अगले हफ्ते से शुरू होने वाला है क्रिकेट का महाकुम्भ, यहाँ पढ़ें गेम जीतने के ख़ास काम

244

7 अप्रैल 2018 से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का आगाज़ होने वाला है. आईपीएल के इस सीज़न में आठ टीमें खेल रही हैं और पहला मुकाबला मुंबई इंडियन्स व चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा. आईपीएल के इस सीज़न के लिए जनवरी में खिलाड़ियों की नीलामी हुई थी. इस नीलामी में आठ टीमों के मालिकों ने अपनी पसंद के खिलाड़ियों को चुना है और इन पर करोड़ों रुपयों का दाव लगाया है. हर बार टीम के मालिक अपने खिलाड़ियों पर करोड़ों रुपए का दाव लगाते हैं और टीम की जीत के लिए हर संभव कोशिश करते हैं.

मालिकों द्वारा टीम की जीत के लिए कई बारे ऐसे काम किए जाते हैं, जिन्हे जानकर आपको काफी आश्चर्य होगा.  टीम के मालिकों द्वारा बहुत से टोटके अपनाए जाते हैं और खिलाड़ियों के ऊपर भी इन टोटोकों को अपनाने का दबाव बनाया जाता है. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक क्रिकेट इतिहासकार बोरिया मजूमदार ने अपनी पुस्तक ‘इलेवन गॉड्स एंड ए बिलियन इंडियन्स’ में बहुत से ऐसे टोटोकों के बारे में लिखा है, जिन्हें आईपीएल टीम के मालिकों द्वारा फॉलो किया जाता है.

2603 IPL team owner 1 -

किताब से मिली जानकारी के मुताबिक एक टीम का मालिक मैच के वक्त पूरे समय अपने पास देवी-देवता की तस्वीर रखता है. खेल के दौरान पूरे तीन घंटों में टीम का कोई खिलाड़ी जब भी चौका या छक्का जड़ता है तो टीम का मालिक देवी की तस्वीर को प्रणाम करता है. इसके अलावा जब विरोधी टीम का कोई विकेट गिरता है तब भी मालिक देवी की मूर्ति के आगे नतमस्तक होता है. वहीं किसी टीम के लिए पुजारी यह तय करते हैं कि खिलाड़ी मैच के दिन किस वक्त अपने होटल के कमरों से निकलेंगे. मजूमदार ने अपनी किताब में लिखा, ‘वह समय दिन के दौरान किसी भी समय हो सकता है. इस मामले में कोई भी तर्क नहीं कर सकता. खिलाड़ी जिस भी स्थिति में हों, उन्हें उस निश्चित समय पर अपने कमरों से निकलना पड़ता है, क्योंकि पुजारी ने उन्हें आदेश दिया है.’