Maharashtra News: GST की कमाई में महाराष्ट्र अब भी नंबर वन, उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का सदन में दावा

8
Maharashtra News: GST की कमाई में महाराष्ट्र अब भी नंबर वन, उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का सदन में दावा

Maharashtra News: GST की कमाई में महाराष्ट्र अब भी नंबर वन, उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का सदन में दावा


मुंबई: महाराष्‍ट्र के वित्तमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बुधवार को विधानसभा में विरोधी पक्ष नेता अजित पवार के उस आरोप को सिरे से खारिज कर दिया है, जिसमें पवार ने कहा था कि वस्तु और सेवा कर यानी जीएसटी से होने वाली कमाई में महाराष्ट्र देश में 10वें नंबर पर चला गया है। फडणवीस ने कहा कि आज भी महाराष्ट्र पहले नंबर पर है, जबकि गुजरात दूसरे नंबर पर, कर्नाटक तीसरे, तमिलनाडु चौथे, उत्तर प्रदेश पांचवें और हरियाणा छठे नंबर पर है।

विधानसभा में बजट पर हुई चर्चा के दौरान विपक्ष के सवालों का जवाब उपमुख्यमंत्री व वित्त मंत्री देवेंद्र फडणवीस दे रहे थे। पुरानी पेंशन योजना पर चल रहे विवाद को लेकर उन्होंने कहा कि पुरानी पेंशन योजना को बंद करने का जीआर 31 अक्टूबर, 2005 को निकाला गया था। उस वक्त राज्य में कांग्रेस-एनसीपी की सरकार थी। मुख्यमंत्री विलासराव देशमुख और वित्त मंत्री जयंत पाटील थे, लेकिन मैं साफ कहना चाहता हूं कि मैं किसी को दोष देना नहीं देता। उस वक्त यह फैसला निश्चित ही सोच-समझ कर लिया गया होगा। फडणवीस ने कहा कि हम राज्य सरकार कर्मचारियों के खिलाफ नहीं है, लेकिन सोच-विचार कर निर्णय लेना होगा। इसके लिए हमने 3 सदस्यीय समिति गठित की है। हड़ताल पर गए कर्मचारियों से हमारी अपील है कि वे काम पर वापस लौट आएं।

फडणवीस ने आगे सदन में कहा कि अरब सागर में छत्रपति शिवाजी महाराज का स्मारक बनाने का मामला सुप्रीम कोर्ट में चल रहा था। वहां से यह केस हाई कोर्ट में भेजा गया है। हम लोग कोर्ट में अपना पक्ष मजबूती से रखेंगे। स्मारक बनाने के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान पहले ही किया है। इस बजट में यह राशि नहीं दिखाई है, अन्यथा आप लोग (विपक्ष) सवाल करते कि कोर्ट में मुकदमा चल रहा है, फिर आप फंड का प्रावधान कैसे कर सकते हैं?

स्मारक के लिए मिली 3000 करोड़ की जमीन
दादर, शिवाजी पार्क स्थित इंदु मिल में बनाए जा रहे आंबेडकर स्मारक के बारे में फडणवीस ने कहा कि मिल की जगह के लिए 15 साल पहले संघर्ष शुरू हुआ, लेकिन एक इंच जगह भी नहीं मिली। केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार बनने के बाद इंदु मिल की जमीन पर फैसला लिया और 3 हजार करोड़ रुपये की जमीन राज्य सरकार को मिली। इसके बाद टेंडर निकाला गया और स्मारक का काम आगे बढ़ा। यह सब काम बीजेपी-शिवसेना युति सरकार के दौरान हुआ। महा विकास आघाडी सरकार ने प्रतिमा की ऊंचाई बढ़ाने का निर्णय लिया था। प्रतिमा के पहले मॉडल को पसंद नहीं किया गया। अब समिति में बाबा साहेब आंबेडकर के परिजन को शामिल किया गया है। कमिटी की सिफारिश पर काम आगे बढ़ेगा। स्मारक बनाने के लिए किसी प्रकार के रकम की कमी नहीं आने देंगे। बाला साहेब ठाकरे स्मारक के बारे में वित्तमंत्री फडणवीस ने कहा कि पहले चरण का काम इस साल के अंत तक पूरा हो जाएगा।

Eknath Shinde on Fadnavis: कोई ग्राम पंचायत का पद भी नहीं छोड़ता, आपने बड़ा दिल दिखाया…फडणवीस से बोले शिंदे

सदन में कविताओं से सवाल-जवाब
सदन का माहौल उस वक्त कवितामय हो गया, जब सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों ही कविताओं में सवाल-जवाब करते नजर आए। उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने विधानसभा में कहा कि धनंजय मुंडे कहते हैं कि बजट ‘कॉपी, एडिट और पेस्ट’ लगा, लेकिन यहां मैं कहना चाहता हूं कि यह ‘कॉपी, एडिट, पेस्ट’ नहीं, हां ‘कंट्रोल, अल्टर, शिफ्ट’ बजट है। इस पर मुंडे ने कवितानुमा बयान दिया-

‘इत्र से कपड़ों को महकाना कोई बड़ी बात नहीं,

मजा तो तब है, जब आपके किरदार से खुशबू आए…’

इसका जवाब फडणवीस ने कविता में ही दिया-

‘दुआ करो कि सलामत रहे मेरी हिम्मत,

यह एक चिराग कई आंधियों पर भारी है,

मुश्किलें जरूर हैं, मगर ठहरा नहीं हूं मैं,

मंजिलों से कह दो, अभी पहुंचा नहीं हूं मैं।’

उपमुख्यमंत्री ने विपक्ष के आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि आघाडी सरकार के समय शिवसेना को 4, 35, 691 करोड़ रुपये अर्थात 15 फीसदी निधि मिली थी। इस बार शिवसेना (शिंदे गुट) को बजट में 34 प्रतिशत राशि मिली है। तुमने उन्हें मुश्किल में डाला, इसलिए यह दिन आया। रामदास आठवले के शब्दों में कहें, तो-

‘तुम्ही केली त्यांची कोंडी…

म्हणून मारली आम्ही मुसंडी..। ’

(तुमने समझा हमें फंसाया/ इसी ने हमें आगे बढ़ाया।)

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News