Maharashtra News: 2024 लोकसभा चुनाव पर KCR की नजर, महाराष्ट्र में किसानों से किया फ्री बिजली-पानी का वादा

27
Maharashtra News: 2024 लोकसभा चुनाव पर KCR की नजर, महाराष्ट्र में किसानों से किया फ्री बिजली-पानी का वादा

Maharashtra News: 2024 लोकसभा चुनाव पर KCR की नजर, महाराष्ट्र में किसानों से किया फ्री बिजली-पानी का वादा


मुंबई: आम चुनाव से पहले तीसरा मोर्चा बनाने की कवायद में जुटे तेलंगाना के सीएम केसीआर ने रविवार को राज्य के बाहर पहली बार सभा की। महाराष्ट्र के नांदेड़ में केसीआर ने अपनी पार्टी भारत राष्ट्र समिति के बैनर तले रैली की। इस दौरान उन्होंने कहा कि यह दुख की बात है कि महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा किसान आत्महत्या कर रहे हैं। अब समय आ गया है कि किसान देश की बागडोर संभालें। आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर केसीआर ने अपनी सभा के दौरान किसानों को मुफ्त बिजली, पानी और फसल बीमा देने का वादा भी किया। केसीआर की देश के दूसरे हिस्से में भी रैली करने की योजना है। वह पिछले कुछ दिनों से तमाम दूसरे विपक्षी दलों के नेताओं से मुलाकात भी कर रहे हैं। इसके अलावा गैर कांग्रेसी, गैर बीजेपी मोर्चा बनाने की कवायद शुरू है। उनका दावा है कि बहुत जल्द यह आकार ले लेगा। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल से लेकर उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम अखिलेश यादव उनकी इस कोशिश को सपोर्ट कर रहे हैं।

राव ने रविवार को आरोप लगाया कि पानी को लेकर राज्यों के बीच ‘युद्ध’ को बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने कोयला के आयात और अडाणी समूह के ‘घोटाले’ को लेकर केंद्र पर निशाना साधा। राव ने सत्ता में आने पर देश के लिए जल नीति में क्रांति लाने और किसानों तथा दलितों के लिए कल्याणकारी योजनाओं को लागू करने का वादा किया।

‘मेक इन इंडिया’ मतलब ‘जोक इन इंडिया’
राव ने कहा कि बीजेपी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ अब ‘जोक इन इंडिया’ बन गया है। क्योंकि देश में हर गली में चीनी सामानों के बाजार हैं। राव ने कहा कि देश में सबसे ज्यादा किसानों की आत्महत्या के मामले महाराष्ट्र में दर्ज किए गए हैं। उन्होंने कहा कि किसानों के देश की बागडोर संभालने का समय आ गया है। राव ने कहा, ‘इसलिए बीआरएस का नारा है ‘अबकी बार, किसान सरकार।’ अगर हम एक हो जाएं तो यह नामुमकिन नहीं है। हमारे देश में किसानों की संख्या 42 प्रतिशत से अधिक है और यदि इसमें खेतिहर मजदूरों की संख्या भी जोड़ दी जाए, तो यह 50 प्रतिशत से अधिक होगी, जो सरकार बनाने के लिए पर्याप्त है।’

बेटी कविता को राष्ट्रीय विस्तार का जिम्मा
पिछले एक साल से केसीआर ने राष्ट्रीय विस्तार की योजना को जमीन पर उतारने की कोशिश की। इस दौरान उनकी बेटी कविता राव को इसका जिम्मा मिला। दिल्ली में पार्टी की गतिविधियों को संभालने के अलावा पूरे देश में अलग-अलग दौरों में वह केसीआर के साथ रहीं। इसके अलावा बीआरएस में दूसरे नेताओं को शामिल करने के मिशन का जिम्मा भी कविता संभाल रही हैं और पिछले कुछ दिनों में दूसरे दलों के कई नेताओं से इस संबंध में मुलाकात कर चुकी हैं।

हालांकि पिछले दिनों जब दिल्ली में शराब घोटाले में उनका नाम आया तो ऐसा लगा कि पार्टी उनसे खुद को अलग कर रही है, लेकिन जिस तरह कविता ने आक्रामक राजनीति से उसका काउंटर किया उससे उनकी स्थित पार्टी के अंदर मजबूत हुई। माना जा रहा है कि केसीआर ने अपने बेटे केटीआर और बेटी कविता राव के बीच कामों का भी बंटवारा कर दिया जिसके अंतर्गत केटीआर तेलंगाना के अंदर पार्टी की गतिविधि देखेंगे जबकि कविता राष्ट्रीय स्तर पर पार्टी का जिम्मा संभालेंगी।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News