Liquor Policy में बदलाव के लिए Uma Bharati ने दी चेतावनी, मधुशाला में गौशाला अभियान शुरू करने का किया ऐलान

10
Liquor Policy में बदलाव के लिए Uma Bharati ने दी चेतावनी, मधुशाला में गौशाला अभियान शुरू करने का किया ऐलान

Liquor Policy में बदलाव के लिए Uma Bharati ने दी चेतावनी, मधुशाला में गौशाला अभियान शुरू करने का किया ऐलान


Aditya Pujan | भाषा | Updated: 1 Feb 2023, 11:04 am

उमा भारती ने मध्य प्रदेश में शराब नीति में बदलाव को लेकर एक बार फिर आक्रामक रुख अख्तियार कर लिया है। उमा ने अपनी ही पार्टी की सरकार को चेतावनी दी है। उन्होंने कहा है कि शराब नीति में बदलाव नहीं हुआ तो जो होगा, उसे कोई रोक नहीं पाएगा। उन्होंने मधुशाला में गौशाला अभियान शुरू करने का ऐलान भी किया है।

 

हाइलाइट्स

  • शराब नीति में बदलाव को लेकर उमा भारती की चेतावनी
  • नीति में बदलाव नहीं हुआ तो जो होगा, उसे कोई रोक नहीं सकेगा
  • उमा ने मधुशाला में गौशाला अभियान शुरू करने की घोषणा की
भोपालः मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने राज्य की अपनी ही पार्टी की सरकार को चेतावनी दी है। उमा ने कहा है कि शराब नीति में उनकी मांग के अनुरूप बदलाव नहीं किए गए तो जो होगा, वह एक नजीर होगा और उसे कोई रोक भी नहीं पाएगा। उन्होंने अपनी मांग के समर्थन में मधुशाला में गौशाला अभियान शुरू करने की भी घोषणा की। मंगलवार शाम को भोपाल से रवाना होने से पहले उन्होंने ऐलान किया कि वे गुरुवार को ओरछा से इस अभियान की शुरुआत करेंगी।

‘मधुशाला में गौशाला’ अभियान की शुरुआत

उमा भारती ने भोपाल के एक मंदिर में अपने चार दिवसीय प्रवास को मंगलवार को खत्म करने से ठीक पहले कहा कि प्रदेश में नियंत्रित शराब वितरण प्रणाली की अपनी मांग के समर्थन में वह ‘मधुशाला में गौशाला’ अभियान शुरू करेंगी। इसके तहत वह विशेष रूप से मंदिर और विद्यालयों के आसपास वाली मधुशालाओं को गौशालाओं में बदलेगी। उन्होंने कहा, ‘मैं बुधवार शाम को ओरछा पहुंचूंगी और इसलिए मैं परसों (गुरुवार को) मधुशाला को गौशाला में बदल देना चाहती हूं। यह एक उदाहरण होगा। बाकी मैं नयी शराब नीति की प्रतीक्षा करूंगी।’भारती ने कहा कि मध्य प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध के पीछे शराब एक कारण है।

शराब नीति में बदलाव की मांग

पूर्ण शराबबंदी का समर्थन करने वाली भारती लंबे समय से नशामुक्ति को बढ़ावा देने के लिए मध्य प्रदेश की शराब नीति में बदलाव कर नियंत्रित शराब वितरण प्रणाली लागू करने की मांग कर रही हैं। भारती शनिवार दोपहर भोपाल के अयोध्या नगर चौराहे में स्थित एक मंदिर पहुंचीं और उन्होंने घोषणा की कि वह 31 जनवरी को राज्य सरकार की नयी शराब नीति के ऐलान के इंतजार में अगले तीन दिन तक इसी मंदिर में रहेंगी और वहीं बैठकर घोषणा को सुनेंगी।

शराब दुकान पर बंधेगी गाय

उन्होंने मंगलवार को मंदिर में अपना चार दिवसीय प्रवास समाप्त किया, लेकिन राज्य सरकार ने अपनी शराब नीति की घोषणा नहीं की। मंदिर में मंगलवार को मीडिया को संबोधित करते हुए भारती ने कहा कि प्रदेश के निवाड़ी जिले स्थित ओरछा के ठीक मुहाने पर राम राजा सरकार के प्रवेश द्वार के ठीक पहले शराब की जो दुकान है, वह अवैध है और विधि विभाग की भूल से उसे अदालत से स्थगन मिल गया है। उन्होंने कहा, ‘मैं बुधवार शाम को ओरछा पहुंचूंगी और इसलिए मैं परसों (गुरुवार को) मधुशाला को गौशाला में बदल देना चाहती हूं। यह एक उदाहरण होगा। बाकी मैं नयी शराब नीति की प्रतीक्षा करूंगी।’

कोई रोक कर दिखाए…

उन्होंने कहा कि शराब नीति का इंतजार किए बिना वह नियमों का उल्लंघन कर चल रही शराब की दुकानों को गौशालाओं में बदलना शुरू कर देंगी। भारती ने कहा कि उन्होंने लोगों से 11 गायों की व्यवस्था करने को कहा है, जिन्हें ओरछा में शराब की दुकान पर बांधा जाएगा। उन्होंने कहा, ‘देखते हैं, कौन मुझे रोकने की हिम्मत करता है? इन गायों को खिलाएंगे और शराब की दुकान पर उनके लिए पानी की व्यवस्था भी करेंगे।’

शराब कई समस्याओं का कारण

भारती ने कहा कि मध्य प्रदेश में शराब नहीं बह सकती, यहां दूध बहेगा और ओरछा की यह घटना इसी का सूचक होगी। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध के पीछे शराब एक कारण है। इसके अलावा प्रदेश में भय, असुरक्षा एवं बीमारियों सबका कारण मुख्य रूप से शराब बनती जा रही है।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News