कि वो इसे गंभीरता से लें। जिस तरह की सत्‍ता दिल्‍ली सरकार उन्‍हें देना चाहती है कि उसमें दूसरी पार्टी का पार्षद आड़ंगा लगाएगा। उन्‍हें सुनिश्चित करना चाहिए कि 250 की 250 सीटें आप के पास आएं। यह आप के साथ उनकी भी बड़ी जीत होगी।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News