हो गई है कुंभ मेले की तैयारी, पहुंचने लगे लोग और विदेशी सैलानी : कुंभ मेला 2019

0

प्रयागराज में कुंभ मेले की तैयारी पूरी हो चुकी है, कल यानी, 15 जनवरी,2019 से कुंभ मेले की शुरुआत हो जाएगी। देश दुनिया से करोड़ों लोग यहां पर पहुंच रहे है। मंगलवार से प्रयागराज में लोगों के आने-जाने का तांता लग जाएगा।

पर्यटक भी हो रहे है शामिल

आपको बता दें की कुंभ मेले में भारतीय लोग ही नहीं, बल्कि विदेशी सैलानी भी मेले में शामिल होते है। दुनिया भर से विदेशी सैलानी यहां पर आकर भारत के इस पर्व में खुद को शामिल करते है।

तीर्थयात्री मानते है की गंगा, यमुना और सरस्वती से संगम में डुबकी लगाने से उनके सार पाप भी धुल जाएंगे।

अबकी बार कुंभ का आयोजन बड़ी जगह पर किया गया है

आपको बता दें की 2013 में कुंभ का आयोजन 1700 हेक्टेयर में किया गया था, जबकि अबकी बार इसका आयोजन 3200 हेक्टेयर में किया गया है। आयजन में तकरीबन 4300 करोड़ का बजट रखा खया है।

चपे-चपे पर है सुरक्षा की निगरानी

आपको बता दें की ड्रोन कैमरे की मदद से कुंभ मेले की सुरक्षा की गई है। सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत करने के लिए एंटी टेरर ड्रिल्स भी किए गए है।

सोमवार को कुछ लोगों नें संगम में डुबी लगाई, आपको बता दें की ब्रहस्पति के कुंभ राशि और सूर्य के मेष राशि में प्रेवेस करने पर कुंभ मेले का आयोजन किया जाता है, वहीं, प्रयागराज का कुंभ मेला तमाम मेलों में अधिक महत्तव रखता है।

भक्त केवल 41 सेंकण्ड तक ही डुबकी लगा सकते है

आपको बता दें की इस बार प्रशासन नें कुंभ मेले में भक्तों द्रारा डुबकी लगाने की समय सिमा 41 सेकण्ड तक निर्धारित की है। प्रशासन नें कहा है की अगर भक्त इससे अधिक समय संगम पर बिताएंगे तो इससे आसपास भगदड़ मच सकती है।

वहीं दूसरी तरफ़ आज सुबह कुंभ मेले से एक बुरी ख़बर आई है, दिगंबर अखाड़े के टेंट में आग लगने से अखाडे के टेंट जल कर राख हो गए। हालांकि, बाद में आग पर काबू पा लिया गया वहीं अच्छी बात यह रही की किसी के हताहत होने की ख़बर नहीं आई।