Liquor Sale: लड़खड़ाते कदमों से मिल रहा है इकॉनमी को सहारा! जानिए किस राज्य में शराब से होती है सबसे ज्यादा कमाई

27
Liquor Sale: लड़खड़ाते कदमों से मिल रहा है इकॉनमी को सहारा! जानिए किस राज्य में शराब से होती है सबसे ज्यादा कमाई

Liquor Sale: लड़खड़ाते कदमों से मिल रहा है इकॉनमी को सहारा! जानिए किस राज्य में शराब से होती है सबसे ज्यादा कमाई


नई दिल्ली: शराब पीना (Liquor Consumption) एक बुरी आदत मानी जाती है और देश में जब तब शराब पर पाबंदी की बात उठती रहती है। लेकिन सच तो यह है कि शराब की देश की इकॉनमी में अहम भूमिका है। जीएसटी और पेट्रोल-डीजल के बाद राज्य सरकारों की सबसे ज्यादा कमाई शराब से ही होती है। यही वजह है कि कोरोना का प्रकोप कम होने के बाद सरकार ने सबसे पहले शराब के ठेके खोले। इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च के मुताबिक राज्यों की टैक्स रेवन्यू में 39.9 फीसदी हिस्सा स्टेट जीएसटी (State GST) का और 21.9 फीसदी हिस्सा पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैट (VAT) का होता है। इसके बाद एक्साइज का नंबर आता है। राज्यों की 11.2 फीसदी कमाई एक्साइज से होती है। इसमें सबसे ज्यादा हिस्सा शराब पर एक्साइज से आता है। आइए जानते हैं कि शराब से कमाई के मामले में कौन राज्य है सबसे आगे…

अल्कोहल यानी शराब का ग्लोबल मार्केट 1448.2 अरब डॉलर का है और 2022 से 2028 के बीच इसमें सालाना 10.3 फीसदी की दर से बढ़ने का अनुमान है। 2025 तक यह 1976 अरब डॉलर तक पहुंच सकता है। मजेदार बात यह है कि दुनिया में भारत का अल्कोहल मार्केट (Alcohol Market of India) सबसे तेजी से बढ़ रहा है। अभी यह 52.5 अरब डॉलर का है। भारत का अल्कोहल मार्केट सालाना आठ फीसदी की रफ्तार से बढ़ रहा है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले कुछ साल में देश शराब का प्रॉडक्शन 25 फीसदी बढ़ा है। इसकी वजह यह है कि भारत में शहरी आबादी तेजी से बढ़ रही है और साथ ही लोगों की इनकम भी बढ़ रही है।

Liquor Sales: दो बोतल वोदका, काम मेरा रोज का… भारत में पीने वालों की कितनी बढ़ गई प्यास, देखिए जरा

उत्तर प्रदेश अव्वल

अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग एक्साइज ड्यूटी है। अल्कोहल की पूरी सप्लाई चेन पर राज्यों का पूरा कंट्रोल है। इनमें प्रॉडक्शन से लेकर डिस्ट्रीब्यूशन, रजिस्ट्रेशन और रिटेल शामिल है। यह सेक्टर विदेशी निवेश के लिए खुला है। महाराष्ट्र और कर्नाटक जैसे राज्य वाइन बनाने के लिए स्थानीय कंपनियों को सब्सिडी देते हैं। अल्कोहल को जीएसटी के दायरे से बाहर रखा गया है। पूर्वोत्तर राज्यों का एक्साइज रेवेन्यू कहीं ज्यादा है। यह इंडस्ट्री करीब 15 लाख लोगों को रोजगार देती है। इंडस्ट्री के अनुमान के मुताबिक 2015 में 21 करोड़ लोग शराब पीते थे। अब यह संख्या 30 करोड़ के ऊपर पहुंच चुकी है।

2020-21 के आंकड़ों के मुताबिक पूरे देश में एक्साइज से करीब एक लाख 75 हजार करोड़ रुपये की कमाई हुई थी। शराब से सबसे ज्यादा कमाई करने वाला राज्य उत्तर प्रदेश रहा। यूपी का एक्साइज रेवेन्यू 31,517 करोड़ रुपये रहा। यह राज्य के कुल रेवेन्यू का 21.8 फीसदी है। इस मामले में कर्नाटक 20,950 करोड़ रुपये के साथ दूसरे नंबर पर है। राज्य के कुल रेवेन्यू में एक्साइज का हिस्सा 20.6 फीसदी था। महाराष्ट्र ने एक्साइज से 17,477 करोड़ रुपये कमाए थे। मध्य प्रदेश को शराब पर टैक्स से 11,873 करोड़ रुपये की कमाई हुई थी। तमिलनाडु 7,262.30 करोड़ रुपये की कमाई के साथ इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर है। यह इनकम शराब की लीगल बिक्री है।

navbharat times -Liquor Sales : इस शहर में 1 दिन में शराब की 20 लाख बोतलें गटक गए लोग, हुई रेकॉर्ड 45 करोड़ की सेल

सबसे कम रेवेन्यू

पू्र्वोत्तर राज्य मिजोरम में सरकार के कुल रेवेन्यू में 58 फीसदी हिस्सा एक्साइज से आता है। इसी तरह पुड्डुचेरी में कुल रेवेन्यू में 55 फीसदी हिस्सा एक्साइज का है। मेघालय में यह 47 फीसदी और तेलंगाना में 31 फीसदी रेवेन्यू शराब से आता है। बिहार में शराब पर पाबंदी है। इस कारण वहां शराब से सरकार को कोई इनकम नहीं होती है। गुजरात में भी शराब पर पाबंदी है। वहां के कुल रेवेन्यू में एक्साइज की हिस्सेदारी मात्र 0.20 फीसदी है। मणिपुर में यह सात परसेंट, असम में आठ परसेंट, गोवा में नौ परसेंट है। बिहार में शराब पर पाबंदी से राज्य सरकार को सालाना 3,500 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है। हालांकि इसका फायदा उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों को मिल रहा है। इन राज्यों को एक्साइज से रेवेन्यू बढ़ गया है।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News