Maharashtra Cabinet Vistar: शिंदे गुट को 12 और BJP को 29 मंत्री पद! महाराष्ट्र में मंत्रिमंडल विस्तार पर दिल्ली में मंथन

100
Maharashtra Cabinet Vistar: शिंदे गुट को 12 और BJP को 29 मंत्री पद! महाराष्ट्र में मंत्रिमंडल विस्तार पर दिल्ली में मंथन

Maharashtra Cabinet Vistar: शिंदे गुट को 12 और BJP को 29 मंत्री पद! महाराष्ट्र में मंत्रिमंडल विस्तार पर दिल्ली में मंथन

नई दिल्लीः सूत्रों के अनुसार, महाराष्ट्र में बीजेपी और एकनाथ शिंदे गुट के बीच मंत्रिमंडल में मंत्री पद के बंटवारे को लेकर हुई अब तक की बातचीत के तहत 40 मंत्री बनेंगे। इनमें बीजेपी के 29 और शिंदे गुट के पास 12 पद होंगे, जिनमें मुख्यमंत्री पद भी शामिल है। सूत्रों के अनुसार, संख्या को लेकर दोनों गुटों के बीच सहमति बन गई है लेकिन विभागों के बंटवारे को लेकर अभी बातचीत जारी है। सूत्रों के अनुसार, शिंदे गुट उन तमाम मंत्रालय को अपने पास चाहती है, जो महाविकास आघाडी सरकार में शिवसेना के पास था। लेकिन बीजेपी इसमें कुछ बदलाव चाहती है। अगले हफ्ते मंत्रिमंडल गठन की संभावना है।

दिल्ली यात्रा के दौरान शिंदे और फडणवीस ने दावा किया है कि उनकी सरकार न सिर्फ पूरा कार्यकाल पूरा करेगी, बल्कि अगला चुनाव भी जीतेगी। दोनों नेता मीडिया से बात कर रहे थे। एकनाथ शिंदे ने कहा कि महाराष्ट्र में मजबूत सरकार है और उनके गठबंधन के पास 164 विधायक हैं। विपक्ष के पास 99 विधायक हैं। उन्होंने यह भी कहा कि उनकी सरकार यह कार्यकाल पूरा करेगी और वे अगला चुनाव भी जीतेंगे। वहीं देवेंद्र फडणवीस ने इस बात को खारिज किया कि उनके डिप्टी सीएम बनने से बीजेपी की राज्य इकाई में निराशा है। उन्होंने कहा कि इसके उलट काडर में खुशी है कि 2019 में जो अन्याय हुआ उसे ठीक किया गया है।

Maharashtra cabinet expansion: शिंदे-फडणवीस सरकार के सामने अब कैबिनेट विस्तार की परीक्षा, किसके पास होगा गृह विभाग?
‘न्यायपालिका पर भरोसा’

उद्धव ठाकरे के साथ कानूनी दांवपेच पर शिंदे ने कहा कि उन्हें न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है। उन्होंने दावा किया कि उनके धड़े को शिवसेना के दो-तिहाई विधायकों का समर्थन हासिल है। शिंदे ने शनिवार को दिल्ली में सॉलिसिटर जनरल से भी मुलाकात की। सीएम ने कहा इस दौरान मराठा आरक्षण को लेकर चर्चा की। गठबंधन अभी 11 जुलाई का भी इंतजार कर रही है। उस दिन सुप्रीम कोर्ट में उद्धव ठाकरे की ओर से दायर मामले की सुनवाई होनी है, जिसमें उन्होंने एकनाथ शिंदे गुट के खिलाफ याचिका दायर की है।
navbharat times -
शाह के यहां फॉर्म्यूला तय

मालूम हो कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस शुक्रवार देर रात दिल्ली आए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अलावा बीजेपी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से भी मुलाकात की। शिंदे और फडणवीस ने 30 जून को पदभार ग्रहण किया था। दोनों नेताओं ने शुक्रवार देर रात गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी। इसमें मंत्रिमंडल फॉर्म्युले पर बात की। शिंदे ने शनिवार को महाराष्ट्र सदन में छत्रपति शिवाजी, बी.आर. आंबेडकर और महात्मा ज्योतिबा फुले को पुष्पांजलि अर्पित किया।

CM Eknath Shinde Emotional: महाराष्ट्र विधानसभा में इमोशनल हुए सीएम शिंदे, बच्चों को यादकर फूट-फूटकर रोए

‘ओबीसी आरक्षण के साथ चुनाव’
उन्होंने ओबीसी आरक्षण लागू करने के लिए भी हर संभव कोशिश करने की बात कही। उन्होंने कहा कि वहां जो भी चुनाव हो ओबीसी आरक्षण के साथ हो।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News