LIC की बढ़ेगी मुश्किल! इंश्योरेंस सेक्टर में मुकेश अंबानी मचाने वाले हैं तहलका

18
LIC की बढ़ेगी मुश्किल!  इंश्योरेंस सेक्टर में मुकेश अंबानी मचाने वाले हैं तहलका

LIC की बढ़ेगी मुश्किल! इंश्योरेंस सेक्टर में मुकेश अंबानी मचाने वाले हैं तहलका


नई दिल्ली: रिलायंस समूह (Reliance Industries) तेज रफ्तार से अपने कारोबार का विस्तार कर रही है। अब रियालंस इंश्योरेंस सेक्टर में बड़ी धमाका करने जा रही है। जियो फाइनेंशियल सर्विस ( Jio Financial Services) बीमा क्षेत्र में पैठ जमाने की तैयारी कर रही है। लाइफ और नॉन लाइफ इंश्योरेंस बिजनस में जियो (Jio) एंट्री करने जा रहा है। लाइसेंस के लिए जियो ने IRDAI से संपर्क किया है। रिलायंस के इस कदम से बीमा सेक्टर की कंपनियों में खलबली मचेगी।

हेल्थ सेक्टर में जियो की एंट्री

मुकेश अंबानी इंश्योरेंस सेक्टर में एंट्री करने की तैयारी कर रहे हैं। लाइफ और हेल्थ इंश्योरेंस सेक्टर में जियो की एंट्री होने वाली है। मुकेश अंबानी जियो फाइनेंशियल सर्विस की मदद से हेल्थ इंश्योरेंस सेक्टर में प्रवेश करने की पूरी तैयारी कर चुके हैं। ईटी नाउ की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने इसके लिए रिक्रूटमेंट भी शुरू कर दिया है। लाइसेंस के लिए आईआरडीए से संपर्क की तैयारी कर ली है।

हिंडनबर्ग की सुनामी में डूबे अडानी, मुकेश अंबानी का बजा डंका, दुनिया के टॉप 10 अमीरों में अकेले भारतीय

एलआईसी को मिलेगी चुनौती

ईटी नाउ कने अपनी रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से लिखा है कि कंपनी ने जियो लाइफ और नॉन लाइश इंश्योरेंस बिजनस में एंट्री करेगी। माना जा रहा है कि रिलायंस के AGM में इससे पर्दा हटाया जाएगा। जियो का फोकस टीयर II और टीयर III शहरों पर होगा। माना जा रहा है कि जियो इस सेक्टर में केंद्र सरकार की बीमा संशोधन अधिनियम के साथ उतर सकती है। रिलायंस के इस कदम से जीवन बीमा निगम (LIC) को कड़ी चुनौती मिल सकती है। जियो किसी भी सेक्टर में अपना दबदबा बढ़ाने के लिए लुभावने ऑफर पेश करती है। जियो ने जब टेलीकॉम सेक्टर में एंट्री की थी, तब हम सबने देखा था कि कैसे उसने फ्री डेटा और कॉलिंग ऑफर से इस क्षेत्र पर अपना दबदबा बना लिया। इंश्योरेंस सेक्टर में रिलायंस की एंट्री से एलआईसी जैसी बड़ी बीमा कंपनियां को भी अपनी रणनीति में बदलने पर मजबूर कर सकती हैं। जियो की इस तैयारी से एलआईसी समेत तमाम बीमा कंपनियों की टेंशन बढ़ गई है।

रिलायंस के पास बड़ा नेटवर्क

रिलायंस बड़ी कंपनी है। उसके पास यूजर्स डेटा बेस का बड़ा नेटवर्क है। इंश्योरेंस सेक्टर में दबदबा बढ़ाने में ये डेटा बेस उसकी बड़ी ताकत साबित हो सकता है। जियो को अपनी बीमा पॉलिसी बेचने में ज्यादा दिक्कत का सामना भी नहीं करना पड़ेगा। जियो को इन यूजर्स को अपने प्लेटफॉर्म से जोड़ने में आसानी होगी।

Navbharat Times -सब अडानी-अडानी करते रहे और उधर लुट गई मुकेश अंबानी की दौलत, ₹4,95,28,20,00,000 गंवाकर अमीरों की लिस्ट में फिसले

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News