Lay off news: फेसबुक वाले जकरबर्ग ने तो डरा दिया! बोले- मेटा में अब नई नौकरियां नहीं, जल्द ही छंटनी जरूर होगी

106
Lay off news: फेसबुक वाले जकरबर्ग ने तो डरा दिया! बोले- मेटा में अब नई नौकरियां नहीं, जल्द ही छंटनी जरूर होगी

Lay off news: फेसबुक वाले जकरबर्ग ने तो डरा दिया! बोले- मेटा में अब नई नौकरियां नहीं, जल्द ही छंटनी जरूर होगी

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक (Facebook) में पहली बार छंटनी होने जा रही है। कंपनी के यूजर्स की ग्रोथ लगातार धीमी पड़ती जा रही है। इस वजह से कंपनी का रेवेन्यू भी प्रभावित हुआ है। इस साल फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म्स (Meta Platforms) के शेयरों में इस साल 59 फीसदी गिरावट आई है। यही वजह है कि कंपनी के सीईओ मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने कर्मचारियों की छंटनी के संकेत दिए हैं। कंपनी ने मई में ही इंजीनियरों और डेटा साइंटिस्ट्स की हायरिंग बंद कर दी थी। जुलाई में जकरबर्ग ने कर्मचारियों से कहा था कि उनके लिए अगले 18 से 24 महीने चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं। तब उन्होंने मैनेजरों से कमजोर परफॉर्म करने वाले कर्मचारियों की पहचान करने को कहा था।

अब जकरबर्ग ने कर्मचारियों की छंटनी के संकेत दिए हैं। उन्होंने इसी हफ्ते कहा कि कंपनी नई भर्तियां नहीं करेगी और सभी टीमों के बजट में कटौती करेगी। इसके साथ ही कुछ कर्मचारियों की छंटनी की जाएगी। फेसबुक में पहली बार छंटनी होने जा रही है। कई वर्षों तक इस कंपनी ने रेकॉर्ड ग्रोथ दर्ज की और निवेशकों की जबरदस्त रिटर्न दिया। लेकिन इस साल कंपनी की तिमाही रिपोर्ट्स अच्छी नहीं रही हैं।

Apple share price: एपल ने एक दिन में गंवाए 120 अरब डॉलर, मुकेश अंबानी की नेटवर्थ से डेढ़ गुना है यह रकम
शेयरों में गिरावट
जकरबर्ग के साथ मीटिंग में शामिल हुए कर्मचारियों के मुताबिक सभी मैनेजरों से बजट में कटौती करने को कहा गया है। उन्होंने नई भर्तियां नहीं करने या छंटनी करने को कहा गया है। फेसबुक ने मेटावर्स प्रॉडक्ट्स को आक्रामक तरीके से प्रमोट कर रहा है। यही कारण है कि कंपनी का फाइनेंस प्रभावित हुआ है। साथ ही फेसबुक को दूसरी कंपनियों से भी कड़ी टक्कर मिल रही है। इस कारण कंपनी की विज्ञापन से होने वाली कमाई प्रभावित हुई है।

navbharat times -Lay off news: मंदी का कहर! दुनिया की मोस्ट वैल्यूएबल कंपनी एपल ने निकाले 100 वर्कर, नई भर्तियों पर भी लगाई रोक
फेसबुक (अब मेटा प्लेटफॉर्म्स) को टिकटॉक (TikTok) और यूट्यूब (YouTube) जैसे प्लेटफॉर्म्स से कड़ी टक्कर मिल रही है। करीब 18 साल पुरानी इस कंपनी से यूजर्स टिकटॉक और यूट्यूब की तरफ शिफ्ट हो रहे हैं। इस कारण कंपनी का रेवेन्यू बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इस साल कंपनी के शेयरों में भारी गिरावट आई है। इस गिरावट के कारण जकरबर्ग की नेटवर्थ भी प्रभावित हुई है। लंबे समय तक दुनिया के टॉप तीन अमीरों की लिस्ट में शामिल रहे जकरबर्ग अब 23वें नंबर पर खिसक गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक उनकी नेटवर्थ 50.9 अरब रह गई है। इस साल उनकी नेटवर्थ में 74.6 अरब डॉलर की गिरावट आई है।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News