Maharashtra Politics: बीएमसी चुनाव में शिवसेना की मुश्किलें बढ़ाएंगी बीजेपी और कांग्रेस, फडणवीस के ट्वीट से गरमाई सियासत

0
98

Maharashtra Politics: बीएमसी चुनाव में शिवसेना की मुश्किलें बढ़ाएंगी बीजेपी और कांग्रेस, फडणवीस के ट्वीट से गरमाई सियासत

मुंबई:महाराष्ट्र (Maharashtra) की सियासत इन दिनों उथल- पुथल के दौर से गुजर रही है। कुछ दिनों पहले तक राज्य में महाविकास अघाड़ी (Mahavikas aghadi) की सरकार थी। जिसने ढाई साल तक राज्य का कामकाज संभाला। हालांकि जून महीने में एकनाथ शिंदे से शिवसेना (Shivsena) से बगावत की और दस दिन चले सियासी ड्रामे के बाद महाराष्ट्र में शिंदे- फडणवीस सरकार सत्ता में आई। जब तक में महाविकास अघाड़ी सरकार थी तब भी तीनों दलों में बीच मनमुटाव की खबरें आती थीं। हालांकि उन्हें समय समय पर शरद पवार (Sharad Pawar) द्वारा कम करने का प्रयास किया जाता था। सत्ता जाने के बाद यह मनमुटाव अब और भी ज्यादा गहरा होता हुआ नजर आ रहा है। पूर्व केंद्रिय मंत्री और कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा ने शिवसेना के खिलाफ सीएम एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को एक पत्र लिखा है।

अपने पत्र में मिलिंद देवड़ा ने लिखा है कि शिवसेना द्वारा खुद के फायदे के लिए किया गया वार्ड निर्माण अवैध है। इस पार्टी के फायदे के लिए मुंबई की बोर्ड संरचना को बदलना अवैध और अनैतिक है। देवड़ा पत्र पर उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ट्विटर पर जवाब देते हुए भरोसा दिया है कि वह इस संबंध में निर्णय लेंगे। फडणवीस के इस जवाब के बाद महाराष्ट्र की सियासत में अब यह चर्चा भी शुरू हो चुकी है कि क्या बीएमसी चुनाव में शिवसेना को हराने के लिए बीजेपी और कांग्रेस भी एक दूसरे से हाथ मिला सकते हैं?

फडणवीस के जवाब में क्या?
बीएमसी चुनाव में वार्ड संरचना को लेकर मिलिंद देवड़ा अब खुलकर शिवसेना की के खिलाफ मैदान में उतर गए हैं। उन्होंने आरोप लगाया है कि उद्धव ठाकरे जानबूझकर कांग्रेस को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं। देवड़ा के इस बयान से शिवसेना नेता भी नाराज हैं। यह भी कहा जा रहा है कि देवड़ा के इस बयान से कांग्रेस और शिवसेना के बीच में दूरियां बढ़ सकती हैं। हालांकि महाविकास अघाड़ी को एकजुट रखने के लिए एनसीपी नेता शरद पवार लगातार कोशिश करते रहते हैं। देवड़ा ने कहा कि मुझे देवेंद्र फडणवीस की तरफ से यह भरोसा दिया गया है कि हमने आपके पत्र और भावनाओं को समझा है। निश्चित रूप से मुंबईवासियों की सुविधा और सुरक्षा के अलावा स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए आप की चिंताओं को दूर करने का प्रयास करेंगे।

मिलिंद की मांग क्या?
मिलिंद देवड़ा ने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे पर यह आरोप लगाया है कि उन्होंने बीएमसी में वार्ड की संरचना को जानबूझकर इस तरह से बनवाया है। जिसका ज्यादा से ज्यादा नुकसान कांग्रेस को हो। देवड़ा ने वार्ड के ढांचे को रद्द करने की मांग मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री से की है। साथ ही उन्होंने इस बात पर भी सवाल उठाया है कि महाविकास अघाड़ी में शामिल होने के बावजूद उन्होंने एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का समर्थन क्यों किया?

Copy

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News