LIC पॉलिसी होल्डर्स, फर्जीवाड़ा से बचने के लिए ये खबर जरूर पढ़े

0

अगर आपने एलआईसी यानी जीवन बीमा निगम की कोई भी पॉलिसी ले रखी है तो ये खबर आपके लिए बेहद अहम है। एलआईसी ने अपने लाखों पॉलिसी होल्डर्स के लिए अलर्ट जारी किया है। ये अलर्ट न केवल पुराने पॉलिसी होल्डर्स के लिए है बल्कि उन लोगों के लिए भी है जो आने वाले दिनों में एलआईसी के साथ जुड़ना चाहते हैं। अपने बीमा धारकों को किसी भी धोखाधड़ी और फर्जीवाड़े से बचाने के लिए जीवन बीमा निगम ने 5 अलर्ट जारी किया है। ये अलर्ट आपके लिए जानना बेहद अहम है..

पॉलिसी होल्डर्स ध्यान दें

एलआईसी ने अपने बीमाधारकों को कहा है कि वो अपनी पॉलिसी की प्रीमियम भरने के लिए जो भी चेक दें वो केवल Life Insurance Corporation of India के नाम से ही जारी करे। किसी के भी कहने पर किसी और के नाम से चेक जारी न करें।

LIC पॉलिसी करवाई है तो रखें इन बातों का ध्यान

एलआईसी ने अपने बीमाधारकों से अपील की है कि पॉलिसी की मैच्युरिटी से पहले बीच-बीच में अपने बीमा की स्थिति www.licindia.in पर चेक करते रहे। एलआईसी ने लोगों से अपील की है कि वो बिना किसी कागजात को पढ़ें किसी एजेंट या एलआईसी अधिकारी के कहने पर भी हस्ताक्षर न करें।

पॉलिसी से जुड़े पेपर का रखें ध्यान

एलआईसी ने एडवायजरी जारी करते हुए कहा है कि बीमाधारक किसी को भी अपनी पॉलि‍सी का ओरि‍जनल पेपर न दें। बीमा कंपनी ने साफ कर दिया है कि वो कि‍सी शख्‍स को ये अथॉरि‍टी नहीं देता कि‍ वह पॉलिसी होल्डर से उनके ओरिजन पेपर ले।

फोन पर आने वाले ऑफर से सावधान

एलआईसी ने अपने धारकों से कहा है कि वो फोन पर किसी को भी अपनी पॉलिसी की जानकारी न दे। एलआईसी के नियमों के मुताबिक वो बोनस या बकाया किस्तों की धारकों से फोन से संपर्क नहीं करती।

पेमेंट का सुरक्षित तरीका

एलआईसी के मुताबिक बीमाधारकों को एनईएफटी के माध्‍यम से पेमेंट करना चाहिए। यह पेमेंट करने का सुरक्षि‍त तरीका है । इस तरह से पेमेंट करने पर कि‍सी तरह के फ्रॉड की गुंजाइश भी नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

20 − ten =