जानिए ‘लव जिहाद’ क्या होता है?

1667
love jihad

दरअसल, देश में धर्म-परिवर्तन कर प्रेम विवाह करने की बहस लगातार गंभीर मुद्दा रही है और कभी-कभी देश के दूसरे हिस्सों से धर्म-परिवर्तन कर या लव जिहाद की ख़बरे आती रहती हैं। ऐसे में इन ख़बरों को पढ़ने और सुनने वाले लोगों के मन में ये सवाल उठना स्वाभाविक है कि आख़िर ‘लव जिहाद’ का क्या मतलब होता है और लव जिहाद क्यों किया जाता है?

ये है लव जिहाद का मतलब

इंग्लिश के शब्द ‘लव’ का अर्थ प्यार, प्रेम और मोहब्बत होता है और जिहाद अरबी भाषा का शब्द है जिसका मतलब ‘किसी ख़ास मक़सद को पूरा करने के लिए संपूर्ण ताक़त लगाना’ होता है। लव जिहाद की सरल परिभाषा ये होगी कि जब एक विशेष धर्म मानने वाले किसी दूसरे धर्म की लड़कियों को मोहब्बत के जाल में फंसाकर उनका धर्म परिवर्तन करा देते हैं और उनसे शादी कर लेते हैं।

Loe -

भारत जैसे मुल्क़ में रहने वाले कई लोग ‘लव जिहाद की थ्योरी’ को सही नहीं मानते, मगर केरल हाईकोर्ट द्वारा दिए गए एक फ़ैसले में लव जिहाद को सत्य माना गया है और केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमान चांडी ने विधानसभा में 25 जून 2014 को बकायदा इस विषय पर एक रिपोर्ट पेश की थी। जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री ने जानकारी दी थी कि 2667 युवतियां 2006 से लेकर अब तक प्रेम विवाह के बाद इस्लाम कबूल कर चुकी हैं। वहीं केरला कैथोलिक बिशप काउंसिल ने इससे पहले 2009 में ये आंकड़ा 4500 बताया था।