‘लादेन किलर’ हेलीकाप्टर अब भारतीय वायुसेना में शामिल

141

लादेन किलर नाम से मशहूर अपाचे हेलीकाप्टर अब भारतीय वायुसेना में शामिल हो गया है. अमेरिका के एरिजोना में भारतीय वायुसेना के अधिकारियों को अमेरिकी कंपनी बोइंग के अधिकारियों ने शनिवार को औपचारिक रूप से सुपुर्द किया. बोइंग द्वारा निर्मित एएच-64ई अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर को दुनिया के सबसे घातक हेलिकॉप्टरों में माना जाता है.

मालूम हो पाकिस्तान के एबटाबाद में अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन को मारने के लिए अमेरिकी सेना ने इसी हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल किया था. अब भारतीय सेना में इस हेलिकॉप्टर के शामिल होने से वायुसेना द्वारा किसी भी देश में घुस के मारने की क्षमता में वृद्धि हुई है. मालूम हो कि भारतीय सेना ने इस अमेरिकी कंपनी से कुछ 22 हेलिकॉप्टर खरीदें है जिसकी पहली खेप जुलाई तक डिलीवरी हो जाएगी.

indian airforce 1 Copy -

मालूम हो कि अपाचे भारतीय वायुसेना में शामिल ऐसा पहला हेलिकॉप्टर है जो विशुद्ध हमला करने के उपयोग में आएगा. हालांकि इसके पहले ये काम रुसी हेलीकॉप्टर एमआई-35 कर रहा था जोकि जल्द ही रिटायर हो जायेंगे. इसके बाद अपाचे हेलिकॉप्टर ही इस काम के लिए उपयोग किये जायेंगे.

आपको बता दें कि अपाचे हेलिकॉप्टर रडार के पकड़ में भी नहीं आते है जो कि युद्ध के समय इस हेलिकॉप्टर को और भी घातक बना देता है. वायुसेना का मानना है कि इस हेलिकॉप्टर का भारतीय वायुसेना में शामिल होना सेना के आधुनिक होने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, और आने वाले दिनों में ये हेलिकॉप्टर भारतीय देना में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे.