पुणे में एटीएम से निकलने लगे मोदक, लोगों ने कहा गणेश जी हो गए मशीन में विराजमान

0

आज तक तो सिर्फ यही सुना था की एटीएम में से नोट निकलते है. कई मशीनों में से दूध या अन्य खाने के चीज़े भी निकलती है. लेकिन क्या कभी सुना है की एटीएम में से मोदक यानी लड्डू निकलने लगे ? लेकिन इन दिनों पुणे के एक एटीएम से पैसे नहीं बल्कि गणेशजी का प्रिय भोग मोदक निकल रहे हैं.

पुणे के संजीव कुलकर्णी ने तैयार किया है ‘एनी टाइम मोदक’ नाम का मोदक एटीएम

गणेश उत्सव पुरे देश में धूम धाम से बनाया जा रहा है. एक आम आदमी से लेकर बॉलीवुड के बड़े-बड़े सीतारों ने गणेश जी की पूजा की है और उन्हें अपने घर में विराजमान किया है. इस मौक पर गणेश भगवान को उनके पसंदीदा मौदक का भोग लगाया जा रहा है. गणेश को उत्सव को देखते हुए पुणे के संजीव कुलकर्णी ने ‘एनी टाइम मोदक’ नाम का मोदक एटीएम तैयार किया है.

इस मोदक एटीएम की खास बात यह है की पुणे के सहकारनगर में मोदक लेने के लिए लोग किसी मिष्ठान भंडार पर नहीं बल्कि एटीएम के आगे लाइन लगा रहे हैं.

कैसी करता है मोदक एटीएम काम ?

संजीव कुलकर्णी ने यह ‘एनी टाइम मोदक’ मशीन तैयार की है. यह मशीन बिल्कुल आम एटीएम की तरह ही है. लेकिन इसमें गणपति बप्पा विराजमान हैं. इस एटीएम में जब कार्ड लगाया जाता है तो इससे रुपयों के स्थान पर मोदक बाहर निकलते हैं और वह भी पूरी तरह से पैक.

यह भी पढ़े: फ्रांस के इस वैज्ञानिक ने एक अध्ययन द्वारा समझाया हवन का महत्व

भक्ति, शमा और स्नेह अपनी इच्छा अनुसार एटीएम मशीन का बटन दबा कर ले सकते है मोदक का प्रसाद

इस एटीएम की खास बात यह है की कोई भी व्यक्ति अपनी श्रध्दा अनुसार बटन दबा कर गणेश जी के प्रिये मोदक का प्रसाद ले सकते है. इस एटीएम में बटन लगे हुए हैं, लेकिन उन पर नंबरों के स्थान पर क्षमा, भक्ति, स्नेह, शांति, ज्ञान, दान जैसी चीजें लिखी हुई हैं. संजीव ने बताया कि आप एटीएम में कार्ड डालकर इनमें से किसी एक इच्छा के लिए मोदक प्राप्त कर सकते हैं.

मोदक मशीन की चर्चा सिर्फ पुणे में ही नहीं बल्कि पुरे देश में हों रहीं है. मोदक प्रसाद लेने के लिए एटीएम के बहार लंबी लाइने लगनी भी शुरू हो गई है.