Maharashtra Crisis: राज्यपाल से मिलकर फडणवीस ने रखी फ्लोर टेस्ट की मांग, बोले- अल्पमत में है उद्धव सरकार

103

Maharashtra Crisis: राज्यपाल से मिलकर फडणवीस ने रखी फ्लोर टेस्ट की मांग, बोले- अल्पमत में है उद्धव सरकार

मुंबई: महाराष्ट्र की राजनीति तेजी से बदलती नजर आ रही है। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात कर नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस ने फ्लोर टेस्ट की मांग की। फडणवीस ने कहा कि उद्धव सरकार अल्पमत मे हैं, उनके 39 विधायक बाहर हैं। वहीं दूसरी ओर उद्धव ठाकरे गुट फ्लोर टेस्ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी कर रहा है। इससे पहले चर्चा थी कि उद्धव ठाकरे आज कैबिनेट मीटिंग के बाद सीएम पद से इस्तीफा दे सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं हुआ और अब बुधवार को फिर कैबिनेट की बैठक होगी।

राज्यपाल के साथ बैठक के बाद देवेंद्र फडणवीस ने कहा, ‘आज राज्यपाल जी को ई-मेल के माध्यम से और प्रत्यक्ष तौर पर हमने पत्र दिया है जिसमें कहा है कि राज्य में जो परिस्थिति दिखाई पड़ती है इसमें शिवसेना के 39 विधायक बाहर हैं। वे लगातार कह रहे हैं कि हम कांग्रेस, एनसीपी की सरकार में नहीं रहना चाहते।’

फडणवीस ने आगे कहा,’इसका मतलब ये 39 विधायक सरकार के साथ नहीं हैं या महा विकास अघाड़ी को समर्थन नहीं देना चाहते। राज्यपाल जी को हमने कहा है चूंकि सरकार अल्पमत में दिखाई पड़ती है इसलिए तुरंत सरकार को निर्देश दिया जाए कि मुख्यमंत्री फ्लोर टेस्ट करें और अपना बहुमत सिद्ध करें।’

उधर, उद्धव ठाकरे गुट ने सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी कर ली है। सूत्रों के अनुसार, अगर राज्यपाल फ्लोर टेस्ट का आदेश देते हैं तो उद्धव गुट इसे सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे सकता है। सूत्रों की मानें तो उद्धव गुट पहले विधायकों की अयोग्यता मामले में फैसला चाहता है जो 11 जुलाई तक सुप्रीम कोर्ट में लंबित है। उद्धव गुट कोर्ट में यही दलील पेश कर सकता है।

गवर्नर से मुलाकात के पहले देवेंद्र फडणवीस ने दिल्ली आकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ बैठक की थी। बताया जा रहा है कि फडणवीस ने नड्डा को शिवसेना में हुई बगावत, एकनाथ शिंदे के साथ विधायकों की संख्या और महाराष्ट्र के जमीनी राजनीतिक हालात और भविष्य की संभावनाओं को लेकर जानकारी दी। दोनों नेताओं के बीच, महाराष्ट्र के सियासी संकट को लेकर कानूनी और संवैधानिक पहलुओं पर भी चर्चा हुई।

फडणवीस और जेपी नड्डा की मुलाकात के दौरान पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव एवं मुख्यालय प्रभारी अरुण सिंह भी नड्डा के आवास पर पहुंचे। सूत्रों के मुताबिक, जेपी नड्डा से मुलाकात करने से पहले देवेंद्र फडणवीस ने गृह मंत्री अमित शाह के साथ भी मुलाकात की। सूत्रों की मानें तो, दोनों नेताओं के बीच महाराष्ट्र में मचे सियासी घमासान के मद्देनजर सरकार गठन के तमाम पहलुओं और फॉर्मूले को लेकर भी चर्चा हुई।

महाराष्ट्र सरकार में वरिष्ठ मंत्री एकनाथ शिंदे के पार्टी से विद्रोह करने के बीच मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को यहां कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता की। शिंदे सहित शिवसेना के बागी मंत्रियों को उनके विभागों से अलग करने के बाद यह पहली कैबिनेट बैठक थी। बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए गृहमंत्री और एनसीपी नेता दिलीप वलसे पाटिल ने कहा कि किसी राजनीतिक मुद्दे पर चर्चा नहीं हुई। उन्होंने कहा कि लंबित मुद्दों पर चर्चा के लिए बुधवार को कैबिनेट की एक और बैठक होने की संभावना है।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News