Mayawati PM Candidate: मायावती को बनाओ पीएम उम्मीदवार… BSP ने तीसरे मोर्चे में शामिल होने की रखी शर्त

68
Mayawati PM Candidate: मायावती को बनाओ पीएम उम्मीदवार… BSP ने तीसरे मोर्चे में शामिल होने की रखी शर्त

Mayawati PM Candidate: मायावती को बनाओ पीएम उम्मीदवार… BSP ने तीसरे मोर्चे में शामिल होने की रखी शर्त

लखनऊ: बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती भी प्रधानमंत्री उम्मीदवार के दावेदारों की लिस्ट में शामिल हो गई हैं। भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ देश में तीसरे मोर्चे को सशक्त बनाने की रणनीति पर काम किया जा रहा है। इसमें बहुजन समाज पार्टी को भी शामिल होने का निमंत्रण मिला है। अब बहुजन समाज पार्टी ने इस मामले में अपना रुख साफ कर दिया है। पार्टी की ओर से तीसरे फ्रंट के सामने मायावती को पीएम पद का उम्मीदवार घोषित किए जाने की शर्त रख दी गई है। सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि बसपा ने अपना रुख साफ कर दिया है। इसके बाद प्रदेश की राजनीति में एक अलग हलचल मच गई है।

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर देश में तीसरे मोर्चे को मजबूत बनाने की कवायद चल रही है। तीसरे मोर्चे में सभी गैर कांग्रेसी दलों को एकजुट करने का प्रयास किया जा रहा है। समाजवादी पार्टी भी इसी गठबंधन का हिस्सा बनी हुई है। तीसरे मोर्चे को राष्ट्रीय स्तर पर तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष एवं पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, टीआरएस अध्यक्ष एवं तेलंगाना के सीएम के. चंद्रशेखर राव और एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार नए आकार देने की कोशिश में जुटे हुए हैं। इसमें से ममता बनर्जी और के. चंद्रशेखर राव कांग्रेस से पूरी तरह अलग सोच रखते हैं। वहीं, शरद पवार कांग्रेस के साथ पिछले दिनों तक महाराष्ट्र की सत्ता में थे। हालांकि, केंद्र को लेकर उनका रुख अलग दिखता है। अखिलेश यादव पूरी तरह से ममता बनर्जी के साथ खड़े नजर आ रहे हैं। ऐसे में सपा की ओर से पिछले दिनों उनके प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाए जाने की चर्चा शुरू हुई। मायावती का नाम इसमें उछाले जाने को इसी का जवाब माना जा रहा है।

तीसरा मोर्चा में शामिल होने के लिए सशर्त प्रस्ताव
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महाधिवेशन में एक बार फिर अखिलेश यादव के पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष पद पर ताजपोशी हो गई है। इसके साथ ही एक बार फिर सपा के कार्यक्रम में अखिलेश यादव को पीएम उम्मीदवार बनाए जाने की चर्चा हुई। वहीं, दूसरी तरफ तीसरे मोर्चे को लेकर बसपा का सशर्त प्रस्ताव आ गया है। बसपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता धर्मवीर चौधरी ने इस संबंध में बयान जारी किया है। इसमें कहा गया है कि मायावती को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया जाए। इसके बाद बसपा तीसरे मोर्चे में शामिल होने के लिए तैयार है।

धर्मवीर चौधरी ने अपने बयान में कहा है कि मायावती के कद का कोई दूसरा नेता नहीं है। उन्होंने कहा कि इन शर्तों को मान लिया जाए तो तीसरे मोर्चे में शामिल हाने में पार्टी को कोई परहेज नहीं होगा। केंद्र सरकार में यूपी की भागीदारी काफी बड़ी है। प्रदेश में बसपा के प्रभाव की बात करते हुए बसपा प्रवक्ता ने कांग्रेस पर भी हमला बोला। उन्होंने प्रदेश में अब कांग्रेस का कोई अस्तित्व नहीं रह गया है।

सपा महाधिवेशन में उठा पीएम उम्मीदवारी का मुद्दा
सपा अधिवेशन में भी प्रधानमंत्री पद की उम्मीदवारी का मुद्दा उठा। सपा के सीनियर नेता रविदास मेहरोत्रा देश में भाजपा सरकार बनने को लेकर बड़ा दावा किया। उन्होंने कहा कि देश में सपा सबसे बड़ी पार्टी बने। अखिलेश प्रधानमंत्री बन जाएं। हालांकि, इस मामले में अखिलेश यादव ने कहा कि मेहरोत्रा ने बहुत बड़ा सपना दिखाया है। हम उतना बड़ा सपना नहीं देखते। केंद्र से भाजपा बाहर हो जाए, यही हमारा सपना है। सांसद एटी हसन और पूर्व नेता प्रतिपक्ष राम गोविंद चौधरी ने भी कार्यक्रम में अखिलेश को पीएम पद का उपयुक्त दावेदार करार दिया।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News