लखनऊ विश्वविद्यालय अगली सेमेस्टर परीक्षा के लिए करेगी क्वेश्चन बैंक की तैयारी

246

नई दिल्ली: लखनऊ विश्वविद्यालय की अगली सेमेस्टर परीक्षा के लिए विश्वविद्यालय द्वारा एक क्वेश्चन बैंक तैयार किया जा रहा है. इस क्वेश्चन बैंक में छात्रों से बहुविकल्पीय प्रश्न परीक्षा वाले सवाल पूछे जाएंगे.

विश्वविद्यालय में बुधवार को एक कार्यशाला का आयोजन किया गया

आपको बता दें कि विश्वविद्यालय में बीते दिन एक कार्यशाला का भी आयोजना किया गया था. जहां विज्ञान फैकल्टी के शिक्षकों के बहुविकल्पीय प्रश्न तैयार करने के लिए जरूरी सुझाव दिए गए है. इस पर कुलपति प्रो. एसपी सिंह ने कहा है कि सभी शिक्षकों ने प्रश्न लिए जाएंगे. एक क्वेश्चन बैंक तैयार किया जाएंगा. इसके बाद एक पैनल उसे बैंक से प्रश्न लेकर प्रश्न पत्र तैयार करेगा.

story lucknow university to prepare workshop on question bank mcq 1 news4social -

एसपी सिंह का बयान 

एसपी सिंह का कहना है कि सभी विभागाध्यक्ष अब शिक्षकों को टॉपिक देंगे. टॉपिक पर बीस-बीस सवाल बनाकर विवि को देंगे. एक पेपर में सभी शिक्षकों के सवाल भी शामिल होंगे. इसके बाद इन सभी सवालों का एक क्वेश्चन बैंक तैयार किया जाएगा और फाइनल पेपर उसी क्वेश्चन बैंक से तैयार होगा. आयोग की परीक्षाओं में पेपर बनाने वाले विशेषज्ञ प्रो.जेएन वर्मा ने कहा है कि पेपर बनाते समय ध्यान रखें की स्रोत विश्वस्नीय हो. हिंदी और इंग्लिश क अनुवाद में भिन्नता नहीं होनी चाहिए. आईआईटी व नीट के पैटर्न पर सवाल न तैयार करें.