Ludhiana Gas Leak: नीला पड़ा शरीर, 11 की दर्दनाक मौत… लुधियाना में कहां से लीक हुई गैस? इकट्ठा किए गए सैंपल

10
Ludhiana Gas Leak: नीला पड़ा शरीर, 11 की दर्दनाक मौत… लुधियाना में कहां से लीक हुई गैस? इकट्ठा किए गए सैंपल

Ludhiana Gas Leak: नीला पड़ा शरीर, 11 की दर्दनाक मौत… लुधियाना में कहां से लीक हुई गैस? इकट्ठा किए गए सैंपल

लुधियाना: पंजाब के लुधियाना में रविवार के दिन की मनहूस शुरुआत हुई। यहां ग्यासपुरा इलाके में जहरीली गैस लीक के कारण 11 लोगों की मौत हो गई है। मरने वालों में एक ही परिवार के 5 सदस्य शामिल हैं। वहीं 4 को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने गैस प्रभावित इलाका सील कर दिया है और एनडीआरएफ की टीम गैस लीक के कारणों का जांच कर रही है। हालांकि अभी तक पुलिस प्रशासन ने लीकेज की वजह का खुलासा नहीं किया है।

प्रत्यक्षदर्शियों का दावा है कि गैस का रिसाव नाले से हुआ है। वहीं कुछ का कहना है कि किराना दुकान में गैस लीक होने से हादसा हुआ। अरविंद चौबे नाम के एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि उन्होंने गटर से धुआं निकलता देखा। चौबे ने बताया कि हाल ही में बारिश के कारण गटर चोक हो गया था इसलिए गटर से गैस निकलने की संभावना है।

गैस संदूषण के कारण हुआ हादसा?

लुधियाना के पुलिस कमिश्नर मनदीप सिंह सिद्धू ने बताया, ’11 लोगों की मौत हो गई है जिसमें एक ही परिवार के 5 लोग शामिल हैं। चार को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उनकी हालत गंभीर है। हमने संबंधित पुलिस थाने में केस दर्ज किया है। गैस की सैंपलिंग की जाएगी।’

लुधियाना की डेप्युटी कमिश्नर सुरभि मलिक ने बताया, ‘अब तक 11 की मौत हो चुकी है। पूरी संभावना है कि गैस संदूषण के कारण यह हादसा हुआ है। आशंका है कि मैनहोल में मीथेन गैस के साथ कुछ केमिकल रिएक्शन हुआ हो, यह सब सत्यापित किया जा रहा है। एनडीआरएफ की टीम सैंपल इकट्ठा कर रही है।’

किस गैस का रिसाव हुआ और इसका क्या कारण था, यह फिलहाल पता नहीं लगाया जा सका है। बहरहाल, लुधियाना की उपायुक्त सुरभि मलिक ने बताया कि ऐसी आशंका है कि सीवर में कुछ रसायनों की मीथेन गैस से प्रतिक्रिया हुई होगी। उन्होंने बताया कि इलाके को खाली करा लिया गया है और गैस के फैलने पर रिसाव स्थल की घेराबंदी का दायरा बढ़ाया जाएगा।

‘बॉडी पड़ गई नीली’

उपायुक्त ने बताया कि घटना में जान गंवाने वाले लोगों में सांस संबंधी समस्या का कोई लक्षण नहीं दिखा। उन्होंने कहा, ‘ऐसी आशंका है कि न्यूरोटॉक्सिन (विषाक्त पदार्थ के संपर्क में आने से तंत्रिका तंत्र की सामान्य गतिविधि में बदलाव) की वजह से मौत हुई है।’ मलिक ने कहा, ‘हम यह पता लगाने के लिए सीवरों से नमूने एकत्रित कर रहे हैं कि यह किस तरह की गैस थी और किसी रासायनिक मिश्रण के बाद कौन-सी गैस निकली। हम इसकी जांच कर रहे हैं और यह कितनी दूर तक फैली, इसकी भी जांच कर रहे हैं।’

पीड़ित अंचित कुमार ने दावा किया कि फैक्ट्री से जहरीली गैस लीक हुई है। उन्होंने बताया, ‘आरती क्लीनिक वाले मेरे चाचा है। उनकी पूरी फैमिली बेहोश है। उनकी बॉडी भेज दी है। दो की बॉडी गर्म है तीन की बॉडी नीली पड़ चुकी है। फैक्ट्री की तेजाब वाली गैस है।’

गैस लीक होने के बाद घटनास्थल के कई वीडियो सामने आए। वीडियो में नजर आ रहा है कि अंचित कुमार अपने रिश्तेदार की लाशें और बेहोश लोगों को निकालने में पुलिस प्रशासन की मदद कर रहे हैं। उनकी मां को पुलिस ने बैरिकेड्स पर पहले ही रोक दिया था।

किराना स्टोर से लीक हुई गैस?

शंभु नारायण ने कहा कि उनके 40 साल के भतीजे कबिलाश कुमार, उनकी पत्नी वर्षा देवी और उनके तीन बच्चे कल्पना, अभय नारायण और आर्यन की घटना में मौत हो गई। एक अन्य स्थानीय निवासी राम मूरत ने बताया कि उनके रिश्तेदार सौरव गोयल व उनकी पत्नी त्रिति गोयल, भाई गौरव गोयल सहित उनकी मां और आठ माह का बच्चा बेहोश हो गया। बच्चा खतरे से बाहर है, जबकि दंपती और मां की मौत हो गई है। गौरव की हालत नाजुक बनी हुई है।

कुछ का कहना है कि गैस लीकेज गोयल किराना स्टोर से हुई। इस किराना दुकान पर सामान लेने गया एक शख्स भी बेहोश हो गया। उसे देखने के लिए जब कुछ लोग पहुंचे तो वह भी बेहोश हो गए। पुलिस प्रशासन को इस बात की आशंका है कि दुकान के अंदर रखे 4 डीप फ्रीजर में से किसी गैस का रिसाव हो सकता है।

मृतकों में बच्चे भी शामिल

एनडीआरएफ मौके पर है और पूरे इलाके को खाली करा लिया गया है। वे गैस के प्रकार और इसकी उत्पत्ति को जानने के लिए मैनहोल से नमूने एकत्र कर रहे हैं। काफी संभावना है कि कुछ रसायन मैनहोल में मीथेन के साथ प्रतिक्रिया करते हैं। अगर इसे कारखाने के मालिक की ओर से अवैज्ञानिक रूप से डंप किया जाता है, तो कार्रवाई शुरू की जाएगी।

मैनहोल से गैस के रिसाव के बाद 11 लोगों की मौत हो गई और कई लोगों ने सांस लेने में तकलीफ की शिकायत की। मृतकों में 10 और 13 साल के बच्चे भी शामिल हैं। लोगों को आगाह किया गया है कि जब तक गैस पूरी तरह खत्म न हो जाए, तब तक इलाके में जाने की कोशिश न की जाए।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News