Maharashtra Budget 2023: छत्रपति शिवाजी और बालासाहेब ठाकरे के नाम पर क्या ऐलान, जानिए

16
Maharashtra Budget 2023: छत्रपति शिवाजी और बालासाहेब ठाकरे के नाम पर क्या ऐलान, जानिए

Maharashtra Budget 2023: छत्रपति शिवाजी और बालासाहेब ठाकरे के नाम पर क्या ऐलान, जानिए


मुंबई: छत्रपति शिवाजी और बालासाहेब ठाकरे का महाराष्ट्र की सियासत में अलग स्थान है। इसका सीधा असर महाराष्ट्र सरकार के आम बजट में भी देखने को मिला है। महाराष्ट्र की सियासत में ये दो नाम कितने मायने रखते हैं। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इनको लेकर कोई भी नेता मौका नहीं चूकना चाहता है। यही वजह है कि उद्धव ठाकरे से टूट कर अलग हुआ शिंदे गुट भी दोनों का नाम लेना नहीं भूलता। वहीं आज महाराष्ट्र सरकार का बजट पेश करने से पहले भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला। जहां डेप्युटी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने शिवाजी महाराज की प्रतिमा पर माला चढ़ाई। महाराष्ट्र सरकार ने बजट पेश करने के दौरान छत्रपति शिवाजी से जुड़े किलों के रखरखाव के लिए करोड़ों के फंड का प्रावधान किया है। इसके साथ ही साथ बाला साहेब के नाम पर सैंकड़ों की तादाद में दवाखाने खोले जाने की भी बात कही है।

छत्रपति शिवाजी से जुड़े महाराष्ट्र सरकार के ये एलान

छत्रपति शिवाजी से जुड़े किलों के रखरखाव के लिए महाराष्ट्र सरकार ने 350 करोड़ के फंड का प्रावधान किया है। इस राशि से शिवाजी से जुड़ी धरोहरों और किलों के रखरखाव को लेकर खर्च किया जाएगा। महाराष्ट्र के डेप्युटी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि, ‘ मुंबई, अमरावती, नागपुर और नासिक में विभिन्न माध्यमों से छत्रपति शिवाजी महाराज की जीवन यात्रा को दर्शाने वाले उद्यान विकसित किए जाएंगे। सरकार ने इस उद्देश्य के लिए 350 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।’

अन्नदाता को 6 हजार सालाना, 1 रुपये में फसल बीमा… शिंदे-फडणवीस के बजट से महाराष्ट्र के किसानों को क्या मिला?

बाला साहेब के नाम पर खोले जाएंगे आपला दवाखाने

महाराष्ट्र सरकार ने शिवसेना के संस्थापक रहे बाला साहेब ठाकरे को भी याद करना नहीं भूला। सरकार की ओर से पेश बजट में बाला साहेब ठाकरे के नाम पर राज्य भर में 700 आपला दवाखानों को खोलने की घोषणा की गई है। सरकार का मकसद है कि इन दवाखानों में लोगो को मुफ्त और बेहतर इलाज मिल सके। इसके बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि राज्य सरकार अपला दवाखाना का विस्तार करेगी। हमारी सरकार की ओर से शुरू की गई इस पहल को बहुत अच्छा रिस्पॉन्स मिला। जिसे देखते हुए अब दिवंगत बालासाहेब ठाकरे के नाम पर पूरे राज्य में 700 आपला दवाखाने शुरू किए जाएंगे। जिनके माध्यम से लोगों का मुफ्त इलाज किया जाएगा। महाराष्ट्र सरकार की ओर से पेश बजट में कहा गया कि हिंदू हृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे महाराष्ट्र समृद्धि राजमार्ग का विस्तार किया जाएगा। सिंधखेड़ाराजा नोड से शेगांव तक फोर लेन सड़क बनाई जाएगी।

Navbharat Times -महिलाओं का बस किराया आधा, गरीबों के लिए 10 लाख घर, 7500 तक की स्कॉलरशिप… महाराष्ट्र बजट की 10 बड़ी बातें जानिए

ज्योतिराव फुले जन आरोग्य योजना में अब 5 लाख तक का इलाज

महाराष्ट्र सरकार ने महात्मा ज्योतिराव फुले जन आरोग्य योजना में बीमा कवर 1.50 लाख से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया है। यानी कि अब आप 5 लाख रुपए तक का इलाज करा सकते हैं। इस योजना के तहत संशोधन करते हुए सरकार ने इसमें 200 नए अस्पतालों को शामिल किया है। इसके तहत अब किडनी ट्रांसप्लांट सर्जरी का लाभ 2.50 लाख से 4 लाख रुपए तक लिया जा सकता है।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News