Maharashtra news: ‘शिंदे की ‘सेना’ असली’, स्पीकर ने 17 से विधानसभा सत्र बुलाने की दी मंजूरी, भड़का उद्धव गुट

73
Maharashtra news: ‘शिंदे की ‘सेना’ असली’, स्पीकर ने 17 से विधानसभा सत्र बुलाने की दी मंजूरी, भड़का उद्धव गुट

Maharashtra news: ‘शिंदे की ‘सेना’ असली’, स्पीकर ने 17 से विधानसभा सत्र बुलाने की दी मंजूरी, भड़का उद्धव गुट

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा में उद्धव ठाकरे गुट को बड़ा झटका लगा है। स्पीकर ने दी एकनाथ शिंदे गुट को मान्यता दे दी है। महाराष्ट्र विधानसभा कामकाज समिति से उद्धव की शिवसेना को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है।। उनकी जगह पर शिंदे गुट की शिवसेना के भरत गोगावले को शामिल किया है। उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना के लिए यह एक नया झटका है। राज्य विधानमंडल सचिवालय ने उन्हें 17 अगस्त से शुरू होने वाले राज्य विधानमंडल के मॉनसून सत्र के कार्यक्रम का मसौदा तैयार करने के लिए व्यापार सलाहकार समिति की गुरुवार की बैठक के लिए आमंत्रित नहीं किया।

महाराष्ट्र में जब उद्धव ठाकरे की सरकार थी, तब विधानसभा कामकाज समिति में शिवसेना की ओर से मुख्य प्रतोद सुनील प्रभु, संसदीय कार्यमंत्री अनिल परब और खुद मुख्यमंत्री में थे, लेकिन पार्टी के बगावत के बाद शिंदे गट ने मूल शिवसेना का दावा किया है। इसके चलते शिंदे गट के मुख्य प्रतोद भरत गोगावले को कामकाज समिति में शामिल किया गया है।

शिंदे की सेना ही असली
विधायिका सचिवालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सचिवालय के लिए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना ही असली शिवसेना है। उन्होंने कहा, ‘विधायिका सचिवालय के लिए, एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना ही असली शिवसेना है, इसलिए उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले शिवसेना धड़े के उम्मीदवार को आमंत्रित करने का कोई सवाल ही नहीं था।’

ये हुए शामिल
गुरुवार को बैठक की अध्यक्षता विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने की। इसमें शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, शिंदे समूह के दादाजी भूसे और उदय सामंत, राकांपा के अजीत पवार और जयंत पाटिल, कांग्रेस के बालासाहेब थोराट और अशोक चव्हाण और सुधीर मुनगंटीवार शामिल हुए। राधाकृष्ण विखे पाटिल और भाजपा के चंद्रकांत पाटिल भी पहुंचे। विधानसभा उपाध्यक्ष नरहरि जिरवाल, भाजपा के आशीष शेलार, राकांपा के छगन भुजबल और कांग्रेस के अमीन पटेल विशेष आमंत्रित सदस्य रहे।

शिवसेना भड़की
शिवसेना (उद्धव ठाकरे समूह) विधायक दल के नेता अजय चौधरी ने बीएसी बैठक के लिए अपने उम्मीदवारों को आमंत्रित करने में विफलता पर आश्चर्य व्यक्त करते हुए अध्यक्ष को एक पत्र दिया है। शिवसेना के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि शिवसेना को आमंत्रित नहीं करना गलत है, खासकर जब सभी प्रमुख मुद्दे सुप्रीम कोर्ट में लंबित हैं।

उद्धव गुट का कोई भी कामकाज समिति में नहीं होगा
वैसे, उद्धव ठाकरे ने अपनी शिवसेना का गुट नेता अजय चौधरी को नियुक्त किया है, जिन्हें स्वीकार नहीं किया गया है। चौधरी को कामकाज समिति में शामिल नहीं करने से उद्धव सेना का कोई भी विधायक कामकाज समिति में नहीं होगा।

17 से 25 अगस्त तक मॉनसून सत्र
गुरुवार को कामकाज सलाहकार समिति की बैठक बुलाई गई। समिति की बैठक में मॉनसून सत्र के बाबत निर्णय लिया गया। स्पीकर ने मॉनसून सत्र बुलाने की अनुमति दे दी है। मॉनसून सत्र 17 अगस्त से 25 अगस्त तक चलेगा।

6 दिन चलेगा सत्र
आपको बता दें कि मंत्रिमंडल विस्तार में देरी के चलते विधानमंडल के मॉनसून सत्र आगे बढ़ा दिया गया था। 17 अगस्त से शुरू होने वाले सत्र में शुक्रवार 19 अगस्त को दही हंडी की छुट्टी तथा शनिवार-रविवार को शासकीय छुट्टी की वजह से तीन दिन कामकाज नहीं होगा। ऐसे में, अधिवेशन केवल 6 दिन का होगा।

सत्र में अध्यादेश सदन के पटल पर रखे जाएंगे और वर्ष 2022-23 की अनुपूरक मांगें पेश की जाएंगी। 18 अगस्त को शासकीय कामकाज और 22 अगस्त को अनुपूरक मांगों पर चर्चा होगी। बुधवार 24 अगस्त को आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम और शासकीय कामकाज होगा तथा अधिवेशन के आखिरी दिन शासकीय कामकाज होगा।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News