कोहली लेना चाहते थे धोनी की जगह, कप्तानी पर रवि शास्त्री ने फोन पर लगाई थी डांट

34
कोहली लेना चाहते थे धोनी की जगह, कप्तानी पर रवि शास्त्री ने फोन पर लगाई थी डांट


कोहली लेना चाहते थे धोनी की जगह, कप्तानी पर रवि शास्त्री ने फोन पर लगाई थी डांट

नई दिल्ली: भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली अक्सर अपने सीनियर एमएस धोनी की तारीफ करते हैं और अपना कप्तान बताते हैं, लेकिन पूर्व फील्डिंग कोच आर. श्रीधर ने एक हैरान करने वाला खुलासा किया है। उन्होंने अपनी बुक में खुलासा किया है कि विराट कोहली 2016 में तीनों फॉर्मेट के कप्तान बनना चाहते थे। इस पर पूर्व कोच रवि शास्त्री ने फोन करके कोहली को झाड़ लगाई थी।

दरअसल, धोनी ने टेस्ट से पहले ही रिटायरमेंट ले लिया था और विराट कोहली को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ही कप्तानी मिल गई थी। इसके बाद टी-20 और वनडे में धोनी कप्तानी कर रहे थे, जबकि कोहली वाइस कैप्टन थे। 2007 में कप्तानी संभालने के बाद धोनी ने जनवरी 2017 में कोहली को बागडोर सौंपने से पहले लगभग एक दशक तक वाइट-बॉल क्रिकेट में टीम का नेतृत्व किया। धोनी के दिसंबर 2014 में टेस्ट क्रिकेट छोड़ने का फैसला करने के बाद से ही कोहली 2015 से भारतीय टेस्ट टीम का नेतृत्व कर रहे थे।

धोनी इतिहास में भारत के सबसे सफल सफेद गेंद के कप्तान हैं और विश्व क्रिकेट में एकमात्र कप्तान हैं जिन्होंने टी20 विश्व कप, क्रिकेट विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी में अपनी टीम का गौरव बढ़ाया है। हालांकि, पूर्व भारतीय कोच आर. श्रीधर ने खुलासा किया है कि कोहली 2016 में सफेद गेंद के कप्तान बनने के इच्छुक थे। श्रीधर ने कहा कि रवि शास्त्री ने इस मामले के बारे में कोहली के साथ एक विशेष बातचीत की और उन्हें धोनी का सम्मान करने के लिए कहा था। जब उन्हें कप्तान बनाया जाएगा तो उन्हें सम्मान मिलेगा।

उन्होंने लिखा- 2016 में विराट सफेद गेंद वाली टीम का भी कप्तान बनने के लिए बहुत उत्सुक थे। उन्होंने कुछ ऐसी बातें कही जिससे पता चलता है कि वह कप्तानी की तलाश कर रहे थे। रवि (रवि शास्त्री) ने उन्हें फोन किया और कहा, ‘देखो विराट, एमएस ने तुम्हें (कप्तानी) रेड-बॉल क्रिकेट में दी थी। आपको उनका सम्मान करना होगा। वह आपको सीमित ओवरों के क्रिकेट में भी मौका देंगे। अगर आप उनका सम्मान नहीं करते हैं तो कल जब आप कप्तान होंगे तो आपको अपनी टीम से सम्मान नहीं मिलेगा। कप्तानी आपके पास आएगी, आपको इसके पीछे भागने की जरूरत नहीं है।’

इसमें कोई शक नहीं है कि धोनी और कोहली एक-दूसरे के साथ काफी अच्छा बॉन्ड शेयर करने के लिए जाने जाते हैं। कुछ महीने पहले कोहली ने खुलासा किया था कि 2011 विश्व कप विजेता कप्तान एकमात्र व्यक्ति थे जो टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बाद उनसे बात की थी।

Dhoni Retirement: एमएस धोनी के रिटायरमेंट पर सबसे बड़ा खुलासा, ऋषभ पंत और इस शख्स को एक वर्ष पहले से थी जानकारीnavbharat times -IND vs SL: सिलेक्टर्स ने नहीं चुना था विराट कोहली को कप्तान… अजय जडेजा ने रोहित-हार्दिक पर दिया बड़ा बयानnavbharat times -Virat-Rohit News: रोहित शर्मा और विराट कोहली का T20 करियर खत्म, अब टीम में कभी नहीं चुने जाएंगे: BCCI सूत्र



Source link