Lal Bahadur Shastri Airport: रनवे के नीचे से निकलेगी 3 KM लंबी टनल, सिडनी जैसा शानदार होगा बनारस एयरपोर्ट

212
Lal Bahadur Shastri Airport: रनवे के नीचे से निकलेगी 3 KM लंबी टनल, सिडनी जैसा शानदार होगा बनारस एयरपोर्ट

Lal Bahadur Shastri Airport: रनवे के नीचे से निकलेगी 3 KM लंबी टनल, सिडनी जैसा शानदार होगा बनारस एयरपोर्ट

वाराणसी : वाराणसी के लाल बहादुर शास्‍त्री अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे को सिडनी एयरपोर्ट की तरह विकसित करने की कवायद फिर शुरू हो गई है। प्रदेश की भाजपा सरकार ने पांच साल बाद एयरपोर्ट विस्‍तार के लिए जमीन अधिग्रहण के लिए हरी झंडी दे दी है। जमीन अधिग्रहण का संशोधित प्रस्‍ताव तैयार करने के सर्वे के लिए चार टीमें गठित की गई हैं। करीब 1500 करोड़ की लागत से विस्‍तार के बाद यह देश का पहला ऐसा एयरपोर्ट होगा जिसके रन-वे के नीचे करीब तीन किलोमीटर की टनल (सुरंग) से हाईवे गुजरेगा।

वाराणसी एयरपोर्ट के विस्‍तार की योजना 2015 में बनाई गई थी। योजना के मुताबिक लगभग 260 एकड़ जमीन के अधिग्रहण से पांच गांवों का नामोनिशान मिट जाने और बड़ी आबादी प्रभावित होने को देखते हुए पिछली योगी सरकार में जमीन अधिग्रहण पर रोक लगा दी गई थी। अब शासन से मिले निर्देश के मुताबिक एयरपोर्ट विस्‍तार के लिए पहले चरण में 109 एकड़ जमीन ली जाएगी। इसके लिए पुरा रघुनाथपुर, कर्मी, बैकंठपुर गांव में सर्वे टीमों के पहुंचने से हलचल बढ़ गई है।

सर्वे टीम में निबंधन विभाग के रजिस्‍ट्रार, राजस्‍व विभाग व पीडब्‍लयूडी के अधिकारी व कर्मचारी शामिल हैं। सर्वे प्रभारी एसडीएम (पिंडरा) डॉ. पुष्‍पेंद्र पटेल ने बताया कि पहले चरण के सर्वे की रिपोर्ट जल्‍द जिलाधिकारी को सौंप दी जाएगी। सूत्रों के मुताबिक प्रदेश सरकार ने पहले के प्रस्‍ताव में जिन बिंदुओं पर आपत्ति की थी उसे दुरुस्त कर नए सिरे से प्रस्‍ताव भेजा जाएगा।

बड़े विमान उतर सकेंगे
लाल बहादुर शास्‍त्री एयरपोर्ट को विकसित करने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ने करीब 1500 करोड़ का प्रॉजेक्‍ट तैयार किया है। प्‍लान के मुताबिक मौजूदा समय में 2745 मीटर रन-वे की लंबाई और 1750 मीटर बढ़ाई जाएगी। रनवे का विस्‍तार होने पर अमेरिकी राष्‍ट्रपति के खास विमान अमेरिकी एयर फोर्स वन के साथ बोइंग 777, A340-600, A350-600, 747-400 जैसे बड़े विमान भी आसानी से टेकऑफ और लैंड कर सकेंगे।

रनवे का विस्‍तार होने से वाराणसी-सुल्‍तानपुर (एनएच-56) हाइवे 3 किलोमीटर लंबी टनल से गुजरेगा। यानी ऊपरी सतह पर विमान उतरेंगे और नीचे से हाईवे गुजरेगा। टनल बनाने के लिए आईआईटी के विशेषज्ञों के साथ भारतीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) से पहले ही मंजूरी मिल चुकी है। विशेषज्ञों के मुताबिक टनल इस तरह से बनाई जाएगी कि भारी विस्‍फोटक से भी इसे क्षति नहीं पहुंचेगी।

बाबतपुर की बदलेगी तस्‍वीर
एयरपोर्ट विस्‍तारीकरण से बाबतपुर व आसपास इलाके की तस्‍वीर काफी कुछ बदल जाएगी। एयरपोर्ट के आगे के इलाकों में सीआईएसएफ, सीआरपीएफ व एनडीआरएफ के ट्रेनिंग सेंटर, सांस्‍कृतिक केंद्र, फिल्‍म सिटी, प्रवासी भवन, आईटी पार्क और राष्‍ट्रीय सोलर चरखा मिशन के लिए करीब 300 एकड़ जमीन प्रशासन ने चिह्नित की है। इसमें काफी जमीन बंजर या फिर ग्राम समाज की है। (रिपोर्ट-विकास पाठक)

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News